होम / Best SSDs 2022 एसएसडी खरीदने की सोच रहें हैं? ये हो सकता है बेस्ट ऑप्शन

Best SSDs 2022 एसएसडी खरीदने की सोच रहें हैं? ये हो सकता है बेस्ट ऑप्शन

Sameer Saini • LAST UPDATED : February 15, 2022, 3:07 pm IST

संबंधित खबरें

Best SSDs 2022

इंडिया न्यूज़, नई दिल्ली :

Best SSDs 2022 सॉलिड-स्टेट ड्राइव यानी एसएसडी नए ज़माने के उन स्टोरेज डिवाइसों में से एक है जिन्हें पारंपरिक तौर पर इस्तेमाल किए जाने वाले मैकेनिकल हार्ड डिस्क की जगह प्रयोग में लाने के लिए डिज़ाइन किया गया है। एसएसडी की अच्छी बात है कि वह फ़्लैश आधारित मेमोरी का इस्तेमाल करते हैं जो न सिर्फ़ तेज़ होता है, बल्कि भरोसेमंद भी होता है। तेज़ थ्रोपुट और रीड-ऐक्सेस में लगने वाले कम समय की मदद से एसएसडी कंप्यूटर या लैपटॉप को पहले के मुकाबले काफ़ी तेज़ बनाते हैं।

एसएसडी फ़ाइलों को नैनोसेकेंड में मापे जाने वाले अलग-अलग ग्रिड में स्टोर करता है, ताकि ज़रूरत पड़ने कोई भी जानकारी फ़टाफ़ट पाई जा सके और इसकी वजह यह है कि सूचनाओं को स्मार्ट तरीके से बांटकर सुरक्षित किया जाता है। हालांकि, बीते समय में एसएसडी स्टोरेज के ढेरों ब्रैंड बाज़ार में आए हैं, लेकिन कुछ ही ऐसे नाम हैं जिन पर इसके लिए पूरी तरह भरोसा किया जा सकता है।

एसर अपोलो

Best SSDs 2022
Best SSDs 2022

ताइवान की मल्टीनेशनल हार्डवेयर और इलेक्ट्रॉनिक कंपनी स्टोरेज से जुड़े उत्पाद बनाने वाली दुनिया की अग्रणी कंपनी है जो पेशेवर के साथ-साथ घरेलू उपयोगकर्ताओं के लिए अलग-अलग तरह के मेमोरी और स्टोरेज सॉल्यूशंस की पेशकश करती है। एसर एसएसडी को S.M.A.R.T और GC & TRIM जैसी खूबियों को सपोर्ट करने के लिए डिज़ाइन किया गया है जो सिस्टम के बेहतर परफ़ॉर्मेंस को बनाए रखती हैं। साथ ही, इसमें डेटा की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए LDPC ECC टैक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया गया है। एसर ने एसएसडी पोर्टफ़ोलियो पेश किया है जिसमें 2.5-इंच SATA, M.2 SATA और M.2 PCIe NVMe ड्राइव शामिल हैं। जबकि शुरुआती स्तर के 2.5” SA100 SATA एसएसडी 120 जीबी से 1.92 टीबी तक की क्षमताओं में और RE100, 2.5” SATA और छोटे M.2 फ़ॉर्म फैक्टर में उपलब्ध है।

इंटेल

Best SSDs 2022
Best SSDs 2022

इस श्रेणी की एक अन्य वैश्विक दिग्गज इंटेल ने अलग-अलग एसएसडी की पेशकश की जो विभिन्न प्रकार की ज़रूरतों और उद्देश्यों को पूरा करते हैं। हाल ही में, ब्रैंड ने P5800X एसएसडी पेश की है जिसे कई विशेषज्ञों ने अब तक का सबसे तेज़ एसएसडी माना है। इंटेल के एसएसडी को बेहतर निरंतरता, लेटेंसी की खूबियों और सटीक परफ़ॉर्मेंस के लिए जाना जाता है। हालांकि, ज़्यादा कीमतों की वजह से इंटेल के ज़्यादातर एसएसडी को बड़े स्तर के इंटरप्राइज़-स्तर के ग्राहकों के लिए उपयुक्त माना जाता है। ब्रैंड पारंपरिक तौर नाटकीय तौर पर सीक्वेंशियल स्पीड बढ़ाने के लिए ध्यान देता है।

