होम / Madan Dilawar: राजस्थान के शिक्षा मंत्री का बयान, अकबर को लेकर कही ये बड़ी बात

Madan Dilawar: राजस्थान के शिक्षा मंत्री का बयान, अकबर को लेकर कही ये बड़ी बात

Shubham Pathak • LAST UPDATED : February 28, 2024, 7:39 am IST

India News(इंडिया न्यूज),Madan Dilawar: राजस्थान के शिक्षा मंत्री मदन दिलावर ने मंगलवार को अकबर को लेकर बड़ा बयान दिया है। जिसमें दिलावर ने “ऐतिहासिक आख्यानों” का हवाला देते हुए और सार्वजनिक रूप से, यहां तक ​​कि स्कूलों में भी, पिछले कुछ दिनों में दिए गए एक बयान को दोहराते हुए जोर देकर कहा कि अकबर एक “बलात्कारी” था। जानकारी के लिए बता दें कि, भाजपा नेता ने स्कूल की पाठ्यपुस्तकों की जांच करने के लिए एक समिति की योजना की घोषणा की, जो “राष्ट्रीय नायकों को नकारात्मक रूप से चित्रित कर सकती है या छात्रों के बीच हीनता की भावना पैदा कर सकती है” ऐसी सामग्री का पता लगाएगी और उसे हटाएगी।

ये भी पढ़े: Delhi Air Pollution: दिल्ली- NCR की हवा में सुधार, जानें आज का AQI  

ऐतिहासिक आख्यान का दिया हवाला

शिक्षा मंत्री दिलावर ने आगे कहा कि, “मैंने ऐतिहासिक आख्यान देखे हैं, जिसमें कहा गया है कि अकबर ने महिलाओं के अपहरण, बलात्कार और उन पर हमला करने के लिए ‘मीना बाजार’ का आयोजन किया था। मेरे पढ़ने के आधार पर, वह वास्तव में एक बलात्कारी था। इसके बाद एक सवाल के जवाब में मंत्री ने जवाब दिया कि “मुझे अपने ऐतिहासिक खातों पढ़ने के दौरान इस जानकारी का सामना करना पड़ा, और मेरे सर्कल केलोगों को इसी तरह की कहानियों का सामना करना पड़ा।”

ये भी पढ़े:- Manipur Violence: मणिपुर के इंफाल में पुलिसकर्मी के घर के पास भीषण गोलीबारी, जांच में जुटी सेना

पाठ्यपुस्तक का आधार

इसके साथ ही पाठ्यपुस्तकों पर, दिलावर ने जोर देकर कहा कि, “कभी भी संशोधित करने का प्रस्ताव नहीं दिया था”, और केवल उनकी “जांच” चाहते थे। “एक समिति वर्तमान पाठ्यपुस्तकों का आकलन करेगी, जिन्हें पिछली कांग्रेस सरकार ने गलत इरादे से संशोधित किया था। हमारा लक्ष्य यह सुनिश्चित करना है कि पाठ्यपुस्तकें राष्ट्रीय नायकों को अपमानित करने या छात्रों के बीच हीनता की भावना को बढ़ावा देने से बचें। यदि समिति विवादास्पद सामग्री की पहचान करती है, तो उचित कार्रवाई की जाएगी। इसके बाद उनसे यह भी पूछा गया कि क्या सरकारी स्कूलों में सूर्य नमस्कार को दैनिक अभ्यास बनाया जाएगा। उन्होंने कहा, “हालांकि कोई आधिकारिक आदेश जारी नहीं किया गया है, लेकिन मैंने इसे स्कूल की प्रार्थना के बाद आयोजित करने का सुझाव दिया है।

ये भी पढ़े:-MC13 WTO: किसानों को दी जाने वाली सब्सिडी फॉर्मूला बदलेगा भारत! विकसित देश विकासशील देशों से ज्यादा दे रहे सब्सिडी

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT