होम / AUS vs NZ: स्टीव स्मिथ ने लगाई क्रिकेट के इस नियम में बदलाव की गुहार, तर्क जानकर रह जाएंगे हैरान

AUS vs NZ: स्टीव स्मिथ ने लगाई क्रिकेट के इस नियम में बदलाव की गुहार, तर्क जानकर रह जाएंगे हैरान

Shashank Shukla • LAST UPDATED : February 29, 2024, 2:52 pm IST

India News (इंडिया न्यूज), AUS vs NZ: स्टार ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज स्टीव स्मिथ का मानना है कि क्रिकेट प्रशासकों को तेज गेंदबाजों द्वारा लेग-साइड क्षेत्र में लगातार बाउंसर फेंकने के मुद्दे पर तुरंत ध्यान देना चाहिए। स्मिथ का मानना है कि इससे बल्लेबाज की ‘विकेट के सामने कहीं भी’ गेंद को हिट करने की क्षमता सीमित हो जाती है। ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान ने कहा कि एक गेंदबाज को चेतावनी दिए जाने या गेंद को वाइड करार देने से पहले केवल एक या दो ऐसी गेंदों की अनुमति दी जानी चाहिए।

दिया ऐसा तर्क

सिडनी मॉर्निंग हेराल्ड ने स्मिथ के हवाले से कहा, “मुझे लगता है कि जब आप फ़ील्ड सेट करते हैं तो लेग साइड से नीचे जाने वाली गेंदों के संदर्भ में कुछ नियम में थोड़े बदलाव हो सकते हैं। आप वास्तव में गेंद को विकेट के सामने कहीं भी नहीं मार सकते हैं, और मुझे ऐसा लगता है कि यह लगभग वैसा ही है जब एक (बाएं हाथ का) स्पिनर विकेट के ऊपर आता है और उन्हें लेग साइड पर चेतावनी मिलती है और फिर वे ‘वाइड’ होने लगते हैं। “यदि आप लेग के नीचे उस क्षेत्र में लगातार गेंदें फेंक रहे हैं, तो यह स्पिनर के लिए समान निर्णय होना चाहिए। मूल रूप से एक या दो गेंद करें, फिर चेतावनी प्राप्त करें और फिर वाइड कॉल करें।”

ALSO READ: न्यूजीलैंड के खिलाफ सस्ते में पवेलियन लौटे स्टीव स्मिथ, बतौर ओपनर क्या कहते हैं पूर्व कप्तान के आकड़ें

पहली पारी में बनाए 31 रन

स्मिथ, जिन्होंने टेस्ट के पहले दिन पहली पारी में 31 रन बनाए, जब ऑस्ट्रेलिया ने पहले दिन का खेल 9 विकेट पर 279 रन पर समाप्त किया, उन्होंने कहा कि अगर गेंद लेग से बहुत दूर जा रही है, तो बल्लेबाज किसी भी तरह का स्ट्रोक नहीं खेल सकता है।
“उन कैचर्स (क्षेत्ररक्षकों) को उस स्थान पर रखना निश्चित रूप से चुनौतीपूर्ण हो सकता है। केवल एक चीज जो मैं देखना चाहूंगा वह यह है कि यदि आप लेग पर बहुत अधिक गेंद डालते हैं, तो आप वास्तव में कहीं और स्कोर नहीं कर सकते हैं, और सभी क्षेत्ररक्षक वहाँ हैं। यह एकमात्र बदलाव होगा जिसे देखने में मुझे कोई आपत्ति नहीं होगी,” स्मिथ ने कहा।

ALSO READ: CCL: जानें भारत में कब और कहां होगा सेलिब्रिटी क्रिकेट लीग 2024, यहां खरीदें टिकट

नील वैगनर की प्रशंसा

स्मिथ ने मंगलवार को टेस्ट क्रिकेट से संन्यास की घोषणा के बाद न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज नील वैगनर की सटीकता की प्रशंसा की।
स्मिथ ने कहा, “आखिरकार यह एक अच्छा कौशल है जो नील करने में सक्षम है, जिस तरह से वह लगातार गले और छाती की ऊंचाई के बीच गेंद को पकड़ सकता है, ओवर के लिए अपने दो (बाउंसर) नहीं फेंक सकता है और बस ऐसा करना जारी रखता है।” “यह एक अच्छा कौशल है और यह चुनौतीपूर्ण हो सकता है, खासकर उन लोगों के लिए जो गेंद को खींचते हैं।”

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT