होम / ऊना: प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना के क्रियान्वयन में जिला ऊना देश में द्वितीय रहा

ऊना: प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना के क्रियान्वयन में जिला ऊना देश में द्वितीय रहा

Amit Sood • LAST UPDATED : June 10, 2022, 3:12 pm IST

इंडिया न्यूज, ऊना:
एडीसी डॉ. अमित शर्मा ने कहा कि प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना के तहत पिछले वर्ष ऊना जिला प्रदेश में प्रथम स्थान पर रहा, जबकि देश में यह जिला द्वितीय स्थान पर रहा था। वे ऊना में महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा जिला स्तरीय संचालन एवं निगरानी समिति की त्रैमासिक समीक्षा बैठक में संबोधित कर रहे थे।
डॉ. शर्मा ने कहा कि इस योजना के तहत 16,041 लाभर्थियों को 6.86 करोड़ रुपए का लाभ दिया गया है। उन्होंने बताया कि लाभार्थियों को यह राशि डीबीटी मोड के माध्यम से प्रदान की जाती है। एडीसी ने विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिए कि वह महिला शक्ति केंद्र से संबंधित महिला सशक्तिकरण की योजनाओं का स्लम एरिया में प्रचार-प्रसार करें, ताकि वहां रहने वाली प्रवासी महिलाएं भी सरकार की इन योजनाओं का लाभ उठा सकें। उन्होंने बताया कि महिला शक्ति केंद्र योजना में बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ, वन स्टॉप सेंटर व महिला हेल्पलाइन नंबर जैसी गतिविधियां शामिल हैं।
एडीसी ने कहा कि संबल योजना के तहत जिन बच्चों के माता-पिता नहीं हैं या किसी के माता-पिता किसी गंभीर बीमारी से ग्रसित हैं, तो उन बेटियों को उच्च शिक्षा व व्यावसायिक कोर्स के लिए इसके तहत आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है। उन्होंने बताया कि हर ग्राम पंचायत में एक महिला सशक्त केंद्र है। इन केंद्रों के माध्यम से सरकार द्वारा महिलाओं के लिए चलाई जा रही योजनाओं बारे कानूनी साक्षरता शिविर आयोजित कर महिलाओं को जागरूक किया जाता है।
एडीसी ने बताया कि गोंदपुर जयचंद में भी एक बेटी, जिनके पिता की मृत्यु हो चुकी है और बच्ची दयनीय स्थित में रह रही है, को उपायुक्त के निर्देशानुसार संबल योजना के तहत जीएनएम कार्स करने के लिए आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। इसके अतिरिक्त घालूवाल की बेटी जो पटियाला में बीपीएड कर रही है तथा इस बच्ची के पिता की पेड़ से गिरने के कारण रीड की हड्डी टूट जाने से पिछले 3 साल से बिस्तर पर है। इस बच्ची के लिए भी संबल योजना के तहत आर्थिक सहायता उपलब्ध करवाई जाएगी। इस अवसर पर डीपीओ सतनाम सिंह व श्रवण कुमार, ईओ इंडस्ट्री केएल वर्मा, सीडीपीओ ऊना कुलदीप दयाल, सीडीपीओ गगरेट रवि शंकर, सीडीपीओ अंब अनिल कुमार, तहसील कल्याण अधिकारी जतिंद्र कुमार सहित अन्य विभागों के अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित रहे।

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT