होम / Punjab Assembly Session: विवादों के साथ शुरू होगा पंजाब विधानसभा का दो दिवसीय सत्र, इन विधेयकों पर लग सकती है मुहर

Punjab Assembly Session: विवादों के साथ शुरू होगा पंजाब विधानसभा का दो दिवसीय सत्र, इन विधेयकों पर लग सकती है मुहर

Rajesh kumar • LAST UPDATED : November 28, 2023, 12:14 pm IST

India News(इंडिया न्यूज),Punjab Assembly Session: पंजाब विधानसभा का दो दिवसीय सत्र आज से शुरू होने जा रहा है। सदन के पहले दिन की कार्यवाही दोपहर 2 बजे से शुरू होगी। इस सत्र में दिवंगत नेताओं को श्रद्धांजलि दी जाएगी और फिर सदन की कार्यवाही कुछ देर के लिए स्थगित कर दी जाएगी और फिर सदन में विधायी कार्य निपटाए जाएंगे। इसके बाद बुधवार को सत्र का दूसरा दिन शुरू होगा। इस सत्र के दौरान मुख्य विपक्षी दल कांग्रेस सरकार को घेरने की तैयारी में है। बता दें, कांग्रेस ने सिर्फ दो दिन का सत्र बुलाने पर आपत्ति जताई थी।

3 वित्त विधेयक होंगे पारित

इस सत्र के दौरान सरकार तीन वित्त विधेयक पेश करेगी। सत्र के दौरान सदन में पंजाब राजकोषीय उत्तरदायित्व और बजट प्रबंधन (संशोधन) विधेयक 2023, पंजाब माल और सेवा कर (संशोधन) विधेयक 2023 और भारतीय स्टांप (पंजाब संशोधन) विधेयक 2023 पेश किए जाएंगे। इन विधेयकों को राज्यपाल ने मंजूरी दे दी है।

पंजाब राजकोषीय उत्तरदायित्व और बजट प्रबंधन विधेयक 2023 के तहत सरकार अब उधार लेने की सीमा तय नहीं करेगी, बल्कि इसे केंद्र सरकार की सीमा से जोड़ा जाएगा। आपको बता दें, पहले प्रावधान था कि राज्य सरकार अपनी जीएसडीपी का कुल 3.5 फीसदी कर्ज ले सकती थी। वित्त विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक, अब केंद्र सरकार के फैसले के मुताबिक कर्ज लेने की सीमा तय की जायेगी। इस बिल के पास होने के बाद सरकार को हर बार अलग से बिल लाने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

पिछले सत्र को लेकर चल रही खींचतान

गौरतलब है कि पंजाब सरकार द्वारा बुलाए गए पिछले सत्र को राज्यपाल बनवारी लाल पुरोहित ने अवैध करार दिया था। इसके बाद मान सरकार ने राज्यपाल के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया था। इस सत्र के दौरान पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान एक बार फिर पंजाब के राज्यपाल पर निशाना साध सकते हैं।

यह भी पढ़ेंः-

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT