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सितम्बर से हर महीने चलेंगी 4 वन्दे भारत ट्रैन : अश्विनी वैष्णव

इंडिया न्यूज़, Bhubaneswar News : केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने शनिवार को घोषणा की कि सितंबर से हर महीने लगभग चार वंदे भारत ट्रेनों को हरी झंडी दिखाई जाएगी। राष्ट्रीय रेलवे पुरस्कार समारोह के दौरान वैष्णव ने कहा, “हमने वैश्विक मानकों के अनुरूप रेलवे को नई ऊंचाइयों पर ले जाने का संकल्प लिया है। […]

BY: India News Desk • UPDATED :
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इंडिया न्यूज़, Bhubaneswar News :

केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने शनिवार को घोषणा की कि सितंबर से हर महीने लगभग चार वंदे भारत ट्रेनों को हरी झंडी दिखाई जाएगी। राष्ट्रीय रेलवे पुरस्कार समारोह के दौरान वैष्णव ने कहा, “हमने वैश्विक मानकों के अनुरूप रेलवे को नई ऊंचाइयों पर ले जाने का संकल्प लिया है। सितंबर से हर महीने 4-5 वंदे भारत ट्रेनों को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया जाएगा और बुलेट ट्रेनों के लिए भी काम किया जा रहा है।”

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दो और वंदे भारत सेमी-हाई स्पीड ट्रेनों के आने की उम्मीद

इससे पहले शुक्रवार को, भारतीय रेलवे के एक आधिकारिक बयान में कहा गया था कि भारत में पहले से ही नई दिल्ली से वाराणसी और नई दिल्ली से वैष्णोदेवी कटरा तक चलने वाली दो वंदे भारत ट्रेनों के अलावा, दो और वंदे भारत सेमी-हाई स्पीड ट्रेनों के आने की उम्मीद है। ये दो आगामी ट्रेनें चेन्नई में इंटीग्रल कोच फैक्ट्री (ICF) द्वारा निर्माण के अपने अंतिम चरण में हैं।

75 नई वंदे भारत ट्रेनें आएंगी

यह पिछले साल स्वतंत्रता दिवस पर प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की घोषणा का हिस्सा है कि देश के 75 बड़े शहरों को जोड़ने, देश की आजादी के 75 साल को चिह्नित करने के लिए 75 नई वंदे भारत ट्रेनें आएंगी। अपने बजट प्रस्तावों में, केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अगले तीन वर्षों में निर्मित होने वाली बेहतर ऊर्जा दक्षता और यात्री सवारी अनुभव के साथ 400 नई पीढ़ी की वंदे भारत ट्रेनों की घोषणा की थी। गौरतलब है कि वंदे भारत देश की पहली सेमी हाई स्पीड ट्रेन है। ट्रेन की परीक्षण गति 180 किमी प्रति घंटा है, जबकि अधिकतम गति 160 किमी प्रति घंटे है।

भारतीय रेलवे के इतिहास में महान उपलब्धि

ICF ने कहा कि भारतीय रेलवे अगस्त 2023 तक 75 वंदे भारत रेक तैयार करने के लिए प्रतिबद्ध है। जबकि पहले 2 प्रोटोटाइप रेक को अगस्त 2022 तक शुरू करने की योजना है। ICF ने कहा कि “यह भारतीय रेलवे के इतिहास में एक महान उपलब्धि है और पैसेंजर ट्रेन सर्विसेज के आधुनिकीकरण में एक बेंचमार्क है। ICF एलएचबी कोचों के उत्पादन में ऐसा बेंचमार्क हासिल करने वाली भारतीय रेलवे की पहली उत्पादन इकाई है।

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