होम / Controversy of Cricket Celebs: क्रिकेटरों की गलतियां, जब बन गई सुर्खियां

Controversy of Cricket Celebs: क्रिकेटरों की गलतियां, जब बन गई सुर्खियां

India News Editor • LAST UPDATED : October 21, 2021, 4:33 pm IST

सचीन वजाणी, नई दिल्ली:
Controversy of Cricket Celebs: हमारे समाज, देश और दुनिया में आए दिन कुछ ऐसी घटनाएं होती रहती हैं जो हमारा ध्यान अपनी ओर आकर्षित करती है फिर चाहे वह लखीमपुर हिंसा का मामला हो या आर्यन खान ड्रग्स मामला या फिर किसी प्रांत की या किसी बिजनेस या बॉलीवुड की छोटी बड़ी घटनाएं। आर्यन खान केस के मामले में अगर बात करें तो सुप्रीम कोर्ट ने उनकी जमानत याचिका खारिज कर दी है लेकिन अब मामला मुंबई हाईकोर्ट पहुंचा है।

सुप्रीम कोर्ट ने जिस तरह से सबूतों के आधार पर आर्यन की जमानत याचिका खारिज की, यह निर्णय दशार्ता है कि हमारी न्याय प्रणाली आज भी किसी भी नागरिक में अंतर नहीं करती बल्कि सबको समान मानकर आगे बढ़ती है। सिर्फ भारत ही नहीं बल्कि विश्व में ऐसे कई देश है जहां की न्याय प्रणाली काफी चुस्त और नियमानुसार अपनाई जाती है। आॅस्ट्रेलिया भी उन्हीं देशों में से एक है। हाल ही में आॅस्ट्रेलिया के पूर्व महान क्रिकेटर माइकल स्लेटर को भी घरेलू हिंसा के मामले (Controversy of Cricket Celebs) में गिरफ्तार कर लिया गया था।

हालांकि घरेलू हिंसा का मामला 12 अक्टूबर को होने की रिपोर्ट प्राप्त हुई थी जिसके बाद बुधवार को पुलिस अधिकारियों द्वारा जांच शुरू की गई थी। वर्ष 2004 में क्रिकेट को अलविदा कहने वाले स्लेटर एक जाने-माने कॉमेंटेटर भी हैं। अगर इस घटना को देखा जाए तो स्वाभाविक रूप से स्लेटर पहली ऐसे क्रिकेट हस्ती नहीं है जिन पर किसी प्रकार का आरोप लगा हो। इससे पहले भी क्रिकेट जगत के कई खिलाड़ियों (Controversy of Cricket Celebs) पर तरह-तरह के आरोप लग चुके हैं। आइए आज नजर डालते हैं उनमें से कुछ खिलाड़ी और उनके आरोपों पर।

List of Controversy of Cricket Celebs

1. सुरेश रैना (Suresh Raina)

सुरेश रैना भारतीय क्रिकेट के एक जाने-माने क्रिकेटर रह चुके हैं। हालांकि भोले भाले दिखने वाले सुरेश रैना (Controversy of Cricket Celebs) से भी कोरोना काल में एक गलती हो गई थी। उन्होंने कोरोना के नियमों का उल्लंघन करते हुए मुंबई क्लब में एक पार्टी में हिस्सा लिया था जिसके बाद उन्हें आईपीसी की धारा 188, 269 और 34 के तहत गिरफ्तार कर लिया गया था। हालांकि बाद में उन्हें जमानत दे दी गई थी।

2. रूबेल हुसैन (Rubel Hussain)

यह एक हाई प्रोफाइल मामला था। दरअसल बांग्लादेशी अभिनेत्री नाजनिन अख्तर हैप्पी ने बांग्लादेशी खिलाड़ी रूबेल हुसैन पर बलात्कार के आरोप लगाए थे। उस समय रुबेल बांग्लादेश के 2015 विश्व कप अभियान में शामिल होने के लिए पूरी तरह से तैयार थे। लेकिन नाजनिन के आरोपों ने रूबेल की तमन्नाओं पर पानी फेर दिया।

बलात्कार के आरोपों के साथ, अभिनेत्री ने यह भी दावा किया कि 25 वर्षीय रुबेल हुसैन ने उनसे शादी के वादे से खुद को ऐसे समय में पीछे खिंच लिया, जब दोनों के बीच अंतरंग संबंध अपने चरम पर थे। अभिनेत्री के आरोपों के आधार पर रुबेल को हिरासत में भेज दिया गया था, जिससे वह लगभग विश्व कप यात्रा से चूक गए थे। बाद में, रुबेल को बांग्लादेशी पक्ष के अभिन्न सदस्य के रूप में राष्ट्रीय हित के मद्देनजर जमानत दे दी गई थी और इसके बाद बांग्लादेशी एक्ट्रेस ने भी केस वापस ले लिया था।

3. विनोद कांबली (Vinod Kambli)

सचिन तेन्डुलकर के साथी विनोद कांबली को कौन नहीं जानता। कांबली और उनकी पत्नी उस वक्त सुर्खियों में आए थे जब उन पर उन्हीं की नौकरानी के साथ दुर्व्यवहार करने का आरोप लगाया गया था। यह घटना 2015 की है जब बांद्रा पुलिस स्टेशन में पहली बार प्राथमिकी दर्ज की गई थी। प्राथमिकी के अनुसार, कांबली के घर में हाउस हेल्पर के रूप में काम कर रही थी, सोनी नफसिंह सरसाल नाम की महिला ने विनोद कांबली और उनकी पत्नी पर आरोप लगाए थे के उन्होंने नफसिंह को घर लौटने की अनुमति नहीं दी और जब उन्होंने दंपति से मजदूरी मांगी तो उन्हें अनुचित रूप से मना कर दिया।

इतना ही नहीं नफसिंह ने और भी आरोप लगाते हुए कहा था कि जब उसने मजदूरी की मांग की तो उसे कैद कर पीटा गया था। हालांकि बाद में विनोद कांबली की पत्नी एंड्रिया हेविट ने कहा कि हमारी नौकरानी ड्रग्स ले रही थी और अक्सर छुट्टीयां लिया करती थी। एंड्रिया ने नफसिंह के आरोपों को झूठा बताया था। वर्षों से कांबली लगातार गलत कारणों से चर्चा में रहें है। उन पर आईपीसी 342, 506, 504 और 34 के तहत मामला दर्ज किया गया था।

4. प्रवीण कुमार (Praveen Kumar)

प्रवीण कुमार जो अपने समय में भारत के जबरदस्त गेंदबाज थे, उस समय सुर्खियों में आ गए थे जब उन्ही के पड़ोसी ने प्रवीण पर उन्हें और उनके बेटे को पीटने का आरोप लगाया था। इस घटना से पहले, 2008 और 2011 में दो बार, प्रवीण गलत कारणों से सुर्खियों में आए थे, जहां वह कथित तौर पर एक डॉक्टर के साथ सड़क पर लड़ाई में भी शामिल थे। शिकायत के अनुसार प्रवीण नशे की हालत में थे जो अपनी कार के साथ पहुंचे थे और बस चालक और फिर अपने पड़ोसी को गाली देते है। उन्होंने अपने पड़ोसी और उसके बेटे दोनों को भी पीटा जिससे वह बुरी तरह घायल हो गए।

बाद में जब पूरे घटनाक्रम के बारे में पूछा गया तो प्रवीण ने जवाब में कहा कि यह सब झूठ है। दरअसल, उसने मेरी चेन छीनने की कोशिश की थी। यह स्थानीय राजनीति का मामला है और कुछ नहीं। मैं उस इलाके में रहता भी नहीं हूं। मेरे वहां दो-तीन घर हैं और मैं वहां पेंटवर्क का हाल देखने गया था।ह्व यह भी नोट किया गया था कि प्रवीण की क्रिकेट स्थिति के कारण पुलिस द्वारा शिकायत को शुरू में नजरअंदाज कर दिया गया था।

5. वसीम अकरम (Wasim Akram)

भारत ही नहीं विवादीत मुद्दों की सूचि में पाकिस्तानी क्रिकेटर वसीम अकरम का नाम भी शामिल है। ना सिर्फ वसीम अकरम बल्कि एक सामूहिक गिरफ्तारी की थी जिसमें वकार यूनिस और आकिब जावेद भी शामिल थे। इस घटना ने कैरिबियन में उस समय आकार लिया जब तीनों को मारिजुआना रखने के आरोप में गिरफ्तार किया गया था। यह घटना तब हुई जब पाकिस्तान की टीम जॉर्जटाउन से ग्रेनाडा पहुंची और वसीम, वकार और आकिब जावेद की तिकड़ी अन्य खिलाड़ियों के साथ अपने होटल से सीधे समुद्र तट पर चली गई।

मेहमान खिलाड़ी तब दो अज्ञात लोगों से मिले, जिन्होंने उनके प्रशंसक होने का दावा किया था, लेकिन कुछ ही क्षण बाद वे सिगरेट के बट्स लेकर आगे आए, जिन्हें क्रिकेटरों के पास रेत से उठाया गया था और खुद को पुलिसकर्मियों के रूप में पेश करके गिरफ्तार करने के लिए कहा गया। हालांकि, खिलाड़ियों को तब तक दोषी नहीं ठहराया गया जब तक कि कोई वैज्ञानिक परीक्षण न हो जो उन्हें दोषी साबित कर सके।

6. अमित मिश्रा (Amit Mishra)

भारतीय लेग स्पिनर अमित मिश्रा ने 2015 में उस समय काफी सुर्खियां बटोरी थीं जब एक महिला ने उनके खिलाफ मारपीट का मामला दर्ज कराया था। यह घटना तब आकार ले चुकी थी जब मिश्रा भारतीय टेस्ट टीम का हिस्सा थे, जो दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ चार मैचों की टेस्ट श्रृंखला खेलने के लिए तैयार थे। मिश्रा के खिलाफ आरोपों में आईपीसी की धाराओं के तहत यौन उत्पीड़न, आपराधिक धमकी और चोट पहुंचाने के आरोप शामिल थे।

शिकायतकर्ता ने कहा कि क्रिकेटर ने उसके साथ गाली-गलौज की, उसे जख्मी करने की कोशिश की। हालांकि, मिश्रा ने अपनी गिरफ्तारी और पूछताछ के दौरान अपने खिलाफ लगे सभी आरोपों को अप्रासंगिक बताया, जिससे अंतत: उन्हें जमानत दे दी गई, लेकिन यह उच्च न्यायालय का फैसला था जिसने अंतरिम रोक लगा दी थी।

7. शाहदत हुसैन (Shahadat Hussain)


ना केवल भारत, पाकिस्तान और आॅस्ट्रेलिया बल्कि इस सूचि में एक बांग्लादेशी क्रिकेटर का नाम भी शामिल है, जो हैं शाहदत हुसैन। हुसैन ने सभी गलत कारणों के लिए हेडलाइंस बनाई जिसके कारण बांग्लादेश क्रिकेट बॉर्ड (बीसीबी) ने उन्हें निलंबित कर दिया। दरअसल एक हमले के मामले में शाहदत हुसैन को गिरफ्तार किया गया था जहां उन पर आरोप थे कि उन्होंने और उनकी पत्नी ने 11 साल की नाबालिक नौकरानी को पीटा था।

यह घटना उस वक्त एक हाई प्रोफाइल केस बन गई थी जब कुछ अधिकारियों ने ढाका की सड़कों पर एक घायल घरेलू सहायता कार्यकर्ता को पाया, जिसने अंतत: पुलिस को क्रिकेटर शाहदत हुसैन के घर में छापे मारने के लिए मजबूर कर दिया। इस घटना के संबंध में, बीसीबी ने पूरे मामले को शर्मिंदगी के रूप में स्वीकार किया और आरोपों को सुलझाने तक क्रिकेट के सभी प्रारूपों से शाहदत हुसैन पर प्रतिबंध लगा दिया।

देखा जाए तो यह सूची काफी लंबी हो सकती है लेकिन क्रिकेट जगत के जाने-माने क्रिकेट बोर्ड के कुछ नामांकित क्रिकेटरों द्वारा भी कुछ ना कुछ गलतियां हो ही जाती है, जिसकी वजह से वह अक्सर सुर्खियों में बने रहते हैं। देखा जाए तो मोहम्मद शमी का अपनी बीवी से हुआ झगड़ा या पाकिस्तान के विराट कोहली कहे जाने वाले बाबर आजम पर एक महिला द्वारा लगाया गया बलात्कार और जातीय शोषण का मुद्दा भी किसी से छुपा हुआ नहीं है। इसीलिए यह बेशक कह सकतें है कि यह थी क्रिकेटरों की कुछ गलतियां, जो बन गई सुर्खियां।

Read More : 75 साल की उम्र में चंद्रकांत पंड्या का हुआ निधन, रामायण में निभाया था निषाद राज का किरदार

Connect With Us: Twitter Facebook

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Aaj Ka Panchang: ​​19 मई का पंचांग, जानें शुभ और अशुभ मुहूर्त- indianews
Horoscope Today: 19 मई का राशिफल, जानें आज कैसा रहेगा आपका दिन- indianews
Kidnap nine month boy: 5 लोगों ने अपहरण किया, नौ महीने के बच्चे को पुरी में ₹ 58,500 में बेचा, गिरफ्तार- Indianews
Uttar Pradesh: एक व्यक्ति के बैंक खाते में आया 9,900 करोड़ रुपये, अपनी आंखों पर नहीं हुआ भरोसा, बैंक ने बताई वजह- Indianews
Air India Express: कोच्चि जाने वाले एयर इंडिया विमान के इंजन में लगी आग, बेंगलुरु हवाईअड्डे पर आपातकालीन लैंडिंग- Indianews
Swati Maliwal Case: स्वाति मालीवाल से मारपीट मामले में विभव कुमार को 5 दिन की पुलिस हिरासत में भेजा गया- Indianews
RCB vs CSK: चिन्नास्वामी थ्रिलर के बाद गुस्से में दिखे एमएस धोनी, विराट कोहली हुए इमोशनल- Indianews
ADVERTISEMENT