Wednesday, October 27, 2021
Homeकाम की बातPost Office Scheme 1500 रुपये महीना करें जमा, मिलेंगे 35 लाख

Post Office Scheme 1500 रुपये महीना करें जमा, मिलेंगे 35 लाख

इंडिया न्यूज, अंबाला:
Post Office Scheme आज हालात सही नहीं है फिर भी बाजार निवेश के कई विकल्प लाया है। इनमें से कई योजनाओं पर बताया जाने वाला रिटर्न बहुत ही आकर्षक भी होता है। इनमें कुछ में जोखिम भी शामिल होता है।

काफी निवेश कम रिटर्न वाले सुरक्षित निवेश योजनाओं को अधिक पसंद करते हैं क्योंकि इनमें जोखिम कम होता है। अगर आप भी कम जोखिम वाले रिटर्न या निवेश विकल्प तलाश रहे हैं।

(Post Office Scheme)

तो आईये आपको ले सकते हैं पोस्ट आफिस की इस स्कीम की ओर। यह आपके काम आ सकती है। भारतीय डाक की ओर से दी जाने वाली यह ग्राम सुरक्षा योजना एक ऐसा विकल्प है जिसमें कम जोखिम में अच्छा रिटर्न पा सकते हैं।

ग्राम सुरक्षा योजना के तहत बोनस के साथ सुनिश्चित राशि या तो 80 वर्ष की आयु प्राप्त करने पर या मृत्यु की स्थिति में उनके कानूनी उत्तराधिकारी नामित व्यक्ति को जो भी पहले हो मिल जाता है।

ये है नियम और शर्तें (Post Office Scheme)

19 से 55 वर्ष की आयु के बीच का कोई भी भारतीय नागरिक इस बीमा योजना को ले सकता है। जबकि इस योजना के तहत न्यूनतम बीमा राशि 10,000 रुपये से लेकर 10 लाख रुपये तक निवेश कर सकते हैं।

इस योजना का प्रीमियम पेमेंट मासिक, त्रैमासिक, अर्ध-वार्षिक या वार्षिक कर सकते हैं। ग्राहक को प्रीमियम का पेमेंट करने के लिए 30 दिनों की छूट दी जाती है। पॉलिसी अवधि के दौरान चूक की स्थिति में ग्राहक पॉलिसी को फिर से शुरू करने के लिए लंबित प्रीमियम का पेमेंट कर सकता है।

सरेंडर कर सकते हैं पॉलिसी (Post Office Scheme)

ग्राहक 3 साल के बाद पॉलिसी को सरेंडर करने का विकल्प चुन सकता है। हालांकि, उस स्थिति में आपको इसके साथ कोई लाभ नहीं मिलेगा।

पॉलिसी का सबसे बड़ा आकर्षण इंडिया पोस्ट द्वारा दिया जाने वाला बोनस है और अंतिम घोषित बोनस प्रति वर्ष 65 रुपये प्रति 1,000 रुपये का आश्वासन दिया गया था।

मिच्योरिटी बेनेफिट (Post Office Scheme)

अगर कोई 19 साल की उम्र में 10 लाख की ग्राम सुरक्षा पॉलिसी खरीदता है। तो 55 साल के लिए मासिक प्रीमियम 1,515 रुपये, 58 साल के लिए 1,463 रुपये और 60 साल के लिए 1,411 रुपये होगा।

पॉलिसी खरीदार को 55 साल के लिए 31.60 लाख रुपये, 58 साल के लिए 33.40 लाख रुपये का मैच्योरिटी बेनिफिट मिलेगा। 60 साल के लिए मैच्योरिटी बेनिफिट 34.60 लाख रुपये होगा।

यहां मिलेगी पूरी जानकारी (Post Office Scheme)

नामांकित व्यक्ति के नाम या अन्य विवरण जैसे ईमेल आईडी और मोबाइल नंबर में किसी भी अपडेट के मामले में, ग्राहक इसके लिए निकटतम डाकघर से संपर्क कर सकता है। अन्य प्रश्नों के लिए, ग्राहक दिए गए टोल-फ्री हेल्पलाइन 1800 180 5232/155232 या आधिकारिक वेबसाइट पर समाधान के लिए संपर्क कर सकते हैं।

(Post Office Scheme)

Also Read : Health Tips इन आदतों को तुरंत बदल डालें वरना हो जाएगा ब्रेन स्‍ट्रोक

Connect With Us : Twitter Facebook

SHARE

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

- Advertisment -
SHARE