होम / Ajmer: छात्र-छात्राओं को साइबर क्राइम के प्रति अजमेर एसपी ने किया कजागरूक, कही ये बात

Ajmer: छात्र-छात्राओं को साइबर क्राइम के प्रति अजमेर एसपी ने किया कजागरूक, कही ये बात

Ajay Yadav • LAST UPDATED : August 22, 2024, 6:20 pm IST

Ajmer

India News Rajasthan (इंडिया न्यूज़), Ajmer: राजस्थान के अजमेर जिले में स्थित सावित्री कॉलेज में साइबर जागरुकता कार्यक्रम आयोजित किया गया। अजमेर एसपी ने छात्राओं को सोशल मीडिया पर दुष्प्रभाव के बारे में जानकारी दी। राजस्थान अजमेर जिला पुलिस अधीक्षक देवेंद्र कुमार बिश्नोई द्वारा शहर के स्कूल और कॉलेजों में पढ़ने वाले विद्यार्थियों को साइबर क्राइम के प्रति जागरुक करने का अभियान चलाया जा रहा है।

इस अभियान में सोशल मीडिया के दौर में छात्र-छात्राएं सुरक्षित रह सकें। अभियान के तहत अजमेर की राजकीय कन्या महाविद्यालय में आइक्यूएसी, महिला प्रकोष्ठ तथा राष्ट्रीय सेवा योजना के संयुक्त तत्वावधान में ‘सोशल मीडिया तथा साइबर क्राइम’ विषय पर व्याख्यान का आयोजन किया गया।

विद्यार्थियों का योगदान सुनिश्चित

इसमें मुख्य वक्ता अजमेर एसपी देवेंद्र कुमार बिश्नोई रहे। विख्यात सामाजिक कार्यकर्ता प्रकाश जैन की पहल पर महाविद्यालय में यह कार्यक्रम आयोजित किया गया। एसपी देवेंद्र कुमार बिश्नोई ने अपने उद्बोधन के द्वारा वर्तमान समय में बढ़ रहे सोशल मीडिया के दुष्प्रभाव व साइबर क्राइम के बारे में छात्राओं को अवगत कराया। अजमेर एसपी ने बताया कि वर्तमान समय में समाज में विद्यार्थी किस प्रकार अधिक भ्रमित हो रहे है। और वह समय प्रबंधन न करके समय का दुरुपयोग कर रहे हैं, जो कि न केवल उनके वर्तमान बल्कि भविष्य के लिए भी घातक है। एसपी देवेंद्र कुमार बिश्नोईने अपने जीवन के निजी अनुभवों के माध्यम से एवं उदाहरण के द्वारा छात्राओं को समझाया कि किस प्रकार एक सभ्य समाज में विद्यार्थियों का अहम योगदान सुनिश्चित किया जा सकता है।

सदुपयोग करने की बात कही

इस कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहीं कार्यवाहक प्राचार्य प्रोफेसर सीमा माथुर ने अपने उद्बोधन में विद्यार्थियों को सोशल मीडिया का सदुपयोग करने की बात कही। साथ ही वर्तमान समय में बढ़ रहे साइबर क्राइम के बारे में अवगत कराया कि किस प्रकार हम समय रहते इन अपराधों से अपना बचाव कर सकते हैं। इस कार्यक्रम में प्रोफेसर अवनी शर्मा, मेजर मीनाक्षी जैन, जया अग्रवाल, ममता सिंह एवं अन्य संकाय सदस्य एवं विद्यार्थी उपस्थित रहे। कार्यक्रम का संचालन जया अग्रवाल ने किया एवं अंत में डॉ. विमलेश शर्मा ने धन्यवाद दिया।

Weather Update: भारी बारिश के बाद स्कूल बंद; 5 राज्यों में ऑरेंज अलर्ट

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT