होम / सुपर 100 स्कीम हरियाणा 2021 (Super 100 Scheme Haryana 2021)

सुपर 100 स्कीम हरियाणा 2021 (Super 100 Scheme Haryana 2021)

Prachi • LAST UPDATED : September 25, 2021, 10:02 am IST

इंडिया न्यूज, हरियाणा:
Super 100 Scheme Haryana 2021 हरियाणा सरकार हरियाणा में मेरिट में आये छात्रों के लिए Super 100 Scheme लांच करने जा रही है। अब हरियाणा में मेरिट में आये छात्र यदि जेइइ या नीट का एग्जाम देना चाहते है तो उनके लिए फ्री कोचिंग कि सुविधा उपलब्ध होगी। इस स्कीम में स्टूडेंट को बोर्डिंग कि फैसिलिटी भी प्रदान की जाएगी। इस योजना में सरकारी स्कूल के छात्र लाभ ले सकते है, इसमें केवल राज्य के 225 विद्यार्थियों को चयनित कर लाभ प्रदान किया जायेगा और साथ ही इसमें चयन के लिए इंट्रेंस एग्जाम में आयोजित होगा।

Super 100 Scheme Haryana 2021का उद्देश्य

हरियाणा सरकार ने राज्य के छात्रों को अच्छी और उच्च शिक्षा देने के लिए Super 100 Scheme शुरू की है। योजना में चयनित छात्रों को दो सालो तक मुफ्त कोचिंग और आगे उच्च शिक्षा की सुविधा मिलती रहेगी।

Super 100 Scheme Haryana 2021 आवेदन की आखिरी तारीख

हरियाणा सरकार ने नयी गाइडलाइन जारी करते हुए बताया है कि नए सत्र 2020-22 की परीक्षा के लिए सभी योग्य छात्र 13 अगस्त से 20 अगस्त तक आनलाइन आवेदन कर अपना नाम रजिस्टर करा सकते है.

Super 100 Scheme Haryana 2021 आनलाइन एग्जाम की डेट

इस साल कोरोना महाकारी के चलते सरकार ने नयी टेकनिक को अपनाते हुए आनलाइन एंट्रेंस एग्जाम की घोषणा की है। आनलाइन परीक्षा 23 एवं 24 अगस्त को आयोजित की जाएगी।

Super 100 Scheme Haryana 2021 योजना के लाभ

हरियाणा राज्य के छात्र-छात्राएं उच्च शिक्षा के लिए जैसे मेडिकल एवं इंजीनियरिंग की कोचिंग सरकार द्वारा मुफ्त में प्राप्त कर सकेंगें।
हर एक जिले से 50-50 बच्चों का चयन सरकार एक एंट्रेंस परीक्षा के द्वारा करेगी। इन बच्चों को आगे सुविधा दी जाएगी।
नीट एवं जेईई की फ्री कोचिंग के साथ बच्चों को रहने एवं खाने की फ्री सुविधा भी दी जाएगी। ताकि दुसरे शहर, गांव के बच्चे भी अच्छी जगह जाकर पढ़ सकें और उन्हें रहने खाने की कोई दिक्कत न हो।
इसमें विद्यार्थियों को फ्री बोर्डिंग और लॉजिंग सुविधा भी प्रदान की जाएगी। इसमें यह सुनिश्चित किया जायेगा कि विद्यार्थी उन्हें अलोट किये गए स्कूल में रह सके और यहां से अच्छा प्रक्षिशण प्राप्त कर खुद को अगली स्टेप के लिए तैयार कर पाए।
इसके अतिरिक्त विद्यार्थियों को फ्री यातायात सुविधा भी उपलब्ध कराइ जाएगी जिसके अंतर्गत वे महीने में 3 मुफ्त बार सफर कर पाएंगे।
हरियाणा सरकार पूरे वर्षभर में कई ऐसे प्रोग्राम चलाएगी जिससे बच्चें और उनके माता पिता इस स्कीम के बारे में जान सके।

Super 100 Scheme Haryana 2021 के लिए पात्रता

इस योजना में हरियाणा के वहीं विद्यार्थी लाभ ले सकतें है जिन्होंने अपनी दसवी की परीक्षा 80 प्रतिशत से अधिक अंको से उत्तीर्ण की है।
इस योजना का सबसे महत्वपूर्ण भाग यह है कि इसमें लड़के और लड़कियों दोनों को एक सामान अवसर प्रदान किये जायेंगे, इसमें सभी का चयन एंट्रेंस एग्जाम के आधार होगा।
सिर्फ सरकारी स्कूल के बच्चे इसमें आवेदन कर सकते है।
जिन बच्चों ने 11वीं कक्षा में विज्ञान विषय का चयन कर पढाई कर रहे है, वही इस योजना के तहत आवेदन कर सकते है।

Super 100 Scheme Haryana 2021 चयन की प्रक्रिया

राज्य सरकार ने हरियाणा के सभी जिले के अच्छे और प्रतिष्ठित गणित एवं विज्ञान के विशेषज्ञ को योजना के तहत नोडल अधिकारी बना दिया है, ताकि वे इस योजना की देख रेख कर सकें और बच्चों तक जानकारी पहुंचा सकें।
नोडल अधिकारीयों का यह काम होगा कि वो अपने क्षेत्र के उन सभी विद्यार्थियों से संपर्क करें जो पढ़ने में तेज है, और जिन्होंने अपने आखिरी एग्जाम में 80 के उपर प्रतिशत लाये है।
नोडल अधिकारी की यह जिम्मेदारी होगी कि वो हर एक योग्य विद्यार्थी से बातचीत कर उसे गाइड करे, उसे परीक्षा की पूरी जानकारी अच्छे से दे, उसकी पंजीकरण में मदद करे और आगे आॅनलाइन एग्जाम में भी सहायता करे।
छात्रों को एग्जाम कहां देना है, परीक्षा केंद्र पहुंचाने की भी जिम्मेदारी नोडल अधिकारी की होगी।

Super 100 Scheme Haryana 2021योजना का क्रियान्वयन

इस योजना में लाभार्थियों का चयन एंट्रेंस एग्जाम के द्वारा किया जायेगा। इस एंट्रेंस एग्जाम के द्वारा 225 विद्यार्थी चयनित किये जायेंगे और यही विद्यार्थी सुपर 100 योजना का लाभ ले पाएंगे।
चयन कि प्रक्रिया के बाद इन विद्यार्थियों को जेइइ और नीट की तैयारी के लिए कोचिंग दी जाएगी. यह कोचिंग विद्यार्थियों को 2 वर्ष तक दी जाएगी और यह प्रोग्राम विद्यार्थियों के लिए बिलकुल मुफ्त में उपलब्ध रहेगा।
चयनित 225 विद्यार्थियों में से 125 को रेवारी के सरकारी विद्यालय में दाखिला दिलाया जायेगा और यहीं से उनको ग्यारवी और बारहवी का प्रक्षिशन भी दिया जायेगा। इसके आलावा बचे हुए 100 विद्यार्थियों को करनाल के स्कूल में दाखिला दिलाया जायेगा।

Super 100 Scheme Haryana 2021 आनलाइन आवेदन फॉर्म प्रक्रिया

Super 100 Scheme के लिए सरकार ने एक आनलाइन फॉर्म जारी किया है, यहां आप आवेदन कर सकते है। हरियाणा सुपर 100 फॉर्म लिंक पर जाकर आप आवेदन कर सकते है, यहां आपसे सारी पर्सनल जानकारी पूछी जाएगी, जिसे आप सही-सही भरकर फॉर्म सबमिट करें। परीक्षार्थी इस लिंक में जाकर हरियाणा सुपर 100 योजना का एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते है।

 

Connect Us : Twitter Facebook

 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT