होम / Government Job: वो नौकरियां जिनकी स्टार्टिंग सैलरी एक लाख है, देखें लिस्ट

Government Job: वो नौकरियां जिनकी स्टार्टिंग सैलरी एक लाख है, देखें लिस्ट

Reepu kumari • LAST UPDATED : August 31, 2023, 12:58 pm IST

India News (इंडिया न्यूज), Government Jobs With Good Salary: हर किसी की चाहत होती है ऐसी नौकरी की जिसकी सैलरी लाखों -करोड़ों में हो। इसके साथ ही जॉब की सिक्योरिटी भी हो। इसकी  बड़ी है अच्छी लाईफस्टाईल।

आज के जमाने में अगर आपको अच्छी लाइफ जीना है तो आपके पास पैसे होना चाहिए।
कुछ लोग अपना व्यापार खोलते हैं और उसमें कमाल कर जाते हैं तो वहीं कुछ लोग मोटी सैलरी वाली नौकरी के लिए मेहनत करते हैं। आज हम आपको कुछ ऐसे सेक्टर के बारे में बताएंगे जिसकी सैलरी की शुरुआत लाखों में होती है।

1.सिविल सर्विसेज (Civil Services)

देश की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक हैं सिविल सर्विसेज की परीक्षा। जिसकी तैयारी हर साल लाखो लोग करते हैं। अगर आप अच्छा स्कोर कर पाते हैं तो आपको अच्छी आय वाली पद वाली नौकरी दी जा सकती है।

इसके तहत आईएएस, आईपीएस, आईएफस और आईआरएस पद पर लोग चुने जाते हैं।  यह एक ऐसी सरकारी नौकरी है जिसमें सैलरी के अलावा आपको और भी कई सुविधाएं दी जाती है; जैसे घर, गाड़ी आदि की सुविधा आपको  मिलेगी। शुरुआत में  आपकी सैलरी 56 हजार होगी लेकिन जल्द ही यह बढ़ कर एक लाख रुपया महीना कर दिया जाता है।

2. डिफेंस सर्विसेज (Defense Services)

सरकारी नौकरी में डिफेंस सर्विसेज का फील्ड भी अच्छा ऑप्शन है। इसमें भी अच्छा पैसा मिलता है। शुरुआत में इसकी सैलरी एक लाख से कम होती है लेकिन धीरे- धीर रैंक के साथ सैलरी बढ़ जाती है। इसमें भी सैलरी के अलावा और भी कई अच्छी सुविधाएं दी जाती है।

3. इंडियन ऑडिट एंड एकाउंट सर्विस

बहुत से ऐसे लोग हैं जो अकाउंट्स में कुछ अच्छा करना चाहते हैं। तो आपके लिए इंडियन ऑडिट एंड एकाउंट्स सर्विस (Indian Audit and Account Service) है। अगर आप चुने जाते हैं तो आपकी स्टार्टिंग सैलरी 56 हजार रुपये से लेकर महीने के ढाई लाख रुपये तक होगी। इसमें भी सैलरी के अलावा अन्य कई सुविधाएं दी जाती हैं।

4. पब्लिक सेक्टर बैंक (Public Sector Bank)

हाई सैलरी वाली सरकारी नौकरी की है तमन्ना तो पब्लिक सेक्टर बैंक (Public Sector Bank) भी बेहतर विकल्प है।
जान लें कि एंट्री लेवल पर ही महीने के 50 हजार रुपये से लेकर 1 लाख रुपये तक की सैलरी मिलती है।

पोजीशन और  बैंक के अनुसार आपकी सैलरी तय की जाती है। इसमें आपको पेंशन, मेडिकल इंश्योरेंस और हाउसिंग फैसिलिटी जैसी सुविधाएं दी जाती हैं।

इसके अलावा और भी कई ऐसे जॉब्स हैं जिनकी स्टार्टिंग  सैलरी लाखों में हैं।

यह भी पढ़ें:-

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT