होम / AB de Villiers On Retirement: एबी डिविलियर्स ने रिटायरमेंट को लेकर किया बड़ा खुलासा, जानें क्या कहा

AB de Villiers On Retirement: एबी डिविलियर्स ने रिटायरमेंट को लेकर किया बड़ा खुलासा, जानें क्या कहा

Shashank Shukla • LAST UPDATED : December 8, 2023, 7:49 pm IST

AB de Villiers On Retirement: मिस्टर 360 के नाम से मशहूर दक्षिण अफ्रीका के पूर्व क्रिकेटर एबी डिविलियर्स ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट करियर को जल्द अलविदा कह दिया था। जिसके बाद अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से जल्दी संन्यास लेने के पीछे के कारण का खुलासा किया है।

2018 में लिया था संन्यास

डिविलियर्स अपने करियर के आखिरी दो साल अलग रेटिना के साथ खेले। पूर्व प्रोटियाज़ कप्तान ने 2018 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास की घोषणा की थी। हालाँकि, उन्होंने फ्रेंचाइजी-आधारित ट्वेंटी 20 लीग में खेलना जारी रखा। विशेष रूप से इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (आरसीबी) के लिए वह खेलते रहे।

बच्चे ने आंख में मार दी थी लात

अब 2021 आईपीएल में अपने पेशेवर मैच के दो साल से अधिक समय बाद, डिविलियर्स ने विजडन क्रिकेट मंथली को अपने संन्यास के पीछे का कारण बताया। उन्होंने खुलासा किया कि उनके सबसे छोटे बच्चे ने गलती से उनकी आंख में लात मार दी, जिससे रेटिना अलग हो गया और उन्हें एक आंख की दृष्टि कमजोर होने के साथ खेलने के लिए मजबूर होना पड़ा।

दक्षिण अफ्रीका के पूर्व कप्तान ने विजडन को बताया, “मेरे छोटे बच्चे ने गलती से अपनी एड़ी से मेरी आंख पर लात मार दी। इसके बाद मेरी दाहिनी आंख की रोशनी वास्तव में खोने लगी थी।” उन्होंने कहा, “जब मैंने सर्जरी करवाई तो डॉक्टर ने वास्तव में मुझसे पूछा, ‘तुम इस तरह क्रिकेट कैसे खेलते हो?’ सौभाग्य से मेरी बायीं आंख ने मेरे करियर के आखिरी दो वर्षों में अच्छा काम किया।”

कोविड की वजह से वापस नहीं लिया रिटायरमेंट

इसके अलावा, डिविलियर्स ने कहा कि उन्होंने अपने अंतरराष्ट्रीय संन्यास को वापस क्यों नहीं लिया, इसमें कोविड ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। उन्होंने खुलासा किया कि 2015 विश्व कप सेमीफाइनल में हार से उन्हें काफी दुख हुआ और इससे उबरने में उन्हें थोड़ा समय लगा।

“कोविड ने निश्चित रूप से एक भूमिका निभाई, इसमें कोई संदेह नहीं है। अंतरराष्ट्रीय दृष्टिकोण से, 2015 विश्व कप ने बड़ा नुकसान पहुंचाया। इससे उबरने में मुझे थोड़ा समय लगा और फिर, जब मैं टीम में वापस आया और मैं इसके लिए तैयार था।” प्रतिबद्ध, मुझे वही संस्कृति महसूस नहीं हुई जिसकी मुझे उस समय वास्तव में आवश्यकता थी,”

डिविलियर्स का अंतरराष्ट्रीय करियर

एबी डिविलियर्स ने दक्षिण अफ्रीका के लिए 114 टेस्ट, 228 एक दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय (ODI) और 78 ट्वेंटी 20 अंतरराष्ट्रीय (T20I) खेले हैं। उन्होंने टेस्ट में 8765 रन और 228 वनडे में 9577 रन बनाए। इसके साथ ही उनके नाम कई सारे विश्व रिकॉर्ड दर्ज हैं। जिमें वनडे क्रिकेट में सबसे तेज शतक भी शामिल है।

यह भी पढ़ें: Gambhir-Sreesanth spat: गौतम गंभीर और श्रीसंत के बीच तीखी नोकझोंक, यहां देखें वायरल वीडियो

Jasprit Bumrah Birthday: जसप्रीत बुमराह के पास कभी नहीं थे टी-शर्ट खरीदने तक के पैसे, आज हैं करोड़ों के मालिक

World Cup 2023: क्यों वर्ल्ड कप फाइनल हारी टीम इंडिया, ICC ने किया खुलासा

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

8 Chiranjeevi: पृथ्वी पर अंत तक रहेंगे जीवित ये 8 चिरंजीवी, जाने कैसे मिला उन्हें ये वरदान – Indianews
Gurugram: गुरुग्राम पुलिस ने सैक्स रैकेट का किया भंडाफोड़, व्हाट्सएप के जरिए हो रहा था धंधा-Indianews
Hardeep Nijjar Killing: कनाडा में तीन भारतीय की गिरफ्तारी के बाद गुस्सा में आएं जयशंकर, जानें क्या कहा-Indianews
Parshuram Jayanti 2024: भगवान परशुराम जयंती आज, जानें उनसे जुड़े 10 रोचक तथ्य- indianews
Punjab News: पंजाब गुरुद्वारे में 19 वर्षीय युवक के साथ बेरहमी, अपवित्रीकरण के लिए पीट-पीटकर हत्या- indianews
Lord Parshuram Birth Anniversary Live: कर्ण नगरी में भगवान परशुराम जन्मोत्सव, भव्य कार्यक्रम में सांसद कार्तिकेय शर्मा करेंगे शिरकत
Nirmala Sitharaman: रोहित वेमुला मौत मामले पर सीतारमण ने राहुल गांधी को घेरा, कहा माफी मांगनी चाहिए- indianews
ADVERTISEMENT