होम / Solar Eclipse 2024: पिछले ग्रहणों के दौरान जानवरों का रहा अजीब व्यवहार, जिराफ सरपट दौड़े, पक्षी आसमान से…

Solar Eclipse 2024: पिछले ग्रहणों के दौरान जानवरों का रहा अजीब व्यवहार, जिराफ सरपट दौड़े, पक्षी आसमान से…

Mahendra Pratap Singh • LAST UPDATED : April 8, 2024, 5:29 pm IST

IndiaNews (इंडिया न्यूज), Solar Eclipse 2024: 2024 का पहला सूर्य ग्रहण आज, 8 अप्रैल को पड़ रहा है, और यह पूर्ण सूर्य ग्रहण होगा, जिसमें चंद्रमा सूर्य के चेहरे को पूरी तरह से ढक देगा। आकाश ऐसा दिखेगा जैसे कि शाम या सुबह हो गई हो। हालाँकि यह भारत में दिखाई नहीं देगा, पूर्ण सूर्य ग्रहण उत्तरी अमेरिका, मैक्सिको, संयुक्त राज्य अमेरिका और कनाडा से होकर गुजरेगा। चूँकि यह दुर्लभ खगोलीय घटना बस कुछ ही घंटे दूर है, आइए देखें कि पिछले ग्रहणों के दौरान जानवरों व्यवहार कैसा रहा…

1- जिराफ सरपट दौड़ने लगे, और भौंरों ने भिनभिनाना बंद कर दिया

2017 के सूर्य ग्रहण के दौरान दो मिनट और 42 सेकंड तक चला था उस दौरान दक्षिण कैरोलिना चिड़ियाघर में जिराफ घबराकर सरपट दौड़ने लगे, और कछुए सेक्स कर रहे थे। इसके अतिरिक्त, बीबीसी की एक रिपोर्ट के अनुसार, ओरेगॉन, इडाहो और मिसौरी राज्यों में भौंरों ने भिनभिनाना बंद कर दिया।

History of 8 April: आज का इतिहास, जानें क्या हुआ था 

2- मेंढक टर्र-टर्र करने लगे, रैप्टर्स ने घूमना बंद कर दिया

2001 में जैसे ही चंद्रमा ने सूर्य को ढक लिया, ग्रहण का पीछा करने वाली टोरा ग्रेव ने जानवरों के बीच कुछ दिलचस्प व्यवहार देखा। नेशनल ज्योग्राफिक की रिपोर्ट के अनुसार, जाम्बिया में मेंढक टर्र-टर्र करने लगे और रैप्टर्स ने चक्कर लगाना बंद कर दिया। इसके अतिरिक्त, जब चंद्रमा ने सूर्य की किरणों को अवरुद्ध कर दिया तो जिराफ अनियमित रूप से इधर-उधर भागने लगे। एक बार ग्रहण समाप्त होने के बाद, जानवर अपने सामान्य व्यवहार में लौट आए।

3- पक्षी और चमगादड़ कहीं से भी प्रकट हो जाते हैं

1999 के सूर्य ग्रहण के दौरान पक्षियों और चमगादड़ों ने कैसे प्रतिक्रिया की। वयोवृद्ध ग्रहण-चेज़र पीटर डेन हार्टोग ने मक्खियों, पक्षियों और चमगादड़ों की संख्या में वृद्धि देखी जो खगोलीय घटना के दौरान कहीं से भी दिखाई देते थे। वह उस समय हंगरी में थे और उन्होंने इन जानवरों के असामान्य व्यवहार पर रिपोर्ट दी।

4- ग्रहण के दौरान और उसके बाद पक्षियों की गतिविधियों में बदलाव

1991 के पूर्ण ग्रहण के दौरान, ग्रहण-चेज़र और लेखक डेव बाल्च ने बताया कि पक्षी चहचहा रहे थे। हालाँकि, नेशनल ज्योग्राफिक की एक रिपोर्ट के अनुसार, जैसे ही सूर्य गायब हो गया, यह “घातक शांति” हो गया।

5- पक्षी आकाश से नीचे गिरे

21 अगस्त, 1560 को पुर्तगाल के आकाश में पूर्ण ग्रहण देखा गया। खगोलशास्त्री क्रिस्टोफ़ क्लैवियस ने कहा कि “ऐसे भयानक अंधेरे के डर से पक्षी आकाश से ज़मीन पर गिर पड़े।” उपरोक्त के अलावा, अतीत में खगोलीय घटनाओं के दौरान झींगुर चहचहाते थे, व्हेलें भागती थीं, और डेयरी गायें अपने खलिहान में लौट आती थीं।

Solar Eclipse 2024: सूर्य ग्रहण की सबसे लंबी अवधि क्या है? अब तक का इतना रहा है रिकॉर्ड

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT