होम / Ram Mandir: सिर्फ अयोध्या ही नही, 1,000 किमी दूर एक और राम मंदिर का हुआ उद्घाटन; जानिए कहां

Ram Mandir: सिर्फ अयोध्या ही नही, 1,000 किमी दूर एक और राम मंदिर का हुआ उद्घाटन; जानिए कहां

Rajesh kumar • LAST UPDATED : January 23, 2024, 10:59 am IST
ADVERTISEMENT
Ram Mandir: सिर्फ अयोध्या ही नही, 1,000 किमी दूर एक और राम मंदिर का हुआ उद्घाटन; जानिए कहां

ओडिशा के नयागढ़ का फतेहगढ़ गांव में हुआ 73 फुट ऊंचे मंदिर के उद्घाटन

India News (इंडिया न्यूज),Ram Mandir: ऐतिहासिक शहर अयोध्या से 1,000 किमी से अधिक दूर, एक और भव्य राम मंदिर का उद्घाटन सोमवार, 22 जनवरी, 2024 को किया गया और यह एक आध्यात्मिक मील का पत्थर भी बन गया है। यह मंदिर अयोध्या से 1,000 किलोमीटर से अधिक दूर है और ओडिशा में समुद्र तल से लगभग 1,800 फीट ऊपर एक पहाड़ी पर स्थित है। जैसे ही प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने अयोध्या में राम लला के भव्य राम मंदिर के उद्घाटन पर अभिषेक अनुष्ठान किया, नयागढ़ का फतेहगढ़ गांव भी भगवान राम को समर्पित 73 फुट ऊंचे मंदिर के उद्घाटन का गवाह बना।

भक्तों के दान से बना मंदिर

स्थानीय मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, 165 फीट की ऊंचाई पर स्थित यह मंदिर राज्य भर के ग्रामीणों और भक्तों के उदार दान के माध्यम से पूरा हुआ। फतेहगढ़ के निवासियों ने मंदिर के निर्माण के लिए आवश्यक धनराशि का आधा योगदान दिया। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, मंदिर का निर्माण कार्य साल 2017 में शुरू हुआ था और इस मंदिर परियोजना के निर्माण कार्य में 150 से अधिक समर्पित श्रमिकों ने अपना श्रम दान किया था, जिसके कारण यह मंदिर भगवान राम के प्रति प्रेम की एक ऐसी कहानी बन गया है. वे श्रमिक. इसे बनाने में सात साल से ज्यादा की मेहनत लगी।

पर्यटन की बेहतर संभावनाएँ

स्थानीय रिपोर्टों के अनुसार, उद्घाटन के बाद पहाड़ी मंदिर के एक बेहतर पर्यटन स्थल बनने की उम्मीद है। जैसा कि ओटीवी की रिपोर्ट है, इस प्रयास की जड़ें 1912 के ‘नबकलेबर’ तक जाती हैं – जो कि जगन्नाथ, बलभद्र और शुभद्रा के लकड़ी के प्रतीकों का पुनर्निर्माण है – जहां फतेहगढ़ ने लकड़ी के लिए एक पवित्र वृक्ष प्रदान करके महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी, जो कि का हिस्सा था। अनुष्ठान. इस ऐतिहासिक संबंध का सम्मान करने और इस घटना को मनाने के लिए, ग्रामीणों ने श्री राम सेवा परिषद समिति का गठन किया, जिसने मंदिर की शुरुआत और अंततः समापन का नेतृत्व किया।

मंदिर का एक समृद्ध इतिहास

बता दें कि मंदिर का स्थान एक समृद्ध इतिहास रखता है, स्थानीय लोगों का कहना है कि सूखे के दौरान यहां बारिश के लिए प्रार्थना के रूप में इसी स्थान पर प्रार्थना की जाती थी। इसे गिरि गोवर्धन के नाम से भी जाना जाता था। पारंपरिक ओडिया वास्तुकला शैली में निर्मित, प्रतिष्ठित तारा तारिणी और कोणार्क मंदिरों जैसी प्रतिष्ठित संरचनाओं की याद दिलाते हुए, मंदिर का गर्भगृह 65 फीट की प्रभावशाली ऊंचाई तक फैला हुआ है। मुख्य मंदिर के चारों ओर चार अतिरिक्त मंदिर हैं जो सूर्य देव, भगवान शिव, भगवान गणेश और भगवान हनुमान को समर्पित हैं।

यह भी पढ़ेंः-

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT