होम / Rajasthan Politics: राजस्थान में संवैधानिक रूप से कोई डिप्टी सीएम पद नहीं, इस वकील ने दोनो के खिलाफ याचिका दायर की

Rajasthan Politics: राजस्थान में संवैधानिक रूप से कोई डिप्टी सीएम पद नहीं, इस वकील ने दोनो के खिलाफ याचिका दायर की

Rajesh kumar • LAST UPDATED : December 17, 2023, 11:00 am IST

India News (इंडिया न्यूज),Rajasthan Politics: जयपुर शहर के एक वकील ने राजस्थान के उपमुख्यमंत्री दीया कुमारी और प्रेम चंद बैरवा के खिलाफ जनहित मुकदमा दायर किया है, जिसमें दावा किया गया है कि संविधान में इन पदों का कोई उल्लेख नहीं है। अधिवक्ता ओम प्रकाश सोलंकी ने शनिवार को पत्रकारों से बात करते हुए कहा, “मैंने राजस्थान के उपमुख्यमंत्री दीया कुमारी और प्रेम चंद बैरवा के खिलाफ एक जनहित याचिका दायर की है। संविधान में उपमुख्यमंत्री के पदों का कोई उल्लेख नहीं है। यह सिर्फ एक राजनीतिक पोस्ट है और यह असंवैधानिक है।”

इस कारण देश में डिप्टी सीएम का पद आया

संवैधानिक प्रावधानों के अनुसार, उपप्रधानमंत्री भारत के उपराष्ट्रपति की तरह कोई संवैधानिक पद नहीं है बल्कि यह एक राजनीतिक पद है। डीवाई पीएम पद की उत्पत्ति का पता 1947 में लगाया जा सकता है जब सरदार वल्लभभाई पटेल को भारत के पहले उप प्रधान मंत्री के रूप में नियुक्त किया गया था। इससे भारत में डिप्टी सीएम पद का विकास हुआ।

विशेष रूप से, यदि मुख्यमंत्री उपलब्ध नहीं है तो डीवाई सीएम कैबिनेट बैठकों की अध्यक्षता कर सकते हैं और विधानसभा बहुमत का नेतृत्व कर सकते हैं। डीवाई सीएम गोपनीयता की शपथ उसी के अनुरूप लेते हैं जो मुख्यमंत्री लेते हैं।

राजस्थान में इन दोनों ने डिप्टी सीएम पद की शपथ ली

दरअसल, प्रेम चंद बैरवा और दीया कुमारी ने शुक्रवार को राजस्थान के उपमुख्यमंत्री पद की शपथ ली। कार्यभार संभालने के तुरंत बाद दीया कुमारी ने कहा कि सरकार दी गई सभी ‘जिम्मेदारियों’ को बखूबी निभाने की कोशिश करेगी। कुमारी ने कहा, “राजस्थान के लोगों ने बीजेपी और पीएम मोदी पर अपना भरोसा जताया है, इसलिए हमारी जिम्मेदारी भी बढ़ जाती है और हम इसे बखूबी निभाने की कोशिश करेंगे।”

उन्होंने पिछली कांग्रेस सरकार की भी आलोचना की और कहा, “पांच साल तक राजस्थान में कोई विकास नहीं हुआ; यहां कोई काम नहीं हुआ. महिलाओं के खिलाफ अपराध बढ़े, कानून-व्यवस्था ध्वस्त हो गई और राज्य की वित्तीय स्थिति खराब हो गई- राजस्थान की स्थिति सभी जानते हैं।’

उन्होंने कहा, “हम सभी मिलकर काम करेंगे क्योंकि हमारे मुख्यमंत्री हमारा मार्गदर्शन करेंगे…केंद्र सरकार की योजनाओं को राज्य में प्रभावी ढंग से लागू करना हमारी प्राथमिकता होगी।”

दीया कुमारी, जयपुर के शाही परिवार का हिस्सा हैं, उन्होंने कांग्रेस के सीताराम अग्रवाल के खिलाफ विद्याधर नगर निर्वाचन क्षेत्र से जीत हासिल की। उन्होंने 71,368 वोटों के अंतर से विधानसभा सीट जीती। प्रेम चंद बैरवा ने शुक्रवार को कहा कि वह ईमानदारी से राज्य के लिए काम करेंगे।

यह भी पढ़ेंः-

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT