होम / MP Election 2023: कांग्रेस-बीजेपी की तकरार में लाड़ली 'नारी', शिवराज का जवाबी हमला

MP Election 2023: कांग्रेस-बीजेपी की तकरार में लाड़ली 'नारी', शिवराज का जवाबी हमला

Prabhu Pateria • LAST UPDATED : October 15, 2023, 11:26 am IST

India News (इंडिया न्यूज़), MP Election 2023: आधी आबादी यानी महिलाओं को अपनी तरफ करने की कोशिश में कांग्रेस और भारतीय जनता पार्टी की जंग अब लाड़ली बहना और नारी सम्मान योजना पर केंद्रित हो गई है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा चुनाव आचार संहिता के दौरान भी महिलाओं के खाते में 1250 रुपए डालने की बात को लेकर पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह ने शिवराज सिंह चौहान पर आरोपों की बौछार कर दी। जवाब में शिवराज सिंह चौहान ने भी कह दिया कि कांग्रेस लाड़ली बहना योजना को बंद करने की तैयारी कर रही है। इस बीच पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने कांग्रेस की सरकार बनने पर महिलाओं को नारी सम्मान योजना में हर माह 1500 रुपये देने का आश्वासन दिया है।

दरअसल बीती शाम भोपाल की एक चुनावी सभा में लाड़ली बहना योजना में महिलाओं को हर माह 10 तारीख को समारोहपूर्वक 1250 रुपए देने की अपनी बात की याद दिलाते हुए शिवराज सिंह ने कहा कि चुनाव आचार संहिता के कारण अब वैसे बड़े कार्यक्रम कर नहीं दे पाएंगे, लेकिन चुपके से बहनों के खाते में राशि पहुंचा दी जाएगी। बाद में सीएम ने साफ किया कि ऑन गोइंग स्कीम होने से राशि नहीं रुकेगी।

शिवराज का जवाबी हमला

सीएम के इस बयान पर दिग्विजय सिंह ने सोशल प्लेटफार्म X पर लिखा कि मामा शिवराज सिंह चौहान को चुपके से पैसे डालने की आदत बन गई है। क्या चुनाव आयोग इस पर संज्ञान लेगा। दिग्विजय सिंह ने और भी कुछ आरोप चौहान पर लगाए। शिवराज ने तत्काल जवाबी हमला कर कांग्रेस पर एक करोड़ 32 लाख महिलाओं को लाभ पहुंचाने वाली योजना को बंद करने की तैयारी करने का आरोप लगा दिया। चौहान ने कहा कि उन्हें इसकी आशंका पहले से ही थी।

इससे पहले प्रियंका गांधी की मंडला में चुनावी सभा के दौरान पढ़ो-पढ़ाओ योजना के ऐलान को लेकर सियासत गर्म हो चुकी है। कांग्रेस ने 12 वीं तक मुफ्त शिक्षा के साथ स्कूली बच्चों को 500 रुपये से लेकर 1500 रुपये तक हर माह छात्रवृत्ति देने की नई स्कीम की घोषणा की है।

दिग्विजय सिंह ने क्या ट्वीट किया?

मामा शिवराज सिंह चौहान की चुपके से पैसे डालने की आदत बन गयी है। पहले भ्रष्ट विधायकों की जेब में डाल कर मुख्य मंत्री बना अब खुले आम कह रहा है। क्या ECI इसे संज्ञान में लेंगे? इन्होंने दुबई में क्या क्या किया है उसकी भी जानकारी है। 2006 में मामा क्या था और अब क्या है आप सब जान रहे हैं।

(कांग्रेस नेता और पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह सोशल मीडिया साइट X पर सीएम शिवराज के उस बयान पर आपत्ति जता रहे थे जिसमें सीएम शिवराज ने लाड़ली बहनों के खाते में आचार संहिता के दौरान भी चुपके से पैसे डालने की बात कही।)

सीएम शिवराज का दिग्विजय और कांग्रेस पर पलटवार

सीएम शिवराज सिंह चौहान ने दिग्विजय सिंह पर पलटवार करते हुए कहा कि कांग्रेस ने जिस प्रकार पहले भारतीय जनता पार्टी सरकार की जनकल्याण योजनाओं को बंद कर दिया था, उस प्रकार अब कांग्रेस की नीयत ‘लाड़ली बहना योजना’ को बंद करने की भी स्पष्ट हो रही है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस अब लाड़ली बहना योजना बंद करने की तैयारी कर रही है, कांग्रेस के लोग ट्वीट कर रहे हैं कि ‘मामा’ चुपके से पैसा डालेगा। उन्होंने कहा कि ये एक चलती हुई योजना है, जिसे बंद नहीं किया जा सकता। ये योजना नहीं, एक करोड़ 32 लाख बहनों का भाग्य है।

भाजपा सरकार उसके पैसे डालेगी, तो कांग्रेस को तकलीफ क्यों हो रही है। उन्होंने बहनों को आगाह करते हुए कहा कि कांग्रेस से सावधान रहने की जरूरत है। उन्होंने याद दिलाया कि किस तरह कांग्रेस की कमलनाथ सरकार ने प्रदेश में सबसे गरीब बैगा, भारिया और सहरिया आदिवासी महिलाओं के खाते में आहार अनुदान के लिए डाले जाने वाले एक हजार रुपए भी बंद कर दिए। जनजातीय बहनों का पोषण आहार भत्ता तक बंद कर दिया गया था।

कांग्रेस ने हमेशा आदिवासियों को किया अपमानित

शिवराज सिंह चौहान ने वीडियो संदेश जारी करते हुए कहा कि कांग्रेस ने हमेशा आदिवासियों को अपमानित करने का काम किया है। भारतीय जनता पार्टी ने आदिवासी जननायकों टंट्या मामा, भीमा नायक, रानी दुर्गावती, बिरसा मुंडा जैसे जननायकों का स्मरण करते हुए स्मारक बनवाए, लेकिन कांग्रेस ने केवल एक खानदान के स्मारक बनाए। उन्होंने कहा कि भाजपा सरकार आदिवासियों के पांव में चप्पल पहना रही है तो कांग्रेस के सीने में तकलीफ हो रही है।

इसलिए उन्होंने प्रदेश में सरकार में आते ही आदिवासियों को जूते, चप्पल, पानी की कुप्पी और साड़ी देना भी बंद कर दिया था। उन्होंने कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा और पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ से कहा कि ये दोनों सुन लें, भाजपा आदिवासियों को सम्मान और सामान दोनों देगी, क्योंकि भाजपा के दिल में तेंदूपत्ता तोड़ने वालों के लिए जगह है।

Read More: 

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT