होम / Lok Sabha Election: BJP ने पूर्व प्रधान सचिव के बेटे को दिया इस सीट से टिकट, जानें वजह

Lok Sabha Election: BJP ने पूर्व प्रधान सचिव के बेटे को दिया इस सीट से टिकट, जानें वजह

Rajesh kumar • LAST UPDATED : March 3, 2024, 12:12 pm IST
ADVERTISEMENT
Lok Sabha Election: BJP ने पूर्व प्रधान सचिव के बेटे को दिया इस सीट से टिकट, जानें वजह

Lok Sabha Election: BJP ने पूर्व प्रधान सचिव के बेटे को दिया इस सीट से टिकट

India News(इंडिया न्यूज़), Lok Sabha Election: भाजपा ने शनिवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पूर्व प्रधान सचिव नृपेंद्र मिश्रा के बेटे साकेत मिश्रा (53) को श्रावस्ती लोकसभा क्षेत्र से अपना उम्मीदवार घोषित किया। फिलहाल मिश्रा यूपी विधान परिषद के सदस्य हैं। राजनीति में आने से पहले साकेत मिश्रा कई चीजों में अपना हाथ आजमा चुके हैं। आईआईएम कलकत्ता से स्नातक, वह एक बैंक में काम कर रहे थे जब उन्होंने सिविल सेवाओं पर ध्यान केंद्रित करने के लिए “एक महीने के भीतर” इसे छोड़ दिया। उन्होंने आईपीएस के लिए अर्हता प्राप्त की, लेकिन इसमें शामिल नहीं हुए, 18 वर्षों तक कुछ प्रतिष्ठित बैंकों सहित विदेश में काम किया और फिर “सामाजिक कार्य” करने की इच्छा के साथ घर लौटने का फैसला किया।

साकेत को पिछले साल अप्रैल में उत्तर प्रदेश विधान परिषद में जगह मिली थी। उनके पिता नृपेंद्र मिश्रा को एक समय प्रधानमंत्री कार्यालय में सबसे शक्तिशाली नौकरशाहों में से एक माना जाता था। वर्तमान में, मिश्रा सीनियर अयोध्या मंदिर के निर्माण के लिए सरकार द्वारा गठित श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट की निर्माण समिति के अध्यक्ष हैं।

भारत लौटने के बाद, साकेत ने सबसे पहले दिल्ली में एमएसएमई क्षेत्र में निजी इक्विटी में काम करने वाली एक फर्म शुरू की। उनके करीबी सूत्रों का कहना है कि हालांकि, उनका दिल समाज सेवा में था, यह रेखांकित करते हुए कि यह वास्तव में राजनीति नहीं थी जिसने उन्हें आकर्षित किया।

यूपी की राजनीति से साथ हुए साकेत मिश्रा

2017 तक, जब भाजपा पूर्ण बहुमत के साथ यूपी में सत्ता में आई और योगी आदित्यनाथ मुख्यमंत्री बने, तो साकेत लखनऊ हलकों में एक जाना माना चेहरा बनने लगे। सूत्रों के मुताबिक, आदित्यनाथ बीजेपी के पहले वरिष्ठ लोगों में से थे, जिनसे साकेत ने मुलाकात की थी और सीएम ने उन्हें पूर्वी यूपी पर ध्यान केंद्रित करने के लिए कहा था।

साकेत ने अपनी शुरुआत के लिए श्रावस्ती जिले को चुना, जहां उनके नाना बदलू राम शुक्ला का घर था। शुक्ला बहराइच से पांच बार लोकसभा सांसद रहे।

उत्सव प्रस्ताव

राजनीति में अपने शुरुआती चरण में, साकेत ने भाजपा कार्यकर्ताओं सहित लोगों के छोटे समूहों के साथ अनौपचारिक बैठकों से शुरुआत की। जल्द ही, पार्टी ने उन्हें अपने संगठनात्मक कार्यक्रमों में बुलाना शुरू कर दिया, जबकि भाजपा की युवा शाखा ने कॉलेजों में अपने संवादात्मक कार्यक्रमों के लिए उनकी ओर रुख किया।

2018 तक, साकेत भाजपा के सदस्य थे, और एक साल बाद, लगभग 27 जिलों को कवर करते हुए, पूर्वी यूपी के समग्र विकास पर सरकार को सलाह देने के लिए पूर्वांचल विकास बोर्ड के सलाहकार के रूप में नियुक्त किया गया था। साकेत कॉर्पोरेट मामलों के मंत्रालय के तहत संचालित भारतीय कॉर्पोरेट मामलों के संस्थान में एक सहायक संकाय (वित्त) हैं।

यह भी पढ़ेंः-

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT