होम / Rajasthan High Court: पत्नी का दूसरे मर्द के साथ संबध कोई अपराध नहीं, जानें कोर्ट ने क्या कहा

Rajasthan High Court: पत्नी का दूसरे मर्द के साथ संबध कोई अपराध नहीं, जानें कोर्ट ने क्या कहा

Shanu kumari • LAST UPDATED : March 28, 2024, 6:40 pm IST

India News(इंडिया न्यूज), Rajasthan High Court: भारत में शादी का काफी महत्व है। एक बार शादी हो जाने का अर्थ ही कि दोनों वयस्क जीवन भर के लिए एक दूसरे से बंध गए। कोई भी किसी को किसी तरीके से धोखा नहीं दे सकता है। हालांकि कोर्ट के एक फैसले ने इस विचार पर सवाल खड़ा किया है। राजस्थान हाई कोर्ट में एक मामला सामने जिसमें पति ने अपनी पत्नी का दूसरे मर्द के साथ संबध बताया। इस याचिका को कोर्ट ने खारिज करते हुए इसे अपराध नहीं बताया है।

अदालत ने क्या कहा

राजस्थान हाई कोर्ट जस्टिस बीरेंद्र कुमार ने इस मामले पर सुनवाई करते हुए कहा कि यह मामला आईपीसी धारा 494 (द्विविवाह) के तहत मामला नहीं आता है। उन्होंने कहा कि दोनो दंपत्तियों ने कोई दूसरी शादी नहीं की है। किसी और के साथ जब तक विवाह साबित ना हो तो यह मामला धारा 494 के तहत नहीं आता है।

पूर्णियां सीट पर अड़े पप्पू यादव, कहा-आत्महत्या करना मंजूर लेकिन पूर्णिया छोड़ना नहीं

महिला ने क्या कहा 

बता दें कि याचिकर्ता ने यह कहते हुए मामला दर्ज करवाया था कि उसकी पत्नी को आरोपियों ने अपहरण कर लिया था। वहीं उसकी पत्नी ने कोर्ट पेशी के दौरान कहा कि किसी ने उसका अपहरण नहीं किया था। मैं अपनी मर्जी से संजीव (आरोपी) के साथ लिव इन रिलेशन में थी। जिसकी वजह से अदालत ने इस मामले को आईपीसी की धारा 366 के तहत अपराध नहीं माना और एफआईआर रद्द कर दी। साथ ही महिला ने यह भी बताया कि उसने अपने प्रेमी से इसलिए शादी नहीं कि है क्योंकि आईपीसी की धारा 494 और 497 के तहत अपराध अपराध माना जाएगा।

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT