होम / ICC leadership: पूर्व सीईओ लोर्गाट ने आईसीसी के नेतृत्व पर उठाया सवाल, उस्मान ख्वाजा के मामले को लेकर कही यह बात

ICC leadership: पूर्व सीईओ लोर्गाट ने आईसीसी के नेतृत्व पर उठाया सवाल, उस्मान ख्वाजा के मामले को लेकर कही यह बात

Divyanshi Singh • LAST UPDATED : January 6, 2024, 9:51 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), ICC leadership: ऑस्ट्रेलिया के बॉक्सिंग डे टेस्ट की पूर्व संध्या पर, ICC ने बल्लेबाज उस्मान ख्वाजा को अपने जूते पर “सभी जीवन समान हैं” और “स्वतंत्रता एक मानव अधिकार है” शब्द लिखने की अनुमति नहीं दी। कुछ दिनों बाद, उनके जूतों पर जैतून के पत्ते के साथ कबूतर – शांति के लिए सार्वभौमिक प्रतीक – वाला स्टिकर भी लगाने के लिए मना कर दिया।

सिडनी मॉर्निंग हेराल्ड ने बताया कि दूसरा अनुरोध अस्वीकार कर दिया गया क्योंकि ख्वाजा ने आईसीसी को जो आवेदन दिया था उसमें “मध्य पूर्व” शब्द शामिल था।

कुछ ही घंटों के भीतर ख्वाजा ने अपने  इंस्टाग्राम पर आईसीसी की वो तस्वीरें पोस्ट की जिसमें आईसीसी क्रिकेटरों को उनकी जैसी निजी तस्वीरों का उपयोग करने की अनुमति देती थीं। वेस्टइंडीज के बल्लेबाज निकोलस पूरन के बल्ले पर क्रिश्चियन क्रॉस है, दक्षिण अफ्रीका के केशव महाराज के बल्ले पर ओम का चिन्ह है। मार्नस लाबुशेन के बल्ले पर ईगल स्टिकर उनकी पसंदीदा बाइबिल कविता, यशायाह 40:31 का प्रतिनिधित्व करता है।

आईसीसी के पास मजबूत नेतृत्व का अभाव

इन तस्वीरों को देखकर आईसीसी के पूर्व सीईओ हारून लोर्गट को क्रिकेट की सत्ताधारी संस्था के कार्यों पर “वास्तविक निराशा” महसूस हुई। जहां लोर्गट 2008 और 2012 के बीच काम किया था। “यह श्री ख्वाजा के लिए सबूत था कि आईसीसी अपने स्वयं के नियमों को लागू करने में सुसंगत नहीं थी।” लोर्गट का कहना है कि एक और संकेत यह है कि “मौजूदा समय में आईसीसी के पास मजबूत नेतृत्व का अभाव है। यह एक साधारण संगठन बन गया है… जनता इस बात को लेकर आश्वस्त नहीं है कि आईसीसी क्या कर रही है और यह एक वास्तविक निराशा है। मैं चाहता हूं कि वे मुद्दों पर आगे बढ़ें, लेकिन अफसोस की बात है कि वे प्रतिक्रियावादी होना पसंद करते हैं।

दोहरा मापदंड

आईसीसी से संन्यास लेने के बाद लोर्गट क्रिकेट के विवादास्पद मुद्दों से दूर हैं। जब ख्वाजा की खबर पहली बार उन तक पहुंची तो जब आईसीसी ने प्रतिक्रिया व्यक्त की और अपनी आचार संहिता का हवाला दिया तो मैंने सोचा कि यह संभव है कि श्री ख्वाजा ने संहिता का उल्लंघन किया हो। लेकिन जब श्री ख्वाजा ने अन्य उदाहरण दिखाए जहां खिलाड़ी व्यक्तिगत समर्थन व्यक्त करने या दिखाने के लिए स्वतंत्र थे, मैं समझ नहीं पा रहा हूं कि आईसीसी अब श्री ख्वाजा को कैसे अस्वीकार कर सकता है। यह दोहरा मापदंड है।”

आईसीसी के पास अब कोई नैतिक या नीतिपरक नेतृत्व नहीं

लोर्गट वेस्टइंडीज के पूर्व तेज गेंदबाज माइकल होल्डिंग से सहमत थे जिन्होंने कहा था कि आईसीसी के पास अब कोई नैतिक या नीतिपरक नेतृत्व नहीं है। “नैतिक नेतृत्व की कमी के साथ-साथ, जैसा कि श्री होल्डिंग ने कहा, उन्होंने किसी भी प्रकार का नेतृत्व खो दिया है। आपने शायद ही आईसीसी को मुद्दों पर अग्रणी होते देखा हो, खेल की सुरक्षा और निर्देशन के लिए कोई महत्वपूर्ण पहल करना तो दूर की बात है। यदि आप उन लोगों से पूछें जो आज आईसीसी का नेतृत्व करते हैं, तो वे आपको बता नहीं पाएंगे। ऐसा लगता है जैसे वे छाया में काम करते हैं और प्रतिक्रियावादी आधार पर प्रकट होते हैं, जैसे कि इस ख्वाजा मामले में।”

कबूतर स्टीकर को लेकर कही यह बात

जब लोर्गट को बताया गया कि ख्वाजा के कबूतर स्टीकर अनुरोध को उनकी प्रस्तुति में “मध्य पूर्व” शब्दों के कारण अस्वीकार कर दिया गया था, तो लोर्गट ने कहा, “हाँ, तो क्या? उस्मान का कथन ‘सभी जीवन समान हैं’ शांति का आह्वान कर रहा था। उन्होंने कभी भी किसी व्यक्ति विशेष का उल्लेख नहीं किया। इसलिए, यदि कोई कहता है कि सभी जीवन समान हैं और आप इसके साथ एक शांति कबूतर दिखाते हैं, तो आप इसे दुनिया के जिस भी हिस्से से जोड़ना चाहते हैं, उससे जोड़ सकते हैं।

“यह एक सार्वभौमिक कथन है, और मैं यह कह रहा हूं (जब) आप किसी को यह कहने से रोकते हैं कि आपको उनकी नैतिकता पर सवाल उठाना है। तब होल्डिंग सही थे।”

दशक की शुरुआत में, आईसीसी ने खिलाड़ियों को ब्लैक लाइव्स मैटर आंदोलन के समर्थन में मैदान पर “घुटने टेकने” की अनुमति दी थी, और जैसा कि होल्डिंग ने बताया था, “स्टंप्स को एलजीबीटीक्यू रंगों में कवर किया गया था।”

आईसीसी एक वैश्विक संस्था

यह पूछे जाने पर कि क्या उनके आईसीसी कार्यकाल के दौरान राजनीतिक/प्रचार संदेश और एकजुटता वाले बयानों को संतुलित करना मुश्किल था, लोर्गट ने कहा, “मुझे लगता है कि आज दुनिया पहले से कहीं अधिक ध्रुवीकृत है, इसलिए यह स्पष्ट रूप से अधिक चुनौतीपूर्ण है। आईसीसी में मेरे कार्यकाल के दौरान, बड़ी चुनौती सुरक्षा और संरक्षा को लेकर थी, जैसा कि 2009 में लाहौर में श्रीलंकाई टीम पर हुए हमले से पता चलता है। वह आज प्रचलित राजनीतिक मुद्दों से कहीं अधिक सामयिक था। लेकिन आईसीसी एक वैश्विक संस्था है और उसे ऐसे मुद्दों को रणनीतिक और सुसंगत तरीके से संभालने के लिए तैयार रहना चाहिए।

यह कमज़ोर हो गया है

पिछले दशक में आईसीसी के घटनाक्रम से हटाए जाने पर लोर्गट ने कहा कि उन्हें इसके अधिकार में कमी महसूस हुई है। “पिछले कुछ वर्षों में, मेरा मानना है कि यह कमज़ोर हो गया है।” क्या यह राजस्व बंटवारे में सुधार या आईसीसी 2023 क्रिकेट विश्व कप के अव्यवस्थित आयोजन जैसे कई मुद्दों पर बीसीसीआई का मजबूत समर्थन हो सकता है? लोर्गट ने कहा, “यह (विश्व कप) सबूत या अभिव्यक्ति की तरह है, कि आईसीसी नेतृत्व नहीं कर रहा है… उदाहरण के लिए, टिकट कुछ हफ्ते पहले आए और फिक्स्चर, फिर कुछ महीने पहले बदल दिए गए। ICC आयोजनों की मेजबानी में कुछ नियम हैं, जिन्हें ICC ने स्वयं इस मामले में लागू नहीं किया। शायद यह बोर्डरूम टेबल के आसपास शक्ति संतुलन खोने का परिणाम है। अब यह कुत्ते द्वारा पूंछ हिलाने का मामला जैसा लग रहा है।”

अंतर्राष्ट्रीय मुकाबलों पर फ्रैंचाइज़ी क्रिकेट का नवीनतम प्रभाव

वैश्विक क्रिकेट आज एक अनिश्चित स्थिति में है, निजी फ्रेंचाइजी लीग इसकी मौलिक राष्ट्र बनाम राष्ट्र द्विपक्षीय संरचना को उलट रही हैं। लोर्गट ने कहा, ”जब चीजें अच्छी चल रही हों तो आपको मजबूत नेतृत्व की जरूरत नहीं है, जब खेल में परेशानी हो तो आपको नेतृत्व की जरूरत होती है। और अभी, मुझे लगता है कि बहुत कुछ जानबूझकर नहीं बल्कि दुर्घटनावश होता है।”

यह उनके मूल दक्षिण अफ्रीका में है कि अंतर्राष्ट्रीय मुकाबलों पर फ्रैंचाइज़ी क्रिकेट का नवीनतम प्रभाव पड़ा है। भारत के खिलाफ दो टेस्ट मैचों की श्रृंखला के बाद, दक्षिण अफ्रीका अपनी 14 सदस्यीय टीम में कप्तान नील ब्रांड सहित सात नवोदित खिलाड़ियों के साथ न्यूजीलैंड का दौरा करेगा। “मुझे नहीं लगता कि यह दक्षिण अफ्रीका के लिए अद्वितीय है – दुनिया के अधिकांश हिस्सों में यह स्थिति है। वेस्टइंडीज पिछले कुछ समय से उस राह से नीचे है। वे अंतरराष्ट्रीय मुकाबलों के मुकाबले टी20 लीग को प्राथमिकता देते हैं…”

यह पूछे जाने पर कि क्या उन्होंने इस दुविधा पर आईसीसी को सलाह दी है, लोर्गट ने कहा, “व्यावसायिक और अनुबंध दोनों ही रूप से इन लीगों की वृद्धि के कारण गिरावट को रोकने में यकीनन बहुत देर हो चुकी है। सीएसए ने खुद को इसके सह-शेयरधारक (प्रसारक) से बांध लिया है।

Also Read:-

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Mumbai के स्कूल में प्रिंसिपल को पद से किया बर्खास्त, फिलिस्तीन समर्थक पोस्ट पर किया था ऐसा रिएक्ट-Indianews
Hardeep Nijjar Killing: हरदीप निज्जर हत्याकांड में गिरफ्तार 3 भारतीय अदालत में हुए पेश हुए, कनाडा ने भारतीय एजेंटों के दोहराया आरोप-Indianews
Haryana Crisis: हरियाणा में बीजेपी के बहुमत खोने पर पूर्व सीएम खट्टर का बयान, जानें कहा कहा-Indianews
शादी की सालगिरह को Sonam Kapoor ने बनाया खास, अनदेखी तस्वीर की शेयर – Indianews
Aaj ka Rashifal: आज का दिन इन राशियों के लिए होगा बेहद खास, जानिए अपना राशिफल-Indianews
Maharashtra: पाकिस्तान की भाषा बोलने वाले देशद्रोही.., सीएम एकनाथ शिंदे का फूटा गुस्सा-Indianews
Karnataka Board: लाखों उम्मीदवारों का इंतजार हुआ खत्म, कर्नाटक बोर्ड SSLC 10वीं के रिजल्ट करेगा आज जारी-Indianews
ADVERTISEMENT