होम / Goat Contraversy: मुंबई के एक सोसाइटी में बकरा लाने पर विवाद, भारी पुलिस बल तैनात, लोगों ने कहा- सोसायटी में कुर्बानी नहीं करने देंगे

Goat Contraversy: मुंबई के एक सोसाइटी में बकरा लाने पर विवाद, भारी पुलिस बल तैनात, लोगों ने कहा- सोसायटी में कुर्बानी नहीं करने देंगे

Roshan Kumar • LAST UPDATED : June 28, 2023, 12:27 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Goat Contraversy, मुंबई: बकरीद से दो दिन पहले मुंबई की एक सोसाइटी में एक बकरे के आते ही बवाल मच गया। ऐसा महंगा हुआ की पुलिस बल को तैनात करना पड़ा। मुंबई के मीरा रोड पर स्थित इस निजी हाउसिंग कॉलोनी के अंदर बकरीद पर कुर्बानी के लिए बकरों को लाने के आरोप में पुलिस ने आईपीसी की संबंधित धाराओं के तहत 11 लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया है।

  • दोनों तरफ से मामले दर्ज
  • जानवर काटने का नियम नहीं
  • पुलिस बल तैनात

मामले पर सोसायटी के एक निवासी ने कहा कि हमारी सोसायटी ने एक नियम पारित किया था कि किसी भी पशुधन को सोसायटी के अंदर आने की अनुमति नहीं दी जाएगी, लेकिन उन्होंने (सोसायटी के कुछ निवासियों) इसका उल्लंघन किया और दो बकरियों को अंदर ले आए। हम इसका विरोध कर रहे हैं और इसकी इजाजत नहीं देंगे।

दोनों तरफ से मामला दर्ज

यह हंगामा इतना बढ़ा की वहां हिंदूवादी संगठन बजरंग दल के लोग भी पहुंच गए। बकरा लेकर आने वाले लोगों ने भी मामले दर्ज करवाया है। परिवार की महिला सदस्य यास्मीन ने सोसाइटी के लोगों के खिलाफ कशिमिरा पुलिस स्टेशन में आईपीसी की धारा 143, 147, 149, 354, 323, 341, 504, 506 पर शिकायत दर्ज करवाई है।

हनुमान चालीसा का पाठ

बजरंग दल के लोगों ने वहां हनुमान चालीसा का पाठ किया और फिर जय श्रीराम के नारे भी लगाए। पुलिस के समझाने के बाद बवाल शांत हुआ और दोनों बकरे सोसाइटी के बाहर लेकर जाए गये। पुलिस ने नारेबाजी कर रहे लोगों को नियमों का हवाला देकर इस बात का आश्वासन दिया कि सोसाइटी के भीतर कुर्बानी नहीं दी जा सकती।

क्या है कुर्बानी की परंपरा

मान्यता है कि बकरीद के दिन इस्लाम धर्म के लोग कुर्बानी देते हैं। कहा जाता है हजरत इब्राहिम अल्लाह के बेहद करीब थे। अल्लाह के हुक्म के बाद वो अपने बेटे की कुर्बानी के लिए तैयार हो गए थे। जिसके लिए बेटे की कुर्बानी के वक्त आंखों पर उन्होंने एक पट्टी बांध ली थी। हालांकि जब उन्होंने आंखों से पट्टी उतारी तो उनका बेटा जिंदा था और उसकी जगह एक मेमना कुर्बान हो गया था। तभी से आज तक बकरीद के मौके पर बकरे और दूसरे जानवरों की कुर्बानी की परंपरा है।

यह भी पढ़े-

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

क्या है 2016 नूंह सामूहिक बलात्कार और हत्या मामला? जिसमें कोर्ट ने 4 लोगों को सुनाई साज-ए- मौत- Indianews
Prince Harry UK Trip: प्रिंस हैरी लौटेंगे ब्रिटेन, किंग चार्ल्स चाहते हैं उन्हें देखना -India News
Delhi Metro: दिल्ली मेट्रो में किशोर लड़के का कथित तौर पर यौन उत्पीड़न, पुलिस कर रही है मामले की जांच -India News
Rajasthan के एक गांव में व्यक्ति को गिरफ्तार करने गई पुलिस टीम पर हमला, ग्रामीण आरोपी को लेकर भाग गए- Indianews
Gaza Ceasefire: वह ऐसे युद्धविराम पर सहमत नहीं होगा जो गाजा में युद्ध समाप्त नहीं करेगा, हमास ने कहा -India News
Uttar Pradesh: अलग रह रहे पति ने महिला की चाकू घोंपकर की हत्या, दहेज के लिए करता था प्रताड़ित- Indianews
Delhi: घर की दुकान के अंदर मृत पाए गए भाई-बहन, पुलिस को फरार पिता पर शक- Indianews
ADVERTISEMENT