होम / India China Dispute भारत ने तवांग में तैनात की अल्ट्रालाइट एम-777 हावित्जर तोपें

India China Dispute भारत ने तवांग में तैनात की अल्ट्रालाइट एम-777 हावित्जर तोपें

Bharat Mehndiratta • LAST UPDATED : October 21, 2021, 8:01 am IST

संबंधित खबरें

India China Dispute, Ultralight M-777 Howitzer Guns
इंडिया न्यूज, तवांग:

पूर्वी लद्दाख और अरुणाचल प्रदेश के तवांग में चीन की बढ़ती गतिविधियों के मद्देनजर भारत ने भी अपनी तैयारी पूरी कर ली है और सीमा पर चारों ओर पुख्ता प्रबंध किए हैं। LAC के नजदीक भारत ने अल्ट्रालाइट एम-777 हावित्जर तोपों को तैनात कर दिया है। इसकी मारक क्षमता 40 किलोमीटर तक है। इससे पहले स्वीडन की बोफोर्स तोपें और अत्याधुनिक एल 70 विमानभेदी तोपें पहले ही तैनात थी।

बता दें कि अरुणाचल प्रदेश से सटी लाइन आफ एक्चुअल कंट्रोल के पास चीन यहां पर लगातार जवानों की तैनाती कर रहा है और कंस्ट्रक्शन का काम भी जारी है। चीन की इस करतूत की जानकारी देते हुए ईस्टर्न आर्मी कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल मनोज पांडे का बयान आया था कि भारत भी चीन की इन हरकतों को ध्यान में रखते हुए अपनी स्ट्रैटजी बना रहा है। पिछले कुछ दिनों से चीन की मिलिट्री एक्सरसाइज में तेजी हुई है। लेकिन भारतीय सेना किसी भी स्थिति से निपटने के लिए पूरी तरह तैयार है।

चीन के साथ भारत की 1300 किमी लंबी सीमा है। इस पर भारतीय सेना की पूरी निगरानी है। जनरल पांडे ने बताया कि सेना की माउंटेन स्ट्राइक कोर ने पूरी तरह काम करना शुरू कर दिया है। इस कोर ने इंटीग्रेटेड ट्रेनिंग भी की है और इसकी सभी यूनिट पूरी तरह तैयार हैं।

Connect With Us : Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT