होम / Rajasthan Election Result 2023: चुनाव हारे सीपी जोशी, महाराणा प्रताप के वंशज ने दी शिकस्त

Rajasthan Election Result 2023: चुनाव हारे सीपी जोशी, महाराणा प्रताप के वंशज ने दी शिकस्त

Anubhawmani Tripathi • LAST UPDATED : December 3, 2023, 4:41 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Rajasthan Election Results 2023 : Rajasthan Election Result 2023 आज (3 दिसंबर) को देश के चार राज्यों में मतगणना हो रही है। राजस्थान समेत मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और तेलंगाना में इससे पहले विधानसभा चुनाव खत्म हुए। आगामी लोकसभा चुनाव से पहले इन राज्यों के विधानसभा चुनाव सभी पार्टियों के लिए सेमीफाइल मुकाबले की तरह हैं।

कौन है महाराणा प्रताप के वंशज

आज राजस्थान समेत अन्य 3 राज्यों के विधानसभों का मतगणना चल रही है। जिसमे तीन जगह बीजेपी आगे है। एक जगह कांग्रेस बढ़त में है। वही राजस्थान के सबसे मुख्य सीटों की बात करे तो राजसमंद जिले की नाथद्वारा सीट पर सभी की निगाहें बनी हुई है।

यहां से कांग्रेस के कद्दावर नेता सीपी जोशी चुनावी मैदान में खड़े थे उनके सामने महाराणा प्रताप के वंशज विश्वराज सिंह मेवाड़ बीजेपी से उम्मीदवार थे। यही वजह थी की विधानसभा चुनावों में नाथद्वारा सबसे हॉट सीट बन गई थी।

फिलहाल, यहा मतगणना पूरी हो चुकी है। कुल 20 रॉउड के मतगणना के बाद बीजेपी के उम्मीदवार विश्वराज सिंह मेवाड़ ने जीत हासिल कर ली है। नाथद्वारा ने सीपी जोशी को कुल 86607 वोट मिले वही बीजेपी के प्रत्याशी विश्वराज सिंह मेवाड़ को 94243 वोट मिले। फ़िलहाल सीपी जोशी यहा से मौजूदा विधायक है।

ये रहा सी. पी. जोशी का राजनीतिक सफर

सी. पी. जोशी नाथद्वारा विधानसभा से राजस्थान से पांच बार विधायक हैं। साथ ही राजस्थान विधानसभा के अध्यक्ष भी है। वह भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के सदस्य हैं। वह राजस्थान विधान सभा के वर्तमान अध्यक्ष हैं। इससे पहले वह 15वीं लोकसभा में भीलवाड़ा से सांसद थे।

लोकसभा के पहली बार सदस्य होने के बावजूद, वह 22 मई 2009 को शपथ लेने वाले भारत के नए मंत्रिमंडल के पहले 19 सदस्यों में से एक थे।

एक केंद्रीय मंत्री के रूप में, जोशी ने दूसरे मनमोहन सिंह मंत्रालय में सड़क परिवहन और राजमार्ग, और ग्रामीण विकास और पंचायती राज जैसे प्रमुख विभाग संभाले। इसके अलावा, वह 1998 से 2003 तक राजस्थान सरकार के कैबिनेट मंत्री भी रहे।

अन्य जगह क्या है हाल

राजस्थान भाजपा अध्यक्ष सीपी जोशी, केंद्रीय मंत्री और भाजपा नेता गजेंद्र सिंह शेखावत और पार्टी के अन्य नेता जयपुर में पार्टी कार्यालय में जश्न मना रहे हैं क्योंकि पार्टी राज्य में भारी जीत की ओर बढ़ रही है।

राजस्थान की पूर्व मुख्यमंत्री और भाजपा नेता वसुंधरा राजे ने कहा, “राजस्थान की यह जो शानदार जीत है, यह प्रधानमंत्री मोदी जिनका मंत्र था- सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास और सबका प्रयास, यह उसकी जीत है।

उनकी दी हुई गारंटी की जीत है, यह केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह की रणनीति की जीत है और यह पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जे.पी. नड्डा के कुशल नेतृत्व की जीत है…यह जीत जनता की है जिसने कांग्रेस को नकारते हुए भाजपा को अपनाने का काम किया है…”

यह भी पढ़ेंः-

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT