होम / Virat Kohli Debut In International Cricket: विराट कोहली ने आज ही के दिन किया था इंटरनेशनल डेब्यू, जाने कोहली से जुड़ी कुछ रोचक बातें

Virat Kohli Debut In International Cricket: विराट कोहली ने आज ही के दिन किया था इंटरनेशनल डेब्यू, जाने कोहली से जुड़ी कुछ रोचक बातें

Priyanshi Singh • LAST UPDATED : August 18, 2022, 12:34 pm IST

 

Virat Kohli Debut In International Cricket:

क्रिकेट जगत में कुछ ऐसे बड़े नाम हैं जिसे क्रिकेट में लगाव नहीं रखने वाले लोगों को भी आसानी से याद होते हैं। इन नामों में भारत के पूर्व कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli)  का नाम भी शमिल है। विराट भले ही इस समय फार्म में नहीं हैं पर इस बात से कोई इंकार नहीं कर सकता कि वो एक बेहतर खिलाड़ी हैं और उनका खेल लोगों के द्वारा खूब पसंद भी किया जाता है। बता दें विराट कोहली (Virat Kohli) के इंटरनेशनल डेब्यू के आज 14 साल पूरे हो गए। उन्होंने 18 अगस्त 2008 को श्रीलंका के खिलाफ वनडे मैच से अपने इंटरनेशनल करियर की शुरुआत की थी। तब से लेकर अब तक यानी 14 साल में सबसे ज्यादा इंटरनेशनल रन और शतक बनाने के मामले में वह टॉप पर हैं।

कोहली नें श्रीलंका के खिलाफ खेला था पहला मैच

गौरतलब है साल 2008 में हुए अंडर-19 वर्ल्ड कप में भारतीय टीम को जिताने के बाद विराट कोहली को IPL में डेब्यू का मौका मिला था। यहां RCB की ओर से उन्होंने अच्छा प्रदर्शन किया। इसी के बाद उन्हें अगस्त 2008 में श्रीलंका दौरे के लिए टीम में शामिल किया गया। 5 मैचों की वनडे सीरीज का पहला मुकाबला 18 अगस्त 2008 को दांबुला में खेला गया। इसमें विराट कोहली प्लेइंग इलेवन में शामिल रहे। वह अपने डेब्यू मैच में 22 गेंद पर महज 12 रन बनाकर आउट हो गए थे। भारत को इस मैच में एकतरफा शिकस्त मिली थी।

वनडे डेब्यू के दो साल बाद मिला टी20 इंटरनेशनल में डेब्यू का मौका

बता दें कोहली को इस सीरीज के सभी मैचों में खेलने का मौका मिला। उन्होंने 5 मैचों में 31।80 की औसत से 159 रन बनाए। उन्होंने इस दौरान एक फिफ्टी भी जड़ी। इसके बाद से कोहली नियमित रूप से वनडे टीम का हिस्सा बनते रहे। वनडे डेब्यू के दो साल बाद उन्हें टी20 इंटरनेशनल में डेब्यू का मौका मिला और फिर एक साल बाद टेस्ट कैप भी मिल गई। विराट ने 12 जून 2020 को जिम्बाब्वे के खिलाफ टी20 इंटरनेशनल डेब्यू और 20 जून 2011 को टेस्ट डेब्यू किया।

विराट से जुड़ी कुछ खास बातें

. विराट कोहली का जन्म दिल्ली में 5 नवम्बर 1988 को हुआ था।

. विराट नें बॉलीवुड की अभिनेत्री अनुष्का शर्मा के साथ इटली में 11 दिसंबर 2017 को शादी रचाई ।

. कोहली की एक बेटी है। जिसका नाम वामिका है।

. कोहली सुर्खियों में आऐ जब वे अपने पिता की मृत्यु के दिन कर्नाटक के खिलाफ रणजी ट्रॉफी मैच में दिल्ली के लिए खेल रहे थे।

. विराट कोहली ने 15 जनवरी 2022 की शाम को अचानक से ट्वीट कर टेस्ट की कप्तानी से इस्तीफा दे दिया था |

. विराट कोहली भारत के लिए टेस्ट क्रिकेट में 8 हजार रन पूरे करने वाले 6वें बल्लेबाज हैं।

.कोहली 2011 क्रिकेट विश्व कप में रैना से अधिक पसंदीदा खिलाड़ी थे और विश्व कप के अपने पर्दापण मैच में शतक बनाने वाले पहले भारतीय क्रिकेटर बने।

 

ये भा पढ़ें- भारत और जिम्बाब्वे के बीच वनडे सीरीज का पहला मुकाबला आज, जानिये क्या हो सकती है भारत की अंतिम एकादश

 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

अमर सिंह चमकीला से तू क्या जाने गाने का Parineeti Chopra वर्जन हुआ रिलीज, रिकॉर्डिंग स्टूडियो में गाते हुए वीडियो किया शेयर -Indianews
IPL 2024 Playoffs Scenario: जानें CSK को पीछे छोड़ प्लेऑफ़ के लिए कैसे क्वालीफाई कर सकती है RCB-Indianews
PM Modi in Varanasi: नामांकन से एक दिन पहले पीएम मोदी का वाराणसी में मेगा रोड शो, लोगों ने फूल बरसा कर किया स्वागत
Kia Krystal से अब गाड़ियों की सर्विसिंग होगी आसान, लाइव-स्ट्रीमिंग से दिए जाएंगे सभी सवालों के जवाब-Indianews
Tej Pratap Yadav: तेज प्रताप ने खोया आपा, अपने ही कार्यकर्ता के साथ की हाथापाई, वीडियो वायरल- Indianews
मदर्स डे पर Priyanka Chopra ने मां और सास को दी शुभकामनाएं, Nick Jonas ने भी बेटी मालती के लिए किया खास पोस्ट -Indianews
India-Iran Deal: भारत और ईरान साथ-साथ, चाबहार बंदरगाह पर 10 साल के समझौते पर किया हस्ताक्षर-Indianews
ADVERTISEMENT