होम / Air India Returns To Tata Group After 69 Years: एयर इंडिया की फ्लाइट्स के आपरेशन में बदलाव शुरू

Air India Returns To Tata Group After 69 Years: एयर इंडिया की फ्लाइट्स के आपरेशन में बदलाव शुरू

Suman Tiwari • LAST UPDATED : January 27, 2022, 4:50 pm IST

संबंधित खबरें

Air India Returns To Tata Group After 69 Years: एयर इंडिया की फ्लाइट्स के आपरेशन में बदलाव शुरू

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:
आज गुरुवार (27 जनवरी) को 69 साल बाद एयर इंडिया ने टाटा ग्रुप (Tata Group) में वापसी कर ली है। इसके साथ ही फ्लाइट्स के आपरेशन में बदलाव दिखना शुरू हो गया है। एयर इंडिया की क्लोजिंग बैलेंस शीट 20 जनवरी 2022 को ही टाटा समूह को सौंपी जा चुकी है। बता दें कि केंद्र सरकार ने अक्टूबर 2021 में एयर इंडिया की 100 फीसदी हिस्सेदारी टाटा ग्रुप को बेच दी थी।

सूत्रों के मुताबिक, अक्टूबर 2021 में टाटा ग्रुप ने केंद्र सरकार से एयर इंडिया की 100फीसदी हिस्सेदारी 18 हजार करोड़ रुपए में खरीदी थी। इस समझौते के तहत (tata air india deal price) टाटा को एयर इंडिया का 23 हजार करोड़ रुपए से ज्यादा का कर्ज भी चुकाना पड़ेगा। (tata air india deal)

एयर इंडिया पर दिखेगी टाटा की छाप (Air India Returns To Tata Group After 69 Years)

tata air india deal details: टाटा ने आज से ही एयर इंडिया की फ्लाइट्स के आपरेशन में बदलाव शुरू कर दिया। इसके तहत टाटा ने मुंबई से चार शहरों की एयर इंडिया की उड़ानों में ”इनहैंस्ड मील सर्विस” या उन्नत भोजन सेवा शुरू की है। टाटा ने कहा है कि “इनहैंस्ड मील सर्विस” गुरुवार को एयर इंडिया की चार फ्लाइट्स – एआई864 (मुंबई-दिल्ली), एआई687 (मुंबई-दिल्ली), एआई945 (मुंबई-अबू धाबी) और एआई639 (मुंबई-बेंगलुरु) में शुरू की गई है।

हालांकि अभी एयर इंडिया की फ्लाइट टाटा के बैनर तले नहीं उड़ेगी। ऐसा आने वाले कुछ दिनों में होने की संभावना है। वहीं ये सेवा शुक्रवार को एआई191 (मुंबई-न्यूयॉर्क) फ्लाइट और पांच मुंबई-दिल्ली फ्लाइट्स में भी उपलब्ध कराई जाएगी। टाटा की इस सेवा को चरणबद्ध तरीके से और अधिक फ्लाइट्स में भी उपलब्ध कराएगी। (tata sons air india deal)

Air India Returns To Tata Group After 69 Years

कौन से होंगे Air India ग्रुप में बदलाव?

सूत्रों के मुताबिक, टाटा समूह अपने सभी एयरलाइन बिजनेस का एक ही यूनिट के तहत विलय करने पर विचार कर रहा है। वहीं माना जा रहा है कुछ माह में एयर इंडिया के टाटा के हाथों में जाने से बदलाव नजर आने लगेंगे। हालांकि ये इस पर निर्भर करेगा कि टाटा ग्रुप एयरलाइन का संचालन कैसे करने का फैसला करता है। केंद्र सरकार के साथ डील के तहत टाटा ग्रुप को एयर इंडिया और एयर इंडिया एक्सप्रेस का पूरा मालिकाना मिलेगा। साथ ही टाटा के पास पहले ही एयर एशिया और विस्तारा एयरलाइंस की अधिकांश हिस्सेदारी है।

डूबते एयर इंडिया को टाटा का सहारा?

ratan tata air india deal: माना जा रहा है कि नमक से लेकर स्टील तक बनाने वाली दुनिया की सबसे बड़ी कंपनियों में शुमार टाटा समूह परफेक्शन के लिए जाना जाता है, ऐसे में एयर इंडिया के कामकाज में आने वाले महीनों में इसकी छाप देखने को मिल सकती है। जहां तक एयर इंडिया की कमान टाटा के संभालने पर कस्टमर्स पर पड़ने वाले असर की संभावना है तो फ्लाइट के आपरेशन में तुरंत शायद बदलाव न हो लेकिन कुछ महीने बाद किराए से लेकर खाने तक हर चीज के और बेहतर होने की संभावना जताई जा रही है। साथ ही एयर इंडिया के विमान के अंदर और बाहर की ब्रैंडिंग में भी बदलाव होगा।

क्या टाटा के सामने है एयर इंडिया को कर्ज मुक्त कंपनी बनाने की चुनौती?

  • एयर इंडिया पिछले एक दशक काफी नुकसान में है। इस पर 31 मार्च 2020 तक 70 हजार करोड़ रुपए से ज्यादा का कर्ज था। एयर इंडिया को 2020-21 फाइनेंशियल ईयर में 7 हजार करोड़ रुपए से ज्यादा का घाटा हुआ है।
  •  tata air india deal amount: टाटा ने एयर इंडिया को 18 हजार करोड़ रुपए में खरीदा है। साथ ही उसे एयर इंडिया का 23 हजार करोड़ रुपए से ज्यादा का कर्ज चुकाना है। टाटा के सामने सबसे बड़ी चुनौती एयर इंडिया को घाटे से उबारकर मुनामा कमाने वाली कंपनी बनाना है।
  • पिछले एक दशक के दौरान एयर इंडियन नए इंडियन एविएशन मार्केट में अपना हिस्सा तेजी से गंवाया है। एयर इंडिया अभी इंडियन एविएशन मार्केट में 11% की हिस्सेदारी के साथ तीसरे नंबर पर है।
  • पहले नंबर पर इंडिगो (48फीसदी हिस्सेदारी) और दूसरे नंबर पर स्पाइसजेट (16फीदसी हिस्सेदारी) है। टाटा के सामने सबसे बड़ी चुनौती इन प्राइवेट कंपनियों की प्रतिस्पर्धा से निपटकर एयर इंडिया को टॉप पर पहुंचाने की होगी।

Air India Returns To Tata Group After 69 Years

READ ALSO: IAS Appointment Proposed Amendment: क्यों केंद्र सरकार कर रही आईएएस की नियुक्ति के नियम में बदलाव?

Read Also: PM Modi Top In Popularity 71 फीसदी रेटिंग के साथ मोदी दुनिया में टॉपर

Connect With Us : Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Kashmera Shah से आज भी नाराज हैं Govinda! आरती की शादी में नहीं छुने दिए पैर-Indianews
Washington DC Nightclub Shooting: व्हाइट हाउस के पास ड्यूपॉन्ट सर्कल में गोलीबारी, संदिग्ध गिरफ्तार- indianews
Google Israel Project: गूगल कर्मचारियों का इजरायल प्रोजेक्ट पर बवाल, 20 लोगों को कंपनी ने दिखाया बाहर का रास्ता-Indianews
Kapil Sharma ने लिए खींची Aamir Khan की टांग, तीसरी शादी को लेकर पुछा ये सवाल -Indianews
Weight Gain Tips: दुबलेपन से परेशान हैं तो आज ही अपनी डाइट में शामिल करें ये चीज, तुरंत बढ़ेगा वजन -Indianews
Shahrukh Khan: शाहरूख खान के छोटे लाडले ने श्रेयस अय्यर के कैच पर दिया ऐसा रिएक्शन, वीडियो वायरल-Indianews
Columbia University Protests: कोलंबिया में फ़िलिस्तीन समर्थक छात्रों का विरोध प्रदर्शन जारी, अब तक 550 गिरफ्तार- indianews
ADVERTISEMENT