होम / ICC Stop Clock Trial: आईसीसी क्रिकेट में लेकर आ रही है नया नियम, छोटी गलती पर टीमों को उठाना पड़ेगा बड़ा नुकसान!

ICC Stop Clock Trial: आईसीसी क्रिकेट में लेकर आ रही है नया नियम, छोटी गलती पर टीमों को उठाना पड़ेगा बड़ा नुकसान!

Shashank Shukla • LAST UPDATED : November 21, 2023, 9:14 pm IST

ICC Stop Clock Trial: क्रिकेट की वैश्विक संस्था अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) ने दिसंबर 2023 से अप्रैल 2024 तक पुरुषों के वनडे और T20I क्रिकेट में ओवरों के बीच के समय को प्रबंधित करने के लिए एक ट्रायल स्टॉप क्लॉक की शुरुआत की घोषणा की है। हाल के दिनों में, निष्पक्षता, सुरक्षा और मनोरंजन के लिए ICC ने क्रिकेट नियमों में सुधार करने के लिए सक्रियता दिखाई है। ये परिवर्तन क्रिकेट के सभी प्रारूपों में विस्तृत चर्चाओं और समिति की सिफारिशों से सामने आए हैं।

60 सेकेंड के अंदर शुरु करना होगा ओवर

नए लागू नियम में कहा गया है कि एक घड़ी ओवरों के बीच लगने वाले समय को नियंत्रित करेगी। यदि गेंदबाजी टीम पिछले ओवर की समाप्ति के 60 सेकंड के भीतर अगला ओवर शुरू करने में विफल रहती है, तो उन्हें पारी में तीसरे अपराध पर 5 रन की पेनाल्टी का सामना करना पड़ता है, जैसा कि आईसीसी की मीडिया विज्ञप्ति में कहा गया है।

लगेगा पांच रन का जुर्माना

आईसीसी ने कहा, “सीईसी ने दिसंबर 2023 से अप्रैल 2024 तक पुरुषों के एकदिवसीय और टी 20 आई क्रिकेट में परीक्षण के आधार पर एक स्टॉप घड़ी शुरू करने पर सहमति व्यक्त की। घड़ी का उपयोग ओवरों के बीच लगने वाले समय को विनियमित करने के लिए किया जाएगा। यदि गेंदबाजी करने वाली टीम पिछले ओवर के पूरा होने के 60 सेकंड के भीतर अगला ओवर फेंकने के लिए तैयार नहीं होती है, तो पारी में तीसरी बार ऐसा होने पर 5 रन का जुर्माना लगाया जाएगा।”

ट्रांसजेंडर क्रिकेटरों पर प्रतिबंध

आईसीसी ने पिच और आउटफील्ड निगरानी नियमों में बदलाव को मंजूरी दी। बोर्ड ने पिच और आउटफील्ड निगरानी नियमों में बदलाव को भी मंजूरी दे दी। शासी निकाय ने उन ट्रांसजेंडर क्रिकेटरों पर भी प्रतिबंध लगा दिया है जो जन्म के समय पुरुष के रूप में पैदा हुए थे और उन्हें विश्व स्तर पर महिलाओं की अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में शामिल होने से रोका गया था।

महिला क्रिकेट में नहीं ले सकते हैं हिस्सा

“नई नीति निम्नलिखित सिद्धांतों (प्राथमिकता के क्रम में) पर आधारित है, महिलाओं के खेल की अखंडता की सुरक्षा, सुरक्षा, निष्पक्षता और समावेशन, और इसका मतलब है कि कोई भी पुरुष से महिला प्रतिभागी जो किसी भी प्रकार के पुरुष यौवन से गुजर चुके हैं। आईसीसी के बयान में कहा गया है, ”किसी भी सर्जरी या लिंग परिवर्तन उपचार के बावजूद वे अंतरराष्ट्रीय महिला खेल में भाग लेने के पात्र नहीं होंगे।”

यह भी पढें: FIFA World Cup Qualifier: फीफा विश्व कप क्वालीफायर में आज जोर लगाएगी टीम इंडिया, यहां देखें लाइव

Cricket World Cup 2023: आईसीसी विश्व कप में टूटा बड़ा रिकॉर्ड , इस मामले में भारत ने बनाया नया कीर्तिमान

IND vs AUS T20 Series: ऑस्ट्रेलिया से टीम इंडिया फिर करेगी दो-दो हाथ, शेड्यूल से लेकर सबकुछ जानें यहां

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT