Sunday, October 24, 2021
HomeराजनीतिSonia Gandhi Meet Opposition parties : सोनिया गांधी आज करेंगी विपक्षी दलों...

Sonia Gandhi Meet Opposition parties : सोनिया गांधी आज करेंगी विपक्षी दलों की बैठक, अरविंद केजरीवाल की आप को नहीं बुलाया

Sonia Gandhi Meet Opposition parties : कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी शुक्रवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए विपक्षी दलों की अहम बैठक की अध्यक्षता करेंगी।बैठक में कई विपक्षी नेता और गैर-एनडीए शासित राज्यों के मुख्यमंत्री शामिल होंगे।

नई दिल्ली. कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी शुक्रवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए विपक्षी दलों की अहम बैठक की अध्यक्षता करेंगी।बैठक में कई विपक्षी नेता और गैर-एनडीए शासित राज्यों के मुख्यमंत्री शामिल होंगे।

बैठक को भाजपा के नेतृत्व वाली एनडीए सरकार के खिलाफ एक साझा रणनीति विकसित करने के लिए विभिन्न विपक्षी दलों को एकजुट करने के कांग्रेस के प्रयासों के एक हिस्से के रूप में देखा जा रहा है।

रिपोर्ट्स के मुताबिक सोनिया गांधी ने एनसीपी प्रमुख शरद पवार, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी, महाराष्ट्र के सीएम उद्धव ठाकरे, तमिलनाडु के सीएम एमके स्टालिन और अन्य को बैठक के लिए आमंत्रित किया है। पवार, उद्धव, ममता और स्टालिन ने निमंत्रण स्वीकार कर लिया है। रिपोर्टों में कहा गया है कि कम से कम 18 विपक्षी दल (एनएसपी, शिवसेना, बसपा, राजद, समाजवादी पार्टी, टीएमसी, डीएमके, नेशनल कॉन्फ्रेंस, जेडीएस, वाम दल, झामुमो और अन्य) वस्तुतः बैठक में भाग लेंगे। हालांकि, दिल्ली की सत्तारूढ़ आम आदमी पार्टी (आप) को निमंत्रण नहीं दिया गया है।

शिवसेना के वरिष्ठ नेता संजय राउत ने कहा, “उद्धव ठाकरे बैठक में शामिल होंगे। राकांपा सांसद सुप्रिया सुले ने पुष्टि की कि शरद पवार भाग लेंगे।” कांग्रेस महाराष्ट्र में शिवसेना के नेतृत्व वाले गठबंधन की घटक है।

विशेष रूप से, संसद के हाल ही में समाप्त हुए मानसून सत्र में, कई विपक्षी दलों ने एकता का प्रदर्शन किया, जब उन्होंने कृषि कानूनों और अन्य मुद्दों के अलावा पेगासस स्नूपिंग विवाद पर चर्चा करने के लिए सरकार को आड़े हाथों लिया।

आज की बैठक बीमा संशोधन विधेयक के पारित होने के दौरान राज्य सभा में अभद्र व्यवहार करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की मांग करने वाली सरकार की पृष्ठभूमि में भी आ रही है। यह बैठक कांग्रेस नेता कपिल सिब्बल द्वारा आयोजित इसी तरह के रात्रिभोज के बाद भी हुई, जहां शीर्ष विपक्षी नेताओं ने भाजपा को हराने के लिए समान विचारधारा वाले दलों के बीच एकता का समर्थन किया।

इस बीच, सिब्बल ने समान विचारधारा वाले राजनीतिक दलों को एक साथ लाने की पार्टी प्रमुख की पहल का स्वागत किया है। हालाँकि, उन्होंने सोनिया से अपनी पार्टी को मजबूत करने का आग्रह करते हुए कहा कि इसके बिना कोई भी विपक्षी एकता संभव नहीं है। सिब्बल ने कहा कि वह ’23 के समूह’ के अन्य नेताओं के साथ, जिन्होंने कांग्रेस प्रमुख को एक संगठनात्मक बदलाव के लिए लिखा था, वे भव्य पुरानी पार्टी में सुधार की मांग करना जारी रखेंगे और इसे मजबूत करने के लिए जोर देते रहेंगे।

SHARE

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

- Advertisment -
SHARE