होम / Solar System: अंतरिक्ष वैज्ञानिकों को मिला एक रहस्यमयी ग्रह, जानें इसका नाम-Indianews

Solar System: अंतरिक्ष वैज्ञानिकों को मिला एक रहस्यमयी ग्रह, जानें इसका नाम-Indianews

Shalu Mishra • LAST UPDATED : April 15, 2024, 2:41 pm IST

India News (इंडिया न्यूज), Solar System: हमारे सोलर सिस्टम  से बाहर भी एक दुनिया है। जो बेहद रहस्य और रोमांच से भरी हुई दुनिया है। जिसके बारे में नए नए खुलासे भी होते हैं और वो बेहद चौंकने वाले होते हैं। हाल ही में एस्ट्रोनॉमर्स ने ऐसा ही एक खुलासा किया है। जिसके मुताबिक इस सोलर सिस्टम से बाहर एक ऐसी दुनिया भी है जिसका एक हिस्सा सितारों में ही कैद रहता है। इसका मतलब ये है कि इस दुनिया का एक हिस्सा हमेशा रोशनी से जगमगाता है और दूसरे हिस्से में हमेशा ही अंधेरा रहता है। किसी दूसरे सोलर सिस्टम में पहली बार वैज्ञानिकों को ऐसा प्लेनेट मिला है। आइए इस खबर में विस्तार से जानते हैं कि क्या है पूरा मामला।

ग्रह का नाम

एस्ट्रोनॉट की नई रिसर्च के मुताबिक चैनल का नाम है LHS 3844b या Kua’kua। ये ग्रह अपनी लाइफ को सपोर्ट करने के लिए अपने स्टार के बहुत करीब बताया जा रहा है। एस्ट्रोनॉट इस खोज को काफी इंपोर्टेंट मान रहे हैं। इसके आधार पर ये माना जा रहा है कि अपने सितारों में कैद कुछ प्लैनेट्स हमारी गैलेक्सी में भी हो सकते हैं जिसे जानने की दिलचस्पी सभी को लगी हुई है।

Lok Sabha Polls 2024: राष्ट्रीय राजधानी में मतदान के दिन मिलेगी पेड लीव, यहां जानें डीटेल- indianews

टाइडल लॉकिंग 

टाइडल लॉकिंग का अर्थ समझना है तो चांद को देखकर अंदाजा लगाया जा सकता है। चांद भी पृथ्वी की तरफ हमेशा सेम ही यानी अर्ध साइड में नजर आता है। इसकी वजह है पृथ्वी का ग्रेविटेशनल फोर्स जो चांद के रोटेशन की स्पीड को घटा देता है। ऐसे एक्सोप्लेनेट जो अपने स्टार्स के बहुत नजदीक होते हैं उनके टाइडल लॉकिंग की संभावना ज्यादा होती है। क्योंकि स्टार्स के ग्रेविटेशनल फोर्स के चलते उनकी स्पीड पर भी काफी असर पड़ता है। नए ग्रह के टाइडल प्लेनेट होने के नतीजे पर साइंटिस्ट उसके तापमान की स्टडी करने के बाद पहुंचे हैं।

Gold And Silver Panipuri: मार्केट में नई पानीपुरी की एंट्री, लोगों ने दिया ऐसा रिएक्शन

रिसर्चर ने बिना एटमॉस्फियर वाले एक्सोप्लेनेट का एक मॉडल तैयार किया है। उसे Kua’kua के ऑब्जरवेशन से कंपेयर किया गया। ये ऑब्जरवेशन Spitzer Space Telescope के द्वारा ली गई है। अगर कोई प्लेनेट अपने स्टार के साथ टाइडल लॉक में नहीं होता तो उसका तापमान लगातार बढ़ता जाता है। जिसके बाद वो इस नतीजे पर पहुंचे कि इस स्टडी के मुकाबले Kua’kua काफी ठंडा है।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Maruti Suzuki: इस कार के लिए 60,000 आर्डर हैं पेंडिंग, पैसा लगाकर भी खरीदने के लिए लंबी लाइन- Indianews
United Nations: उत्तरी गाजा पूरी तरह आकाल की चपेट में है, संयुक्त राष्ट्र खाद्य कार्यक्रम प्रमुख का दावा -India News
Aaj Ka Panchang: आज वैशाख कृष्ण पक्ष की उदया तिथि द्वादशी, जानिए शुभ मुहूर्त और राहुकाल समय-Indianews
Gurkha SUV: फोर्स मोटर्स की आ रही है यह दमदार 5-डोर Gurkha SUV, थार को मिलेगी कड़ी टक्कर- Indianews
Aadhaar से जुड़ा हुआ नंबर अगर हो गया बंद तो ऐसे करें ऐड नया नंबर, 50 रुपयों में बस हो जाएगा काम-Indianews
S Jaishankar: ‘पहले हम दूसरा गाल आगे कर देते थे, पीएम मोदी के आने के बाद चीजें…’, एस जयशंकर ने लगाया आरोप -India News
MHA Recruitment: बिना परीक्षा ऑफिसर बनने का सुनहरा मौका, गृह मंत्रालय में तुरंत करें आवेदन- Indianews
ADVERTISEMENT