होम / PM Modi : मोदी आज शाहजहांपुर में गंगा एक्सप्रेस-वे का करेंगे शिलान्यास

PM Modi : मोदी आज शाहजहांपुर में गंगा एक्सप्रेस-वे का करेंगे शिलान्यास

India News Editor • LAST UPDATED : December 18, 2021, 10:57 am IST

संबंधित खबरें

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:
PM Modi :
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज उत्तरप्रदेश के शाहजहांपुर दौरे पर हैं, प्रधानमंत्री उत्तर प्रदेश के सबसे लंबे गंगा एक्सप्रेस-वे का शिलान्यास करेंगे, जिसकी लंबाई 594 किलोमीटर होगी। बताया जा रहा है कि 36,230 करोड़ रुपये की लागत से इसे सार्वजनिक निजी भागीदारी (पीपीपी) के अंतर्गत बनाया जाएगा। ये एक्सप्रेस-वे मेरठ से प्रयागराज तक बनेगा। जानकारी के अनुसार प्रधानमंत्री मोदी का विमान दोपहर 12.10 बजे बरेली के त्रिशूल एयरबेस पहुंचेगा और वहां से हेलीकाप्टर से जनसभा स्थल पहुंचेंगे, उनके साथ यूपी मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी कार्यक्रम में शामिल रहेंगे। शाहजहांपुर में प्रधानमंत्री के कार्यक्रम से पहले सुरक्षा व्यवस्था के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं।

आपको बता दें कि गंगा एक्सप्रेस-वे मेरठ से प्रयागराज तक यूपी के 12 जिलों से होकर गुजरेगा। लिहाजा एक्सप्रेस-वे यूपी के पूर्वी और पश्चिमी क्षेत्र को आपस में जोड़ेगा। यह एक्सप्रेस-वे मेरठ-बुलन्दशहर मार्ग (एपएच-334) पर मेरठ के बिजौली ग्राम से शुरू होकर प्रयागराज बाईपास (एनएच-19) पर जुडापुर दांदू ग्राम के पास समाप्त होगा। एक्सप्रेस-वे पर वायु सेना के विमानों के आपातकालीन टेक-आफ और लैंडिंग में सहायता के लिए 3.5 किमी की हवाई पट्टी भी होगी।

गंगा एक्सप्रेस-वे के जरिए भले ही भाजपा की नजरें यूपी के आगामी विधानसभा चुनावों में वोटरों को साधने पर हों, लेकिन इस एक्सप्रेस-वे के जरिए वायुसेना की नजरें चीन के खिलाफ रणनीतिक बढ़त हासिल करने पर हैं। 594 किलोमीटर लंबे छह लेन एक्सप्रेस-वे से पूर्वी और पश्चिमी यूपी की दिल्ली-एनसीआर से बेहतर कनेक्टिविटी का रास्ता खुलेगा। उत्तर प्रदेश में नवंबर में ही देश के सबसे लंबे (आॅपरेशनल) एक्सप्रेस-वे पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे का उद्घाटन हुआ है।

गंगा एक्सप्रेस-वे उत्तर प्रदेश के पूर्वी क्षेत्र को पश्चिमी क्षेत्र से जोड़ेगा। गंगा एक्सप्रेस-वे को दिसंबर 2024 तक बनकर तैयार होने का अनुमान है। उस समय तक यह सबसे लंबे एक्सप्रेस-वे के मामले में देश के सबसे लंबे एक्सप्रेस-वे में छठे नंबर पर होगा, क्योंकि देश में इस समय गंगा एक्सप्रेस-वे से लंबे पांच एक्सप्रेस-वे बनकर तैयार हो रहे हैं।

2024 में पूरा हो जाएगा गंगा एक्सप्रेस वे का काम (PM Modi )

मेरठ से प्रयागराज तक बनने वाले 594 किमी लंबे गंगा एक्सप्रेस वे का काम वर्ष 2024 में पूरा होगा। मेरठ के बिजौली गांव से शुरू होकर प्रयागराज के जुड़ापुर दांदू गांव तक पहुंचने में 12 जिलों की 30 तहसीलों का क्षेत्र इसमें शामिल होगा। उत्तर प्रदेश एक्सप्रेस वे औद्योगिक विकास प्राधिकरण (यूपीडा) ने जमीनों के बैनामे कराने की प्रक्रिया लगभग पूरी कर ली है।

Read More : Indian Vaccine Achievement तीसरी वैक्सीन कोवोवैक्स को WHO की मंजूरी

Connect With Us : Twitter Facebook

 

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT