Thursday, May 26, 2022
HomeNationalभारत का अनोखा रेलवे ट्रैक, चारों दिशाओं से आती है ट्रेनें फिर...

भारत का अनोखा रेलवे ट्रैक, चारों दिशाओं से आती है ट्रेनें फिर भी नहीं टकरातीं

Diamond Crossing Of Railways रेल की पटरियों में एक खास तरह की क्रॉसिंग होती है। इसे डायमंड क्रॉसिंग कहा जाता है। डायमंड क्रॉसिंग दुनिया में बहुत ही कम जगहों पर है। डायमंड क्रॉसिंग पर चारों दिशाओं से ट्रेनें गुजरती हैं।

Diamond Crossing Of Railways
इंडिया न्यूज़, नई दिल्ली। आपने भारतीय रेलवे से जुड़े कई सारे अनोखे फैक्ट सुने होंगे, लेकिन शायद आपने यह नहीं सुना होगा कि भारत में एक ऐसा रेलवे ट्रैक है, जहां पर चारों तरफ से ट्रेनें आती हैं। इस अनोखे फैक्ट के बारे में बहुत ही कम लोगों को पता होगा, जिसे भी इस बारे में पहली बार पता चलता है, वह हैरान रह जाता है। सबसे चौंकाने वाली बात यह है कि इस ट्रैक पर चारों दिशाओं से ट्रेनें आने के बाद भी वह टकराती नहीं हैं। आपने रेलवे ट्रैक के बिछे हुए जाल में देखा होगा कि कई पटरियां एक-दूसरे को क्रॉस करती हैं। इस दौरान आपके मन में ये सवाल जरूर आया होगा की क्रॉस कर रही इन पटरियों से आखिर ट्रेनें कैसे गुजरती होंगी। कई पटरियां एक-दूसरे को क्रॉस करती है। इन पटरियों को ट्रेन के रूट के हिसाब से सेट किया जाता है। इस पर ट्रेनें अपना रास्ता बदलती हैं।

Diamond Crossing Of Railways
Diamond Crossing Of Railways

इसके अलावा रेल की पटरियों में एक खास तरह की क्रॉसिंग होती है। इसे डायमंड क्रॉसिंग कहा जाता है। डायमंड क्रॉसिंग दुनिया में बहुत ही कम जगहों पर है। डायमंड क्रॉसिंग पर चारों दिशाओं से ट्रेनें गुजरती हैं। आपको जानकर हैरानी होगी कि भारत के इतने बड़े रेलवे नेटवर्क में सिर्फ एक जगह पर ही डायमंड क्रॉसिंग है। डायमंड क्रॉसिंग एक ऐसा पॉइंट होता है, जहां चारों दिशा से रेल की पटरियां एक-दूसरे को क्रॉस करती हैं।

नागपुर में है डायमंड क्रॉसिंग
आपने अगर सड़क के चौराहे देखे होंगे तो डायमंड क्रॉसिंग भी कुछ इसी तरह लगती है। इसे आप रेलवे की पटरियों का चौराहा कह सकते हैं।

Diamond Crossing Of Railways
Diamond Crossing Of Railways

इसमें चार रेलवे ट्रैक होते हैं। दो-दो के हिसाब से ये आपस में क्रॉस करते हैं। दिखने में ये डायमंड की तरह लगता है। इस कारण इसे डायमंड क्रॉसिंग कहते हैं। इसमें एक जगह पर चार रेलवे ट्रैक दिखाई देते हैं। भारत में सिर्फ नागपुर में डायमंड रेलवे क्रॉसिंग है। इसमें ईस्ट में गोंदिया से एक ट्रेक आता है, जो हावड़ा-राउकेला-रायपुर लाइन है। साउथ से भी एक ट्रैक आता है। एक ट्रैक दिल्ली से आता है, जो उत्तर से आता है। वहीं, वेस्ट मुंबई से भी एक ट्रैक आता है।

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

ये भी पढ़े : Shahid Kapoor पैसे खर्च करने के लिए पत्नी मीरा राजपूत से लेते हैं इजाजत, कहा ‘मैं अब एक फैमिली मैन हूं… 

ये भी पढ़े : शिक्षा राज्य मंत्री डॉ सुभाष गर्ग ने अप्रत्यक्ष रूप से Prashant Kishor की एंट्री पर साधा निशाना

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular