होम / FD से ज्यादा ब्याज दे रहा किसान विकास पत्र, जाएं Post Office

FD से ज्यादा ब्याज दे रहा किसान विकास पत्र, जाएं Post Office

Mukta • LAST UPDATED : September 24, 2021, 9:30 am IST

किसान विकास पत्र समेत डाकखाने की इन स्कीमों पर अधिक ब्याज
हमारे साथ आएं और कुछ इस तरह समझें अपने काम की बात

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:
यदि आप बैंक से बचत खाते से या अन्य स्रोतों से आए धन को इन्वेस्ट करना चाहते हैं तो पहुंच जाएं पोस्ट आफिस।
इसमें निवेश करके आप एफडी से ज्यादा ब्याज हासिल कर सकते हैं। पोस्ट आॅफिस की पब्लिक प्रोविडेंट फंड में 7.1% तो किसान विकास पत्र में 6.9% ब्याज मिल रहा है। अभी फिक्स्ड डिपॉजिट पर अधिकतम 5.40% ब्याज दे रहा है। आईये आपको समझाते हैं कि आप किस प्रकार डाकखाने की पांच स्कीमों में पैसा लगाएं।

Public Provident Fund है फायदेमंद:

इसे खोला तो केवल 100 रुपये से जा सकता है, लेकिन फिर बाद में हर साल 500 रुपये एक बार में जमा करना जरूरी है। इस अकाउंट में हर साल अधिकतम 1.5 लाख रुपये ही जमा किए जा सकते हैं।

बस इतनी सी मुश्किल:

यह स्कीम 15 साल के लिए है। रकम बीच में नहीं निकाली जा सकती है, लेकिन इसे 15 साल के बाद 5-5 साल के लिए बढ़ाया जा सकता है। इसे 15 साल के पहले बंद नहीं किया जा सकता है, लेकिन 3 साल बाद से इस अकाउंट के बदले लोन लिया जा सकता है।
इनकम टैक्स की एग्जेंप्ट-एग्जेंप्ट-एग्जेंप्ट कैटेगरी के अंतर्गत आती है। इसका मतलब यह है कि रिटर्न, मैच्योरिटी राशि और ब्याज से इनकम पर आयकर छूट मिलती है।अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करें

कितने समय में पैसा डबल:

इसमें 7.1% ब्याज मिल रहा है, ऐसे में रूल आफ 72 के अनुसार अगर आप इस स्कीम में पैसा लगाते हैं तो पैसे को डबल होने में 10 साल 2 महीने का समय लगेगा।

Read Also : Didi Badi Yojana Jharkhand 2021

किसान विकास पत्र

किसान विकास पत्र बचत स्कीम में फिलहाल 6.9% ब्याज मिल रहा है। निवेश करने की कोई मैक्सिमम लिमिट नहीं है। हालांकि आपका न्यूनतम निवेश 1000 रुपये का होना चाहिए।
इसमें निवेश करने वाले की उम्र कम से कम 18 साल होना जरूरी है। इसमें सिंगल अकाउंट के अलावा जॉइंट अकाउंट की भी सुविधा है। योजना में नाबालिग भी शामिल हो सकते हैं, लेकिन इसकी देखरेख उनके पेरेंट्स को करनी होगी। अगर आप अपना निवेश निकालना चाहते हैं तो आपको कम से कम 2.5 साल का इंतजार करना होगा। इसमें ढाई साल का लॉकइन पीरियड रखा गया है। इस योजना में निवेश कर इनकम टैक्स एक्ट के सेक्शन 80उ के तहत 1.5 लाख रुपये तक के निवेश पर टैक्स छूट का लाभ लिया जा सकता है। अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करें

कितने समय में पैसा होगा डबल:

इसमें 6.9% ब्याज मिल रहा है, ऐसे में रूल आफ 72 के अनुसार अगर आप इस स्कीम में पैसा लगाते हैं तो पैसे को डबल होने में 10 साल 5 महीने का समय लगेगा।

नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट:

एनएससी में निवेश पर 6.8% सालाना ब्याज मिल रहा है। एनएससी अकाउंट खुलवाने के लिए आपको न्यूनतम 1000 रुपये निवेश करना होगा। इसमें किसी नाबालिग के नाम पर और 3 वयस्कों के नाम पर संयुक्त खाता भी खोला जा सकता है। आप एनएससी में कितनी भी रकम निवेश कर सकते हैं। इसमें निवेश की कोई अधिकतम सीमा नहीं है।

कितने समय में पैसा डबल:

इसमें 6.8% ब्याज मिल रहा है, ऐसे में रूल आॅफ 72 के अनुसार अगर आप इस स्कीम में पैसा लगाते हैं तो पैसे को डबल होने में 10 साल 7 महीने का समय लगेगा।

टाइम डिपॉजिट (टीडी):

पोस्ट आफिस में फिक्स्ड डिपॉजिट अकाउंट कैश या चेक के माध्यम से कोई भी व्यक्ति खुलवा सकता है। इंडिया पोस्ट के मुताबिक, चेक के मामले में सरकार के खाते में चेक की रकम आने की तारीख से ही अकाउंट खुला हुआ माना जाएगा। इसमें किसी नाबालिग के नाम पर और दो वयस्कों के नाम पर संयुक्त खाता भी खोला जा सकता है। पोस्ट आॅफिस एफडी खाता खुलवाने के लिए न्यूनतम 1000 रुपये जमा करने होते हैं। इसमें निवेश की कोई अधिकतम सीमा नहीं है। इसमें 1 से 5 साल तक की अवधि के लिए 5.5 से 6.7% तक सालाना ब्याज मिल रहा है। 1 से 3 साल के डिपॉजिट पर 5.5%, वहीं 5 साल के लिए निवेश करने पर 6.7% सालाना ब्याज मिलेगा।

Read Also : Brand India Mission 2021-22 – Brand India Tag

कितने समय में पैसा हो जाएगा डबल:

इसमें 6.7% ब्याज मिल रहा है, ऐसे में रूल आफ 72 के अनुसार अगर आप इस स्कीम में पैसा लगाते हैं तो पैसे को डबल होने में 10 साल 9 महीने का समय लगेगा।

मंथली इनकम स्कीम:

इसमें 6.6% ब्याज मिल रहा है। इस स्कीम के तहत अकाउंट को मिनिमम 1000 रुपये से खुलवा सकते हैं। अगर आपका अकाउंट सिंगल है तो आप 4.5 लाख रुपये तक अधिकतम जमा कर सकते हैं। वहीं अगर आपका जॉइंट अकाउंट है तो इसमें अधिकतम 9 लाख रुपये जमा किए जा सकते हैं। मैच्योरिटी पीरियड 5 साल है। इस योजना के तहत अगर आप 4.5 लाख रुपये का निवेश करते हैं तो आपको 6.6% सालाना ब्याज दर के हिसाब से सालाना 29,700 रुपये ब्याज के तौर पर मिलेंगे। अगर आप इसमें जॉइंट अकाउंट के तहत 9 लाख का निवेश करते हैं तो आपको सालाना 59,400 रुपये ब्याज मिलेगा। इसमें किसी नाबालिग के नाम पर और 3 वयस्कों के नाम पर संयुक्त खाता भी खोला जा सकता है। अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करें

कितने समय में पैसा डबल:

इसमें 6.6% ब्याज मिल रहा है, ऐसे में रूल आफ 72 के अनुसार अगर आप इस स्कीम में पैसा लगाते हैं तो पैसे को डबल होने में 10 साल 11 महीने का समय लगेगा।

क्या है रूल आफ 72?

एक्सपर्ट्स इसे सबसे सटीक रूल मानते हैं, जिससे यह तय किया जाता है कि आपका निवेश कितने दिनों में डबल हो जाएगा। इसे आप ऐसे समझ सकते हैं कि अगर आपने बैंक की एक खास स्कीम का चयन किया है, जहां आपको सालाना फीसदी ब्याज मिल रहा है तो ऐसे में आपको रूल 72 के तहत 72 में 8 का भाग देना होगा।

Connect With Us: Twitter facebook

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Petrol Diesel Price: कच्चे तेल की ताजा कीमत जारी, जानें अपने शहर में पेट्रोल और डीजल का भाव-Indianews
CM Yogi: भारत का इस्लामीकरण करने की साजिश, फर्रुखाबाद रैली में सीएम योगी का विपक्ष पर बड़ा आरोप- Indianews
Nepal New Note: “उन्होंने कुछ एकतरफा कदम उठाए…”, नेपाल को एस जयशंकर का तीखा जवाब -India News
Ghaziabad की एक सोसाइटी में 400 लोग पड़े बीमार, पानी जा रही जांच, सैंपल किए गए एकत्र- Indianews
France-China Relations: फ्रांस फिर से चीन के साथ आर्थिक संबंधों को करेगा स्थापित, राष्ट्रपति ने किया आह्वान -India News
Lok Sabha polls: पूर्व IPS अधिकारी अब्दुर रहमान का नामांकन खारिज, बोलें- बीजेपी और कांग्रेस उनके जनसमर्थन से डरी- Indianews
क्या है 2016 नूंह सामूहिक बलात्कार और हत्या मामला? जिसमें कोर्ट ने 4 लोगों को सुनाई साज-ए- मौत- Indianews
ADVERTISEMENT