होम / हरमनप्रीत कौर पर लगा दो मैच का बैन, जानें वजह

हरमनप्रीत कौर पर लगा दो मैच का बैन, जानें वजह

Divyanshi Singh • LAST UPDATED : July 26, 2023, 10:21 pm IST

भारतीय महिला कप्तान हरमनप्रीत कौर पर दो अन्तराष्ट्रीय मैच का बैन लगा है। यह बैन आईसीसी ने लगाया है। भारतीय महिला टीम की कप्तान हरमनप्रीत कौर अगले दो मैच नहीं खेल पाएंगी। बांग्लादेश के खिलाफ वनडे सीरीज के तीसरे मैच में हरमनप्रीत कौर ने आउट होने के बाद स्टंप पर बैट पटक दिया था। वह अंपायर के फैसले से नाराज थीं और उनका मानना था कि उन्हें गलत आउट दिया गया। वहीं, सीरीज खत्म होने के बाद जब दोनों टीमें ट्रॉफी के साथ फोटो खिंचा रही थीं, तब हरमन ने अंपायरों को भी बुलाने की बात कही थी। आईसीसी ने दो अलग-अलग मामलों में हरमनप्रीत को दोषी पाया और उन पर दो मैच का बैन लगाया गया है।

 

आईसीसी आचार संहिता के दो अलग-अलग उल्लंघनों के बाद मिली सजा

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद ने मंगलवार को भारत की महिला टीम की कप्तान हरमनप्रीत कौर को बांग्लादेश के खिलाफ शनिवार को तीसरे वनडे के दौरान उनके आक्रामक व्यवहार के लिए कड़ी सजा दी। आईसीसी आचार संहिता के दो अलग-अलग उल्लंघनों के बाद उन्हें अगले दो अंतरराष्ट्रीय मैचों के लिए निलंबित कर दिया गया है। आईसीसी ने मंगलवार को एक विज्ञप्ति में कहा, “शनिवार को ढाका में बांग्लादेश के खिलाफ आईसीसी महिला चैम्पियनशिप सीरीज के तीसरे मैच के दौरान यह घटना घटी।”

मैच फीस का 50 प्रतिशत लगा जुर्माना

आईसीसी ने बताया “पहली घटना विशेष रूप से तब हुई जब कौर ने भारत की पारी के 34वें ओवर में स्पिनर नाहिदा अख्तर की गेंद पर स्लिप में कैच आउट दिए जाने के बाद अपने बल्ले से विकेटों पर प्रहार करके निराशा व्यक्त की।” लेवल 2 के अपराध के लिए कौर पर मैच फीस का 50 प्रतिशत जुर्माना लगाया गया और उनके अनुशासनात्मक रिकॉर्ड पर तीन डिमेरिट अंक प्राप्त हुए। उन्हें ‘अंपायर के फैसले पर असहमति दिखाने’ से संबंधित आईसीसी आचार संहिता के अनुच्छेद 2.8 का उल्लंघन करने का दोषी पाया गया।”

लेवल 1 के अपराध के लिए लगाया गया फीस का 25 प्रतिशत जुर्माना

अंतर्राष्ट्रीय मैच में हुई एक घटना के संबंध में सार्वजनिक आलोचना” से संबंधित लेवल 1 के अपराध के लिए उनकी मैच फीस का 25 प्रतिशत जुर्माना भी लगाया गया था, जब दोनों टीमें ट्रॉफी के साथ फोटो के लिए पोज कर रही थीं, तब अंपायरिंग की खुलेआम आलोचना की थी।”

हरमनप्रीत ने स्वीकारा अपराध

आईसीसी ने अपनी विज्ञप्ति में कहा कि हरमनप्रीत ने अपराध स्वीकार कर लिया है। आईसीसी ने कहा, “भारतीय कप्तान ने अपराध स्वीकार कर लिया और एमिरेट्स आईसीसी इंटरनेशनल पैनल ऑफ मैच रेफरी के अख्तर अहमद द्वारा प्रस्तावित प्रतिबंधों पर सहमति व्यक्त की। परिणामस्वरूप, औपचारिक सुनवाई की कोई आवश्यकता नहीं थी और दंड तुरंत लागू किया गया।”

डिमेरिट प्वाइंट भी मिले

लेवल 2 के उल्लंघन में आम तौर पर खिलाड़ी की मैच फीस का 50 से 100 प्रतिशत तक जुर्माना और तीन या चार डिमेरिट अंक होते हैं, जबकि लेवल 1 के उल्लंघन में न्यूनतम जुर्माना आधिकारिक फटकार और अधिकतम जुर्माना खिलाड़ी की मैच फीस का 50 प्रतिशत और एक या दो डिमेरिट अंक होता है। कौर के मामले में, चार डिमेरिट प्वाइंट मिलकर दो निलंबन अंकों में बदल गए, जिससे उन्हें एक टेस्ट मैच या दो वनडे या दो टी20ई, जो भी टीम के लिए पहले हों से निलंबित कर दिया गया।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

दुबई में लाइव कॉन्सर्ट के दौरान स्टेज पर Arijit Singh काटा नाखून, पर नेटिज़ेंस क्यों हुए नाराज- देखें वीडियो- Indianews
Nirav Modi: ब्रिटेन में नीरव मोदी की बढ़ी मुश्किलें, अदालत ने की पांचवी बार जमानत आवेदन खारिज -India News
China : स्कूल टीचर ने जबरन कराई एक्सरसाइज, चीनी छात्रा की हार्ट अटैक से हुई मौत- Indianews
China Knife Attack: दक्षिण चीन के अस्पताल में 10 लोगों की चाकू से हमले में मौत, संदिग्ध गिरफ्तार -India News
Stormy Daniels: स्टॉर्मी डेनियल्स ने लिया हश मनी ट्रायल में स्टैंड, पूर्व राष्ट्रपति ट्रंप को लेकर बड़ा खुलासा -India News
Mohini Ekadashi 2024 : इस दिन रखा जाएगा मोहिनी एकादशी का व्रत, जानें शुभ मुहूर्त- Indianews
Vastu Upay for home : छत पर पड़ा कूड़ा बन सकता है दुर्भाग्य का कारण, वास्तु की इन बातों का जरूर रखें ध्यान- Indianews
ADVERTISEMENT