होम / तीनों सेनाओं में लड़कियां भी बन सकेंगी अफसर, प्रक्रिया शुरू

तीनों सेनाओं में लड़कियां भी बन सकेंगी अफसर, प्रक्रिया शुरू

Joni Daksh • LAST UPDATED : May 19, 2022, 10:55 am IST

इंडिया न्यूज,UPSC Requirement: संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने NDA & NA  और CDS परीक्षा को लेकर शेड्यूल जारी किया है। इसके तहत 400 पदों पर भर्ती की जाएगी।

14 तक करें आवेदन

NDA & NA की परीक्षा को लेकर आवेदन की आखिरी तारीख 14 जून व सम्मिलित रक्षा सेवा परीक्षा (CDS)  के लिए  7 जून निर्धारित है।

ये रहेगी  योग्यता

एनडीए परीक्षा में शामिल होने के लिए आर्मी विंग के लिए उम्मीदवार को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से किसी भी स्ट्रीम में 12 वीं की परीक्षा पास होना चाहिए। हालांकि, एयर फोर्स और नैवल विंग के लिए 12वीं में फिजिक्स और मैथमेटिक्स विषय होना जरूरी है।

सीडीएस परीक्षा में आर्मी विंग के लिए उम्मीदवार को किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या किसी अन्य उच्च शिक्षा संस्थान से ग्रेजुएट होना चाहिए। नौसेना विंग के लिए उम्मीदवार को इंजीनियरिंग में ग्रेजुएशन होना चाहिए। वहीं, एयर फोर्स विंग के लिए उम्मीदवार का ग्रेजुएशन के साथ 12 वीं में फिजिक्स और मैथ्स विषय पढ़े होने चाहिए या इंजीनियरिंग में ग्रेजुएशन होना चाहिए।

एनडीए में पहली बार लड़कियां भी लेंगी प्रशिक्षण

एनडीए में पहली बार लड़कियां ट्रेनिंग करने जा रही है। इसी साल के जून में यह ट्रेनिंग शुरू होने जा रही है। इस दौरान 19 गर्ल कैडेट्स एनडीए का हिस्सा बनेंगी। इनमें से 10 थल सेना, 6 वायुसेना और 3 नौसेना के लिए ट्रेनिंग लेंगी। बता दें कि तीन साल की एनडीए ट्रेनिंग में हर टर्म छह महीने का होता है। हर टर्म में फिर करीब इतनी ही लड़कियों की ट्रेनिंग होगी। अभी एनडीए में कैडेट्स की 18 स्क्वाड्रन हैं और हर स्क्वाड्रन में करीब 110 से 120 कैडेट्स होते हैं।

 

Read More: राजस्थान में सीनियर टीचर के पदों पर जल्द होगी भर्ती, जानिए कब और कैसे करें आवेदन

 

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

 

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT