होम / T20 World Cup Final में ऑस्ट्रेलिया की जीत को ये फैक्ट बनाते हैं और भी खास

T20 World Cup Final में ऑस्ट्रेलिया की जीत को ये फैक्ट बनाते हैं और भी खास

Sameer Saini • LAST UPDATED : November 15, 2021, 1:50 pm IST

इंडिया न्यूज़, नई दिल्ली :

T20 World Cup Final : टी20 वर्ल्ड कप को ऑस्ट्रेलिया के रूप में एक नया चैंम्पियन भी मिल गया है। ऑस्ट्रेलिया दूसरी बाद टी20 वर्ल्ड कप के फाइनल में पहुंची थी। इससे पहले ऑस्ट्रेलिया एक बार पहले भी 2010 में हुए टी20 वर्ल्ड कप के फाइनल में पहुंच चुका है। लेकिन वहां उसे इंग्लैंड के हाथोें हार का सामना करना पड़ा था। लेकिन इस उसका सामना न्यूजीलैंड से था।

जिसे ऑस्ट्रेलिया ने 8 विकेट से हराकर अपने नाम कर लिया है। ऑस्ट्रेलिया की यह जीत बहुत खास है। क्योंकि ऑस्ट्रेलिया ने पहली बार टी20 वर्ल्ड कप का खिताब अपने नाम किया है। वहीं इसके साथ और भी ऐसी बातें हैं। जो ऑस्ट्रेलिया की इस जीत को और भी खास बनाते हैं। आज हम ऐसे ही कुछ खास फैक्ट के बारे में बात करेगें।

पहली बार बना टी20 वर्ल्ड कप चैंम्पियन (T20 World Cup Final)

टी20 वर्ल्ड कप के फाइनल में ऑस्ट्रेलिया ने न्यूजीलैंड को 8 विकेट से हराकर अपना खिताब हासिल कर लिया। इस जीत की खास बात यह भी है कि ऑस्ट्रेलिया की टीम का यह पहला टी20 वर्ल्ड का खिताब है। इससे पहले ऑस्ट्रेलिया टीम कभी-भी टी20 वर्ल्ड कप नहीं जीत पाई थी। हालांकि इससे पहले ऑस्ट्रेलिया की टीम के पास एक मौका आया था। लेकिन वहां उसका वर्ल्ड कप जीतने का सपना केवल सपना ही बन कर ही रह गया था। ऑस्ट्रेलिया की टीम ने 2010 के टी20 वर्ल्ड कप के फाइनल में जगह बनाई थी। इस फाइनल में ऑस्ट्रेलिया को इंग्लैंड के हाथों हार का सामना करना पड़ा था।

टी20 वर्ल्ड कप के फाइनल में चेज किया अब-तक का सबसे बड़ा स्कोर (T20 World Cup Final)

टी20 वर्ल्ड कप के फाइनल में ऑस्ट्रेलिया ने न्यूजीलैंड को 8 विकेट से हरा दिया। इस जीत के साथ ही ऑस्ट्रेलिया ने पहली बार टी20 वर्ल्ड कप का खिताब अपने नाम कर लिया है। वहीं इस जीत के साथ ही ऑस्ट्रेलिया ने एक वर्ल्ड रिकार्ड भी अपने नाम कर लिया है। वह रिकार्ड यह है कि ऑस्ट्रेलिया ने टी20 इतिहास का सबसे बड़ा स्कोर चेज कर इस वर्ल्ड कप को जीता है। इससे पहले कोई भी टीम टी20 वर्ल्ड कप के फाइनल में इतना स्कोर नहीं बना पाई थी।

टी20 वर्ल्ड कप से पहले हार कर आ रही थी पांच टी20 सीरीज (T20 World Cup Final)

इस टी20 वर्ल्ड कप से पहले ऑस्ट्रेलियाई टीम अपनी पिछली 5 टी20 सीरीज हार कर आ रही थी। लेकिन इस इस टूर्नामेंट में टीम का अलग ही रूप देखने को मिला। इस वर्ल्ड कप में ऑस्ट्रेलिया ने केवल एक ही मैच हारा है। वहीं वर्ल्ड कप से पहले ऑस्ट्रेलिया की टीम को भारत, इंग्लैंड, न्यूजीलैंड और इनके अलावा वेस्टइंडीज और यहां तक के बांग्लादेश के खिलाफ भी सीरीज हारनी पड़ी थी। लेकिन इन 5 सीरीजों में हार का असर ऑस्ट्रेलिया की टीम पर नहीं देखने को मिला। ऑस्ट्रेलिया को पहले सेमीफाइनल में पहुंचने का दावेदार भी नहीं माना जा रहा था। लेकिन टीम ने टी20 वर्ल्ड कप जीत कर सभी आलोचकों का मुंह बद कर दिया। (T20 World Cup Final)

Also Read : NZ vs AUS T20 World Cup Final : क्या बोले न्यूजीलैंड टीम के कप्तान केन विलियमसन

Connect With Us : Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

क्या आप शेयर करते है मौसमी चटर्जी संग अपना जन्मदिन? जानिए कैसा रहेगा आपका अगला एक साल
US Sanctions: अमेरिका ने भारत की तीन कंपनियों पर लगाया प्रतिबंध, जानें वजह-Indianews
SRH के खिलाफ किंग कोहली के प्रदर्शन से निराश हुए गावस्कर की फैंस ने लगाई क्लास, जानें किसने क्या कहा-Indianews
Fitness Tips: बॉलीवुड की मशहूर फिटनेस ट्रेनर ने बताया, गर्मी में खुद की एनर्जी मेंटेन रखने का तरीका – Indianews
चेहरे के बालों को लेकर ट्रोल होने पर कक्षा 10 की टॉपर Prachi Nigam का रिएक्शन, कही ये बात -Indianews
Orry ने किया अपने ‘अजीब काम’ का खुलासा, फेमस होने से पहले करते थे ये काम -Indianews
रुस्लान प्रीमियर में भांजी पर प्यार लुटाते दिखें Salman Khan, परिवार के साथ खिंचवाई तस्वीरें -Indianews
ADVERTISEMENT