होम / WtC के फाइनल में जाने की संभावनाओं को भारत ने किया प्रबल, जानें अंक तालिका का हाल

WtC के फाइनल में जाने की संभावनाओं को भारत ने किया प्रबल, जानें अंक तालिका का हाल

Ashish kumar Rai • LAST UPDATED : February 11, 2023, 9:54 pm IST

इंडिया न्यूज़, दिल्ली : टीम इंडिया ने नागुपर में खेले गए पहले टेस्ट मैच में ऑस्ट्रेलिया को पारी और 132 रनों से बुरी तरह हराया है। इस जीत के साथ भारत ने चार मैचों की टेस्ट सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली। बॉर्डर -गावस्कर ट्रॉफी टीम इंडिया के लिहाज से कई मायनों में अहम हैं। क्योंकि इस सीरीज पर टीम इंडिया का आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल खेलने का सपना जुड़ा हुआ है। नागपुर टेस्ट में WtC के फाइनल में जाने के राह भारत के लिए थोड़ी आसान और हुई है। बता दें, नागपुर टेस्ट जीतकर भारत ने फाइनल में जाने की संभावनाओं को प्रबल कर लिया है।

दो टेस्ट और जीते तो फाइनल में मिलेगी एंट्री

बता दें, टीम इंडिया को टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में जाने के लिए इस सीरीज में तीन टेस्ट मैच जीतना जरूरी है। नागपुर में ऑस्ट्रेलिया को धोने के बाद और दो कदम यानि दो टेस्ट मैच और जीतने है। बता दें, नागपुर में ऑस्ट्रेलिया को रौंदने के बाद आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप की अंक तालिका की स्थिति में भारत को फायदा हुआ है। वहीं पहला टेस्ट गवाने के बाद कंगारू टीम को नुकसान हुआ है।

अंक तालिका का हाल

मालूम हो, नागपुर टेस्ट में भारत के जीतने और ऑस्ट्रेलिया के हारने के बाद अंक तालिका की में दोनों टीमों की स्थितियों में कुछ बदलाव नहीं हुआ है। ऑस्ट्रेलियाई टीम अभी भी आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में प्रथम स्थान पर काबिज है। वहीं भारतीय टीम भी दूसरे स्थान पर बनाए हुई है। हालांकि, नागपुर टेस्ट गंवाने के बाद ऑस्ट्रेलिया का परसेंटेज गिर गया है जबकि भारत के परसेंटेज में इजाफा हुआ है। बता दें, नागपुर टेस्ट से पहले ऑस्ट्रेलिया का प्रतिशत 75.56 का था और अब गिर कर 70.83 हो गया है। अंक अभी भी 136 ही हैं।

दूसरी ओर भारत की बात की जाए तो इस मैच से पहले भारत का प्रतिशत 58.93 था जो मैच के बाद 61.67 हो गया है। मालूम हो, पहले टेस्ट से पहले भारत के 99 अंक थे,वहीं मैच के बाद उसके 111 अंक हो गए हैं। आगे अब भारत की निगाहें बाकी के तीन मैचों में जीत हासिल करने पर हैं। अगर इन तीनों टेस्ट मैचों में से अगर वह दो मैच जीत लेता है तो सीधे आईसीसी डब्ल्यूटीसी के फाइनल में पहुंच जाएगा।

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT