होम / Dhoni Record: खतरे में है धोनी का यह बड़ा रिकॉर्ड, जानें

Dhoni Record: खतरे में है धोनी का यह बड़ा रिकॉर्ड, जानें

Divyanshi Singh • LAST UPDATED : January 16, 2024, 8:44 pm IST

India News, (इंडिया न्यूज), Dhoni Record: भारत और अफगानिस्तान के बीच 3 मैचों के टी20 सीरीज का आखिरी मुकाबला कल (17 जनवरी) को चिन्नास्वामी स्टेडियम  में खेला जाएगा। सीरीज में रोहित शर्मा कप्तानी कर रहा है। भारत पहले खेले गए दोनों मुकाबले में जीत हासिल करके सीरीज में 2-0 से आगे है। कल अफगानिस्तान के खिलाफ इस सीरीज के आखिरी मुकाबले में रोहित शर्मा कप्तान के तौर पर टी20 फॉर्मेट में महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी का एक बड़ा रिकॉर्ड तोड़ कर एक खास उपलब्धि अपने नाम कर सकते है।

माही के इस रिकॉर्ड को कर सकते हैं अपने नाम

माही के इस खास रिकॉर्ड को तोड़ने के लिए रोहित शर्मा को कल अफगानिस्तान को आखिरी मुकाबले में हराना होगा। आपको बता दें कि धोनी के नाम टीम इंडिया के लिए कप्तान के तौर पर सबसे ज्यादा टी20 मैच जीतने का रिकॉर्ड था।  रोहित ने इसी सीरीज में इस रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है। धोनी ने 72 टी20 मैचों में कप्तानी की है। इस दौरान उन्होंने 41 मैचों में जीत हासिल की है।

धोनी की कप्तानी में भारत को 28 मैचों में हार का सामना करना पड़ा है। अब रोहित के पास सबसे ज्यादा टी20 मैच जीतने का मौका है। रोहित की कप्तानी में भारत ने 53 मैच खेले हैं और 41 मैचों में जीत हासिल की है। टीम इंडिया को 12 मैचों में हार का सामना भी करना पड़ा है। कल का मैच जीतते ही रोहित धोनी का रिकॉर्ड तोड़ देंगे ।

कोहली भी किसी से कम नहीं

विराट कोहली की कप्तानी में टीम इंडिया ने टी20 में भी अच्छा मुकाम हासिल किया था। धोनी और रोहित के पीछे पड़े हैं कोहली वह तीसरे नंबर पर हैं। कोहली ने कप्तान के तौर पर 50 मैच खेले। इस दौरान 30 मैचों में जीत हासिल की और 16 मैचों में हार का सामना करना पड़ा। चौथे नंबर पर हार्दिक पंड्या हैं। पंड्या ने 16 टी20 मैचों में भारत की कप्तानी की. इस दौरान उन्होंने 10 मैच जीते और 5 हारे।

भारत के लिए रोहित के ओवरऑल टी20 रिकॉर्ड पर नजर डालें तो यह शानदार रहा है। रोहित ने टीम इंडिया के लिए 148 मैच खेले हैं। इस दौरान 3853 रन बनाए हैं। रोहित ने टीम इंडिया के लिए 4 शतक और 29 अर्धशतक लगाए हैं। इस दौरान उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर 118 रन रहा है। रोहित टीम इंडिया के लिए गेंदबाजी भी कर चुके हैं। उन्होंने एक विकेट लिया है।

 यह भी पढ़ेंः-

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT