Wednesday, December 8, 2021
HomePunjabPEDA's one day conference में बोले डॉ. वेरका उद्योग पतियों को हर...

PEDA’s one day conference में बोले डॉ. वेरका उद्योग पतियों को हर मदद देगी सरकार

PEDA’s one day conference

इंडिया न्यूज, चंडीगढ़ :

PEDA’s one day conference ऊर्जा की बढ़ रही मांग के मद्देनजर पंजाब के नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा मंत्री डॉ. राज कुमार वेरका ने उद्योगों को बिजली की बचत करने वाले उपकरणों का प्रयोग करने और ऊर्जा दक्षता बाजार में निवेश करने के लिए वित्तीय संस्थाओं को उद्योगों के लिए ऋण मुहैया कराने की अपील की है।

पंजाब ऊर्जा विकास एजेंसी (पेडा) द्वारा इनवेस्टमेंट बाजार फॉर एनर्जी एफिशिएंसी संबंधी करवाई गई एक दिवसीय कॉन्फ्रेंस में डॉ. वेरका ने कहा कि वर्तमान समय में ऊर्जा की मांग बहुत अधिक बढ़ गई है और कई राज्यों में इसकी मांग और पूर्ति के बीच बड़ा अंतर है। इस अंतर को घटाना समय की जरूरत है। उन्होंने इसके लिए उद्योगों को आगे आने के लिए न्योता दिया है।

PEDA’s one day conference ऊर्जा जीवन के हर पहलू के लिए जरूरी

ऊर्जा को जीवन के हर पहलू के लिए जरूरी बताते हुए डॉ. वेरका ने कहा कि यह सतत विकास के लिए महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। विश्व प्रतिस्पर्धा को लाभप्रद बनाने और सतत विकास को सुनिश्चित बनाने के लिए ऊर्जा के कुशल उपयोग करने की आवश्यकता है।

PEDA’s one day conference ऊर्जा का कुशल उपयोग जरूरी

डॉ. वेरका ने कहा कि ऊर्जा के कुशल उपयोग करने वाले देश और राज्य आर्थिक रूप से सफल होते हैं और प्रतिस्पर्धा में अग्रणी रहते हैं। उन्होंने कहा कि ऊर्जा के कुशल उपयोग के लिए कई तरह का फायदा होता है। इसके साथ ही ग्रीन हाऊस गैस के उत्सर्जन को कम करने, ऊर्जा की मांग को घटाने और आर्थिक विकास के लिए लागत घटाने में मदद देती है। ऊर्जा दक्षता में सुधार करके, ऊर्जा की मांग को घटाया जा सकता है।

PEDA’s one day conference बिजली का बड़ा हिस्सा उद्योगों में खपत हो रहा

डॉ. वेरका ने कहा कि बिजली का बड़ा हिस्सा उद्योगों में खपत हो रहा है। इस कारण उद्योगों में ऊर्जा की खपत को घटाने वाले उपकरण लगाए जाने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि पंजाब में ऊर्जा की बचत के लिए बड़े स्तर पर निवेश की संभावना है, जिसके लिए वित्तीय संस्थाओं द्वारा ऋण मुहैया करवाए जाने की जरूरत है।

Also Read : PM’s address on Constitution Day महात्मा गांधी, भीमराव अंबेडकर को दी श्रद्धांजलि

Connect With Us : Twitter Facebook

SHARE

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

- Advertisment -
SHARE