वेस्टर्न डिजिटल

Best SSDs 2022
Best SSDs 2022

वेस्टर्न डिजिटल जिसे डब्ल्यूडी भी कहा जाता है, इस श्रेणी की प्रमुख कंपनी है जो 250 एमबी से लेकर 32 टीबी तक की सॉलिड स्टेट हार्ड ड्राइव की पेशकश करती है। इनोवेशन कंपनी की सबसे अहम ताकत है क्योंकि यह हार्ड ड्राइव बनाने वाली सबसे पहली कंपनियों में से एक रही है। बीते कुछ समय के दौरान कंपनी ने 3D NAND के क्षेत्र में महत्वपूर्ण प्रगति की है। ब्रैंड की सबसे खास पेशकशों में से एक ज़ोन्ड स्टोरेज है जो यूनीफ़ाइड सॉफ़्टवेयर फ़्रेमवर्क पर काम करता है जो स्टोरेज की क्षमता का अधिकतम इस्तेमाल करने, कम TCO और बेहतर QoS के लिए डेटा को समझदारी के साथ रखता है।

सैमसंग

Best SSDs 2022
Best SSDs 2022

दक्षिण कोरिया का बहुराष्ट्रीय कारोबारी समूह सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक एप्लायंस के साथ-साथ कलपुर्जों का निर्माण करने वाली वैश्विक इकाई है जिसमें एसएसडी शामिल हैं। हालांकि, 970 Pro जैसे सैमसंग एसएसडी पर्सनल कंप्यूटर पर काम के भारी दबाव के लिए बनाए गए हैं, लेकिन गेमिंग के लिए गेमिंग एसएसडी और कंप्यूटिंग के अनुभव को बेहतर बनाने के लिए टेराबाइट एसएसडी उपलब्ध हैं। सैमसंग SATA इंटरफ़ेस एसएसडी नाटकीय ढंग से कंप्यूटिंग अनुभव को बेहतर बनाने का वादा करता है।

Also Read : How to Use Two Whatsapp Accounts in One Mobile

Also Read : How to Send Voice Message on Twitter ट्विटर पर ऐसे भेजें वॉइस मैसेज 

Connect With Us : Twitter | Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Lok Sabha Election: चुनाव आयोग की चेतावनी के बाद भी जेपी नड्डा ने कांग्रेस पर दोहराया ये का आरोप, जानें क्या कहा-Indianews
Salaar 2 में लीड रोल को लेकर अटकलें हुई तेज, प्रभास के साथ नजर नहीं आएंगी Kiara Advani! -Indianews
Madhya Pradesh: रीवा में 9 वर्षीय मासूम के साथ दुष्कर्म फिर हत्या, जांच जारी-Indianews
शाहिद के साथ काम करने पर ये क्या बोल गई Mrunal Thakur, एक्ट्रेस ने शेयर किया जर्सी का एक्सपीरियंस -Indianews
Lok Sabha Election: गूगल डूडल वोटिंग सिंबल के साथ मना रहा दूसरे चरण के मतदान का जश्न-Indianews
फिल्मों में आने से पहले ये काम करती थी Kiara Advani, एक्ट्रेस ने सुनाई अपने संघर्ष के दिनों की कहानी -Indianews
Lok Sabha Election 2024: मतदान में हिस्सा लेने के लिए सुधा मूर्ति ने जनता से की अपील, कहा- लोकतंत्र से मिले अवसर को न खोएं-Indianews
ADVERTISEMENT