होम / PM Modi In Shahdol:सीकलसेल एनीमिया बेहद कष्टदायक..हमारा संकल्प 2047 तक देश सीकलसेल से मुक्त हो: Pm Modi

PM Modi In Shahdol:सीकलसेल एनीमिया बेहद कष्टदायक..हमारा संकल्प 2047 तक देश सीकलसेल से मुक्त हो: Pm Modi

Priyanshi Singh • LAST UPDATED : July 1, 2023, 7:54 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़),Pm Modi In Shahdol: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को मध्य प्रदेश के शहडोल पहुंचे, जहां राष्ट्रीय सिकल सेल एनीमिया उन्मूलन मिशन के शुभारंभ के मौके पर रानी दुर्गावती को पुष्पांजलि अर्पित की। इस मौके पर मौजूद राज्य के सीएम शिवराज सिंह चौहान ने भी पुष्पांजलि अर्पित की। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शहडोल में राष्ट्रीय सिकल सेल एनीमिया उन्मूलन मिशन पोर्टल लॉन्च के दौरान सिकलसेल लाभार्थियों को सिकलसेल काउंसलिंग कार्ड वितरित किया।इस मौके पर पीएम मोदी ने कहा कि मैंने देश के अलग-अलग इलाकों में आदिवासी समाज के बीच एक लंबा समय गुजारा है। सीकलसेल एनीमिया बेहद कष्टदायक है। इनके रोगियों के शरीर, सीने में असहनीय दर्द होता है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा,” मैंने देश के अलग-अलग इलाकों में आदिवासी समाज के बीच एक लंबा समय गुजारा है। सीकलसेल एनीमिया बेहद कष्टदायक है। इनके रोगियों के शरीर, सीने में असहनीय दर्द होता है। यह बीमारी परिवारों को भी बिखेर देती है। यह बीमारी न हवा से, न पानी, न भोजन से फैलत है, यह बीमारी माता-पिता से ही बच्चों में होती है। यह अनुवांशिक है। पूरी दुनिया में सीकलसेल एनीमिया के जितने मामले होते हैं उनमें से 50% अकेले हमारे देश में होते हैं।”

पीएम ने आगे कहा,”प्रधानमंत्री बनने के बाद जब मैं जापान की यात्रा पर गया था तब एक जापान के वैज्ञानिक से मिला था, वे वैज्ञानिक सीकलसेन एनीमिया में गहरा रिसर्च कर चुके थे। मैंने उनसे भी मदद मांगी। हमारा संकल्प है कि 2047 तक देश सीकलसेल से मुक्त होगा। इससे लड़ने में सबसे ज़रूरी है जांच कराना। कई बार तो मरीज़ों को लंबे समय तक पता नहीं चलता है कि वे इस बीमारी से जूझ रहे हैं।”

ये भी पढ़ें – Maharashtra:आदित्य ठाकरे के करीबी राहुल कनाल एकनाथ शिंदे के नेतृत्व वाली शिवसेना में हुए शामिल

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT