Wednesday, May 25, 2022
HomeSarkari NaukriCISF के सहायक कमांडेंट पदों के लिए 10 मई तक करें आवेदन

CISF के सहायक कमांडेंट पदों के लिए 10 मई तक करें आवेदन

इंडिया न्यूज ।

Apply for CISF Assistant Commandant Posts by May 10 :Assistant Commandant in CISF के पदों पर भर्ती निकली है । जो भी युवा आवेदन करना चाहता है वह आने वाली 10 मई तक ऑनलाइन आवेदन कर सकता है । आवेदन संबंधित जानकारी अधिकारिक वेबसाइट पर डाल दी गई है । जानकारी के लिए बता दें कि Total No. of Posts 62 निर्धारित की गई है । जो उम्मीदवार संबंधित पदों के लिए आवेदन करना चाहता है वह जारी अधिसूचना के आधार पर ही आवेदन करें ।

आवेदन करने की अंतिम तिथि

उम्मीदवार के लिए सीआईएसएफ पदों के लिए आवेदन 20 अप्रैल से शुरु होकर 10/05/2022 तक प्रक्रिया चलेगी ।

सीआईएसएफ भर्ती 2022 पात्रता विवरण

संघ लोक सेवा आयोग केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों (सीएपीएफ) अर्थात केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ) में सहायक कमांडेंट (ग्रुप ए) की भर्ती के लिए 07 अगस्त, 2022 को लिखित परीक्षा आयोजित करेगा।

परीक्षा का नाम,पद,पदों की संख्या,

परीक्षा का नाम: केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (सहायक कमांडेंट) परीक्षा, 2022
पद: सहायक कमांडेंट
पदों की संख्या: 62

उम्मीदवार शैक्षिक योग्यता

उम्मीदवार के पास विश्वविद्यालय अनुदान आयोग अधिनियम की धारा -3 के तहत किसी भी वैध विश्वविद्यालय से स्नातक की डिग्री होनी चाहिए।
शारीरिक मानक: केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों (सहायक कमांडेंट), परीक्षा, 2022 में प्रवेश के लिए उम्मीदवारों को निर्धारित शारीरिक और चिकित्सा मानकों को पूरा करना चाहिए

उम्मीदवार आयु सीमा

उम्मीदवार जन्म 2 अगस्त, 1997 से पहले और 1 अगस्त, 2002 के बाद नहीं हुआ होगा।

सीआईएसएफ भर्ती 2022 आवेदन शुल्क

उम्मीदवार आवेदन शुल्क : 200/-
अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति/महिला उम्मीदवारों को शुल्क में छूट है ।

आवेदन करने की प्रक्रिया

ऑनलाइन आवेदन भरने के लिए विस्तृत निर्देश उपर्युक्त वेबसाइट पर उपलब्ध हैं।
उम्मीदवारों को दो चरणों वाले ऑनलाइन आवेदन पत्र को पूरा करना होगा। ड्राप डाउन मेन्यू के माध्यम से उपर्युक्त साइट में उपलब्ध निदेर्शों के अनुसार भाग- प्रथम और भाग-द्वितीया
उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क का भुगतान बैंक की किसी भी शाखा में नकद जमा करके या किसी वीजा/मास्टर/रुपे का उपयोग करके क्रेडिट/डेबिट कार्ड/यूपीआई भुगतान या किसी भी बैंक के नेट बैंकिंग का उपयोग करके कर सकते है ।

ऑनलाइन आवेदन भरना शुरू करने से पहले, एक उम्मीदवार के पास अपना फोटो, हस्ताक्षर विधिवत रूप प्रमाणपत्रं स्कैन किया जाना चाहिए । वही प्रत्येक फाइल 300 केबी से अधिक न हो और फोटोग्राफ और हस्ताक्षर के लिए आकार में 20 केबी से कम न हो।उम्मीदवार के पास एक फोटो आईडी का विवरण होना चाहिए। आधार कार्ड/वोटर कार्ड/पैन कार्ड/पासपोर्ट/ड्राइविंग लाइसेंस/राज्य/केंद्र सरकार द्वारा जारी कोई अन्य फोटो पहचान पत्र।
उम्मीदवार एक पद का एक से अधिक बार फार्म नहीं भर सकता ।

आवेदन करते समय वैध मेल आईडी का प्रयोग करें ।
उम्मीदवारों को दृढ़ता से सलाह दी जाती है कि वे ऑनलाइन आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि की प्रतीक्षा किए बिना समय पर ऑनलाइनआवेदन करें।
आयोग ने उम्मीदवार के लिए आवेदन वापस लेने का प्रावधान पेश किया है, जो परीक्षा में शामिल नहीं होना चाहता है, वह अपना आवेदन वापस ले सकता है।

आवेदन वापस लेने संबंधित जानकारी

आयोग ने उन उम्मीदवारों को 17.05.2022 से 23.05.2022 (शाम 6.00 बजे तक) निकासी की सुविधा प्रदान की है जो इस परीक्षा में शामिल नहीं होना चाहते हैं।
उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे पंजीकरण-आईडी के साथ पंजीकृत आवेदन का विवरण प्रदान करें जिसे पूरा किया गया और अंत में जमा किया गया। अपूर्ण आवेदनों को वापस लेने का कोई प्रावधान नहीं है।
निकासी के लिए अनुरोध करने से पहले, उम्मीदवार को यह सुनिश्चित करना होगा कि उनके पास पंजीकृत मोबाइल नंबर और ईमेल-आईडी तक पहुंच है जो उनके द्वारा आवेदन जमा करने के समय प्रदान की गई थी। आयोग द्वारा पंजीकृत मोबाइल नंबर और ईमेल-आईडी पर अलग से ओटीपी भेजा जाएगा। उम्मीदवार के मोबाइल और ईमेल-आईडी पर भेजे गए ओटीपी विवरण को मान्य करके इसकी पुष्टि होने के बाद ही निकासी का अनुरोध स्वीकार किया जाएगा। ऐसे ओटीपी केवल 30 मिनट के लिए वैध होंगे।

आवेदन वापस लेने के लिए ओटीपी जनरेट करने का अनुरोध 23.05.2022 को शाम 5.30 बजे तक ही स्वीकार किया जाएगा।
यदि किसी उम्मीदवार ने एक से अधिक आवेदन पत्र जमा किए हैं तो आवेदन की उच्च पंजीकरण-आईडी (नवीनतम) को वापस लेने के लिए विचार किया जाएगा और पहले के सभी आवेदन स्वचालित रूप से रद्द कर दिए जाएंगे।
आवेदन की ऑनलाइन वापसी के अनुरोध की अंतिम स्वीकृति के बाद, उम्मीदवार को प्रमाणित रसीद का प्रिंट लेना होगा। एक बार उम्मीदवार द्वारा आवेदन वापस ले लिया गया है, इसे भविष्य में पुनर्जीवित नहीं किया जा सकता है।
यूपीएससी के पास उम्मीदवारों द्वारा भुगतान की गई किसी भी शुल्क राशि को वापस करने का कोई प्रावधान नहीं है, इसलिए आवेदन की सफलतापूर्वक वापसी के मामले में शुल्क वापस नहीं किया जाएगा।

आवेदन वापस लेने के सफल समापन पर, उम्मीदवार के पंजीकृत ईमेल-आईडी और मोबाइल पर एक आटो-जेनरेटेड ईमेल और एसएमएस भेजा जाएगा। यदि किसी उम्मीदवार ने आवेदन वापस लेने का अनुरोध प्रस्तुत नहीं किया है तो वह यूपीएससी से ईमेल-आईडी पर तुरंत संपर्क कर सकता है।
उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे ईमेल और एसएमएस पर प्राप्त ओटीपी को किसी से साझा न करें।

सीआईएसएफ भर्ती 2022 के लिए चयन प्रक्रिया

लिखित परीक्षा: संघ लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित की जाने वाली लिखित परीक्षा 07 अगस्त, 2022 को आयोजित की जाएगी और इसमें दो पेपर शामिल होंगे। पेपरपहला सुबह 10 बजे से दोपहर 12.00 बजे तक और पेपर दूसरा दोपहर 2.00 बजे से शाम 5 बजे तक आयोजित किया जाएगा ।

पेपर पहला: जनरल एबिलिटी एंड इंटेलिजेंस – 250 अंक इस पेपर में प्रश्न वस्तुनिष्ठ (एकाधिक उत्तर) प्रकार के होंगे, जिसमें प्रश्न अंग्रेजी के साथ-साथ हिंदी में भी सेट किए जाएंगे।

पेपर दूसरा: सामान्य अध्ययन, निबंध और समझ – 200 अंक इस पेपर में उम्मीदवारों को अंग्रेजी या हिंदी में निबंध घटक लिखने का विकल्प दिया जाएगा, लेकिन प्रीसिस राइटिंग, कॉम्प्रिहेंशन कंपोनेंट्स और अन्य संचार / भाषा कौशल का माध्यम केवल अंग्रेजी होगा। .

शारीरिक मानक/शारीरिक दक्षता परीक्षण और चिकित्सा मानक परीक्षण: लिखित परीक्षा में योग्य घोषित किए गए उम्मीदवारों को शारीरिक मानक/शारीरिक दक्षता परीक्षण और चिकित्सा मानक परीक्षण के लिए बुलाया जाएगा। वे उम्मीदवार जो निर्दिष्ट शारीरिक मानकों को पूरा करते हैं

शारीरिक दक्षता परीक्षण (पीईटी)

साक्षात्कार/व्यक्तित्व परीक्षण: जिन उम्मीदवारों को चिकित्सा मानक परीक्षण में योग्य घोषित किया जाता है, उन्हें संघ लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित किए जाने वाले साक्षात्कार/व्यक्तित्व परीक्षण के लिए बुलाया जाएगा।
अंतिम चयन/योग्यता : योग्यता सूची उम्मीदवारों द्वारा लिखित परीक्षा और साक्षात्कार/व्यक्तित्व परीक्षण में प्राप्त अंकों के आधार पर तैयार की जाएगी।

सीआईएसएफ के सहायक कमांडेंट पदों के लिए 10 मई तक करें आवेदन

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

यह भी पढ़ें  :Lock Upp पायल रोहतगी बोलीं मै संग्राम सिंह को छोड़कर यहां खाना बनाने नहीं आई

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

SHARE
Amit Guptahttp://indianews.in
Managing Editor @aajsamaaj , @ITVNetworkin | Author of 6 Books, Play and Novel| Workalcholic | Hate Hypocrisy | RTs aren't Endorsements
RELATED ARTICLES

Most Popular