होम / WHO Report On Indians: WHO ने जारी की भारतीयों पर रिपोर्ट, देश में तेजी हो रहे लोग मोटे

WHO Report On Indians: WHO ने जारी की भारतीयों पर रिपोर्ट, देश में तेजी हो रहे लोग मोटे

Raunak Kumar • LAST UPDATED : March 15, 2024, 2:13 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), WHO Report On Indians: हिंदुस्तान के लोगों वक्त के साथ लाइफस्टाइल बदलते जा रहा है. लोगों की जिंदगी इतनी बिजी हो गई है कि लोग अब अपने स्वास्थ और शरीर पर ध्यान देना ही छोड़ दिए हैं. जिसकी वजह से आये दिन लोगों को कई गंभीर बीमारियों से जूझना पद रहा है. कई लोगों का उनकी लाइफस्टाइल की वजह से मोटापा भी तेजी से बढ़ रहा है. जिससे कई तरह की गंभीर बीमारियां उनके शरीर को जकड़ रही हैं. जिसको लेकर विश्व स्वास्थ संगठन ने अलर्ट जारी किया है. स्वास्थ संगठन के अनुसार, भारत में ज्यादा मोटापा और वजन कई तरह से चुनौतियां बन रही हैं.

मोटापे को लेकर WHO ने दी चेतावनी

विश्व स्वास्थ साबगठन के मुताबिक, दुनिया में 1975 के बाद मोटापा तीन गुना बढ़ गया है. वहीं भारत के लोगों की संख्या में 2040 तक काफी ज्यादा इजाफा होने की आशंका जताया है. डब्ल्यूएचओ पिछले 15 साल में 15-49 साल तक की महिलाएं और 15-49 की उम्र वाले पुरुषों में मोटापा और वजन का एनालिसिस किया है. जिसमें पाया गया कि महिलाओं में ये समस्या 12.6-24 परसेंट और पुरुषों में 9.3–22.9 प्रतिशत तक बढ़ा है. महिलाओं में मोटापे की रैंकिंग में भारत का स्थान 197 देशों में 182वां है. जबकि पुरुषों में 180वें स्थान पर हमारा देश है. ये सभी आंकड़े साल 2022 के अनुसार हैं.

Also Read: Lok Sabha Election 2024: BJP उम्मीदवारों की दूसरी सूची जारी, लिस्ट में मनोहर लाल खट्टर और नितिन गडकरी शामिल

भारत के किस राज्य में है सबसे ज्यादा मोटे लोग

बता दें कि, नीति आयोग के हालिया हेल्थ रिपोर्ट के मुताबिक, भारत का सबसे हेल्दी राज्य केरल है. परंतु सबसे ज्यादा मोटापा वाला राज्य पंजाब है. जहां करीब 14.2 प्रतिशत महिलाएं और 8.3 प्रतिशत पुरुष मोटापे और अधिक वजन की चपेट में है. स्वास्थ विशेषज्ञो के मुताबिक, कम फिजिकल एक्टिविटीज और खराब खानपान मोटापा बढ़ाने के सबसे प्रमुख कारण हैं. आजकल लोग दाल, साबुत अनाज, फल और सब्जियों की बजाय प्रोसेस्ड और रिफाइंड कार्ब्स का सेवन ज्यादा कर रहे हैं, जिसकी वजह से उनका वजन तेजी से बढ़ रहा है.

Also Read:-Sufi Islamic Board on CAA: सूफी इस्लामिक बोर्ड के अध्यक्ष ने दी CAA पर प्रतिक्रिया, मंसूर खान ने केंद्र के फैसले का किया स्वागत

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Israel Hostage Footage: हमास ने जारी किया ‘जीवन प्रमाण’ फुटेज, गाजा में रखे दो बंधकों का है वीडियो -India News
Delhi Protests: आप-भाजपा ने अलग-अलग किया विरोध प्रदर्शन, एमसीडी चुनाव और केजरीवाल के इस्तीफे पर आए आमने-सामने -India News
Cambodia Explosion: कंबोडिया के सैन्य अड्डे पर बड़ा विस्फोट, पीएम हुन मानेट ने जताया दुख -India News
Mangalsutra: क्यों पहना जाता है मंगलसूत्र? कैसे शुरू हुई ये की परंपरा, जानें इसके पिछे की मान्यता- Indianews
Uttarakhand Forest Fire: उत्तराखंड के जंगल में लगी भीषण आग, वायुसेना और सेना को बुझाने के लिए बुलाया गया -India News
Aaj Ka Panchang:​​ आज रविवार का दिन आपके लिए होगा खास, जानें शुभ मुहूर्त और राहुकाल का समय- Indianews
United Kingdom: टाइटैनिक के सबसे धनी यात्री की सोने की घड़ी इतने में निलाम, जानकर नहीं होगा भरोसा- Indianews
ADVERTISEMENT