होम / यूपी बाल श्रमिक विद्या योजना 2021 (UP Bal Shramik Vidya Yojana 2021)

यूपी बाल श्रमिक विद्या योजना 2021 (UP Bal Shramik Vidya Yojana 2021)

Prachi • LAST UPDATED : September 25, 2021, 9:09 am IST

इंडिया न्यूज,उत्तर प्रदेश:
UP Bal Shramik Vidya Yojana 2021 दुनिया में 12 जून को बाल श्रम निषेध दिवस के रूप में मनाया जाता है, इसी दिवस के उपलक्ष्य में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री आदित्यनाथ ने एक नई योजना UP Bal Shramik Vidya Yojana के रूप में शुरू की। इस योजना के अंतर्गत छोटे बच्चों को आर्थिक सहयोग दिया जाना है।

UP Bal Shramik Vidya Yojana 2021 योजना का उद्देश्य

परिवारों की आर्थिक स्थिति खराब होने के कारण उनके परिवार के छोटे-छोटे बच्चों को कमाने के लिए काम करना पड़ता है और इस कारण वे सभी शिक्षा से वंचित रह जाते हैं इस समस्या के समाधान के उपलक्ष में उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा बाल श्रमिक विद्या योजना शुरू की गई है इस योजना के अंतर्गत बच्चों को आर्थिक सहायता की जाएगी।

UP Bal Shramik Vidya Yojana 2021  मिलेगी आर्थिक सहायता

UP Bal Shramik Vidya Yojana के अंतर्गत श्रमिक बालकों को 1000 एवं श्रमिक बालिकाओं को 1200 रुपए प्रतिमा सरकार की तरफ से दिया जाएगा। योजना के अंतर्गत शिक्षा को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से आठवीं नौवीं एवं दसवीं कक्षा में पढ़ रहे गरीब छात्र छात्राओं को 6000 की प्रोत्साहन राशि सरकार की तरफ से दी जाएगी।

UP Bal Shramik Vidya Yojana 2021 के लिए पात्रता

इस योजना के अंतर्गत उत्तर प्रदेश में रहने वाले बाल श्रमिकों को भी योजना का लाभ प्राप्त होगा फिलहाल तय की गई 20 जिलों में कार्य करने वाले बाल श्रमिकों को इस योजना के अंतर्गत शामिल किया जाएगा।
योजना के अंतर्गत 8 से 18 वर्ष के बच्चों को ही शामिल किया जाएगा।
योजना के अंतर्गत जिन बच्चों के माता-पिता नहीं है या माता-पिता 2 में से कोई एक नहीं है उन बच्चों को प्राथमिकता दी जाएगी।
परिवार में जिन बच्चों के माता-पिता दिव्यांग हैं या दोनों में से कोई एक दिव्यांग हैं उन बच्चों को भी योजना के अंतर्गत प्राथमिकता दी जाएगी। योजना के अंतर्गत उन बच्चों को भी प्राथमिकता दी जाएगी जिनके माता-पिता किसी गंभीर बीमारी से पीड़ित है।

UP Bal Shramik Vidya Yojana 2021 के लिए दस्तावेज

स्थायी निवासी प्रमाण पत्र
आयु प्रमाण पत्र
आधार कार्ड
पहचान पत्र
मोबाइल नंबर
पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ

UP Bal Shramik Vidya Yojana 2021 के लिए चयन प्रक्रिया

इस योजना में बच्चों की पहचान संबंधित विभाग के अधिकारीयों की अध्यक्षता में सर्वेक्षण या निरीक्षण, ग्राम पंचायतों, स्थानीय निकायों, चाइल्डलाइन एवं विद्यालय प्रबंध समिति के दारा की जाएगी।
यदि कोई बच्चा किसी गंभीर बीमारी से पीड़ित हैं, तो उसके चयन के लिए प्राथमिकता दी जाएगी। इसके लिए चीफ मेडिकल आॅफिसर से एक सर्टिफिकेट जारी किया जायेगा।
ऐसे परिवार जिनके पास जमीन नहीं है और उनके परिवार का मुखिया एक महिला है तो उनकी पहचान के लिए जनगणना सूची 2011 का सहारा लिया जायेगा।
चयनित लाभार्थियों की सूची बनाकर इसे अधिकारिक वेबसाइट पोर्टल पर ई-ट्रैकिंग सिस्टम पर अपलोड किया जाता है।

UP Bal Shramik Vidya Yojana 2021 के लिए अधिकारिक वेबसाइट

उत्तरप्रदेश के श्रम विभाग की ओर से इस योजना का क्रियान्वन किया जा रहा है। इसलिए इसमें अधिकारिक वेबसाइट भी उत्तरप्रदेश की श्रम विभाग की होगी।

UP Bal Shramik Vidya Yojana 2021 पंजीयन प्रक्रिया

इस योजना के अंतर्गत किसी भी प्रकार की आनलाइन अथवा आफलाइन पंजीयन प्रक्रिया नहीं है, इसका लाभ चयन प्रक्रिया में बनाई गई लाभार्थियों की सूची के माध्यम से स्वयं भी प्रदान किया जायेगा. तैयार की गई सूची में डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर सुविधा के जरिए बैंक में पैसा जमा करवा दिए जायेंगे। इस योजना के आप लाभार्थी है यानि आपका लाभ लाभार्थी सूची में शामिल है या नहीं यह चेक करने के लिए आप अधिकारिक वेबसाइट का इस्तेमाल कर सकते हैं।

UP Bal Shramik Vidya Yojana 2021 हेल्पलाइन नंबर

इस योजना के लिए अभी तक कोई भी टोल फ्री या हेल्पलाइन नंबर जारी 0522-2245690-2234587 किया गया है। यदि आप इसका लाभ लेना चाहते हैं तो आपको इस नंबर पर डायल करना है। हालांकि आवेदन के लिए आपको कुछ भी करने की आवश्यकता नहीं क्योकि यदि आपका नाम चयन सूची में शामिल होगा तो सरकार स्वयं ही इसका लाभ आप तक पहुंचा देगी।

Also Read : मधुर गुड़ योजना छत्तीसगढ़ 2021

Connect Us : Twitter Facebook

 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

India Maldives Relations: भारत दौरे पर अगले सप्ताह आ सकते हैं मालदीव के विदेश मंत्री, विवाद के बाद पहला दौरा -India News
Israeli Assault: अमेरिका अभी भी करता है राफा ऑपरेशन का विरोध, एंटनी ब्लिंकन ने नेतन्याहू से कहा -India News
India Maldives Tension: बॉयकॉट कैंपेन से खफा हैं मालदीव के लोग, माले में भारतीयों से भिड़े स्थानीय -India News
Russia Ukraine War: यूक्रेन पर रूस ने किया मिसाइल हमला, हैरी पॉटर महल को किया तबाह -India News
Russia Ukraine War: यूक्रेन युद्ध में रूस ने किया वैश्विक रासायनिक हथियार प्रतिबंध का उल्लंघन, अमेरिका ने लगाया बड़ा आरोप -India News
LS polls: चुनाव आयोग ने तेलंगाना में लिया बड़ा फैसला, हीटवेव को देखते हुए बढ़ाया मतदान का समय -India News
Water on Moon: चांद पर छिपा है अथाह पानी, ISRO ने किया बड़ा खुलासा-Indianews
ADVERTISEMENT