होम / श्रीलंका ने छठी बार जीती एशिया कप की ट्रॉफी, फाइनल में पाकिस्तान को 23 रनों से दी मात

श्रीलंका ने छठी बार जीती एशिया कप की ट्रॉफी, फाइनल में पाकिस्तान को 23 रनों से दी मात

Naveen Sharma • LAST UPDATED : September 12, 2022, 10:13 am IST

इंडिया न्यूज़, नई दिल्ली, (Asia Cup 2022 Final):

एशिया कप 2022 का फाइनल (Asia Cup 2022 Final) मुकाबला रविवार को श्रीलंका और पाकिस्तान के बीच दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में खेला गया। इस मैच में श्रीलंका की टीम ने पाकिस्तान को 23 रनों से हराकर छठी बार एशिया कप की ट्रॉफी पर अपना कब्ज़ा जमाया।

श्रीलंका ने अपने देश में चल रहे आर्थिक और सामजिक संकट से बाहर निकलते हुए एशिया कप 2022 में न सिर्फ शानदार प्रदर्शन किया बल्कि एशिया कप का खिताब भी जीता। श्रीलंका की टीम को इस एशिया कप के पहले ही मुकाबले में अफगानिस्तान ने बुरी तरह एकतरफा मुकाबले में शिकस्त दी थी।

ऐसा लग रहा था कि श्रीलंका की टीम लीग स्टेज में ही एशिया कप से बाहर हो जाएगी। लेकिन इसके बाद श्रीलंका की टीम ने शानदार वापसी की और बांग्लादेश को हराकर सुपर 4 के लिए क्वालीफाई कर लिया। सुपर 4 में श्रीलंका ने अपने तीनों मुकाबले जीते।

जिसमें उन्होंने अफगानिस्तान, भारत और पाकिस्तान तीनों टीमों को हराया और फाइनल में प्रवेश किया। एशिया कप के फाइनल में रविवार को श्रीलंका का मुकाबला एक बार फिर पाकिस्तान से हुआ। जहां उन्होंने पाकिस्तान को 23 रनों से हराकर एशिया कप पर अपना कब्ज़ा किया।

राजपक्षे ने खेली शानदार पारी

फाइनल में टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी श्रीलंका की टीम की शुरुआत बेहद खराब रही। श्रीलंका के सलामी बल्लेबाज कुसल मेंडिस पहली ही गेंद पर आउट हो गए। जिससे श्रीलंका की टीम शुरू से ही दबाव में आ गई। पहले 10 ओवरों में श्रीलंका की आधी टीम पवेलियन लौट चुकी थी और बोर्ड पर महज 65 रन थे।

लेकिन इसके बाद भानुका राजपक्षे और वानिंदु हसरंगा ने ताबड़तोड़ अंदाज में बल्लेबाजी करनी शुरू की और श्रीलंका को मुश्किल स्थिति से बाहर निकाल लिया। दोनों खिलाड़ियों के बीच छटे विकेट के लिए 58 रनों की ताबड़तोड़ अर्धशतकीय साझेदारी हुई। जिसमें वानिंदु हसरंगा के बल्ले से 21 गेंदों में 36 रन निकले।

उन्होंने 171 के स्ट्राइक रेट से बल्लेबाजी की और राजपक्षे के ऊपर से दबाव को कम किया। अंत में राजपक्षे ने पाकिस्तान के सभी गेंदबाजों की जमकर धुनाई की और श्रीलंका को 170 के सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचा दिया। फाइनल में राजपक्षे ने 45 गेंदों में 71 रनों की शानदार अर्धशतकीय पारी खेली।

पाकिस्तान को 23 रनों से दी शिकस्त

एशिया कप 2022 के फाइनल (Asia Cup 2022 Final) में लक्ष्य का पीछा करने उतरी पाकिस्तान की टीम की शुरुआत भी कुछ ख़ास अच्छी नहीं रही। पाकिस्तान के कप्तान एक बार फिर सस्ते में ही पवेलियन लौट गए। एशिया कप 2022 में बाबर आजम के बल्ले से एक भी अच्छी पारी नहीं निकली।

बाबर के आउट होते ही फखर जमान भी पहली ही गेंद पर बिना खाता खोले क्लीन बोल्ड हो गए। जिससे पाकिस्तान की टीम पर दबाव बढ़ गया। लेकिन मोहम्मद रिजवान ने एक छोर संभाल लिया और 55 रन की धीमी पारी खेली। रिजवान को दूसरे छोर से बिल्कुल भी मदद नहीं मिल पाई।

दूसरे छोर पर पाकितान लगातार अपने विकेट गवां रहा था। आखिर में रिजवान के आउट होते ही पाकितान की जीत की सारी उम्मीदें भी खत्म हो गई। पाकितान की टीम 20 ओवरों में 147 रनों पर आलआउट हो गई और श्रीलंका ने इस मैच को 23 रन से जीत लिया।

श्रीलंका की प्लेइंग-11

पथुम निसानका, कुसल मेंडिस (विकेटकीपर), दनुष्का गुणथिलका, धनंजय डी सिल्वा, भानुका राजपक्षे, दासुन शनाका (कप्तान), वनिन्दु हसरंगा, चमिका करुणारत्ने, प्रमोद मदुशन, महेश थीक्षाना, दिलशान मदुशंका

पाकिस्तान की प्लेइंग-11

मोहम्मद रिजवान (विकेटकीपर), बाबर आजम (कप्तान), फखर जमान, इफ्तिखार अहमद, खुशदिल शाह, मोहम्मद नवाज, शादाब खान, आसिफ अली, हारिस रऊफ, नसीम शाह, मोहम्मद हसनैन

ये भी पढ़े : विराट कोहली की धमाकेदार वापसी, अफगानिस्तान के खिलाफ शानदार सेंचुरी से खत्म किया 1020 दिन का सूखा

ये भी पढ़े : जसप्रीत बुमराह और हर्षल पटेल का टी-20 विश्व कप के लिए टीम में शामिल होना लगभग तय: सूत्र

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Lok Sabha Election 2024: मतदान के दौरान बीजेपी नेता ने किया कुछ ऐसा, होना पड़ा गिरफ्तार-Indianews
Pro-Palestine Protests: अमेरिका में इजरायल विरोधी प्रदर्शन के बीच पाकिस्तानियों ने किया कुछ ऐसा, वीडियो देख हो जायेंगे हैरान-Indianews
Hanuman Ji: कहां निवास करते हैं प्रभु श्री राम के परम भक्त और कलियुग के जाग्रत देवता भगवान हनुमान? -Indianews
Engineer Rashid: जेल में बंद पूर्व विधायक इंजीनियर राशिद लड़ेंगे लोकसभा चुनाव, बारामूला सीट से दाखिल किया नामांकन -India News
CA Exams: सुप्रीम कोर्ट ने की CA परीक्षा स्थगित करने की मांग खारिज, जानें अब कब होगी परीक्षा -India News
UBSE Board Result 2024: उत्तराखंड बोर्ड 10वीं और 12वीं के नतीजे आज होंगे जारी, ऐसे करें चेक -India News
AAP-Congress Alliance: “दिल्ली की 7 सीटों पर कांग्रेस का कोई पोस्टर नहीं”, अरविंदर लवली ने AAP की तरफ किया इशारा -India News
ADVERTISEMENT