होम / ISRO Recruitment : स्पेस एजेंसी में हो रही भर्ती, लास्ट डेट है पास, अभी करें आवेदन

ISRO Recruitment : स्पेस एजेंसी में हो रही भर्ती, लास्ट डेट है पास, अभी करें आवेदन

Reepu kumari • LAST UPDATED : August 9, 2023, 7:13 am IST

India News (इंडिया न्यूज), ISRO Recruitment: चांद सितारों में दिल्चस्पी रखने वालों के लिए भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन  (Indian Space Research Organisation- ISRO) में नौकरी के लिए अच्छा मौका सामने है।खबरों के अनुसार, भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) की तरफ से टेक्निशियन ‘बी’/ड्राफ्ट्समैन ‘बी’ के पदों पर वैकेंसी निकाली गई है।

आवेदन की आखिरी तारीख

आपको बता दें कि इस भर्ती के लिए रजिस्ट्रेशन प्रोसेस जारी है। आपको नौकरी के  लिए अप्लाई करना है तो इसके लिए विभाग के आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके लिए आप इस लिंक https://www.isro.gov.in/ का इस्तेमाल कर सकते हैं।  नोटिफिकेशन के अनुसार, इस भर्ती के लिए आवेदन करने की अंतिम तारीख 21 अगस्त 2023 है।

इतने पदों पर भर्ती

जान ले कि कुल 35 खाली पदों को भरा जाएगा जो इस प्रकार है

  • टेक्निशियन ‘बी’के लिए 34 पद
  • ड्राफ्ट्समैन ‘बी’के लिए 1 पद

उम्र सीमा

इन पदों पर भर्ती के लिए आपकी उम्र सीमा मिनिमम 18 वर्ष होनी चाहिए। वहीं अधिकतम 35 वर्ष तक उम्र होनी चाहिए। अधिक जानकारी के लिए आपको विभाग के आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट कर करना होगी।

सेलेक्शन की प्रक्रिया

  •  यह भर्ती लिखित परीक्षा और कौशल परीक्षा से होगी।
  • जान लें कि 90 मिनट का समय दिया जाएगा लिखित परीक्षा के लिए। जिसमें 80 बहुविकल्पीय प्रश्न आपको पूछे जाएंगे। इसमें प्रत्येक सही उत्तर के लिए एक अंक दिया जाएगा। वहीं हर गलत उत्तर के लिए निगेटिव मार्किंग भी होगी जिस पर 0.33 अंक की कटौती की जाएगी।
  • लिखित परीक्षा में परफॉर्मेंस के आधार पर, उम्मीदवारों को न्यूनतम 10 उम्मीदवारों के साथ 1:5 के अनुपात में कौशल परीक्षा के लिए चुनाव किया जाएगा।

आवेदन फीस

 भर्ती के लिए सभी उम्मीदवारों को आवेदन प्रोसेस में एक समान 500 रुपये फीस देना होगा। वहीं शुल्क-मुक्त श्रेणियों के उम्मीदवारों को पूरा रिफंड हो जाएगा। इसके साथ ही अन्य अभ्यर्थियों को आवेदन शुल्क 100 रुपए काटकर 400 रुपए वापस कर दिए जाएंगे।

 

यह भी पढ़ें: JNU में कैसे मिलता है एडमिशन? हॉस्टल रूम का किराया 11 रुपये से भी है कम

 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT