होम / IND vs SA Test: दूसरे टेस्ट की पिच को ICC ने बताया 'असंतोषजनक', केप टाउन को मिला डिमेरिट अंक

IND vs SA Test: दूसरे टेस्ट की पिच को ICC ने बताया 'असंतोषजनक', केप टाउन को मिला डिमेरिट अंक

Divyanshi Singh • LAST UPDATED : January 9, 2024, 6:05 pm IST

India News, (इंडिया न्यूज), IND vs SA Test: केपटाउन में जिस पिच पर भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच दूसरा टेस्ट मैच खेला गया। उसे लेकर बाद ICC ने ‘असंतोषजनक’ रेटिंग देते हुए अब तक का सबसे छोटा टेस्ट मैच बताया है। बता दे मुकाबला 2 दिन के अंदर ही खत्म हो गया। दूसरे टेस्ट मैच में कुल 107 ओवर डाला गया और 33 विकेट गिरा। यह निर्णय आईसीसी पिच और आउटफील्ड मॉनिटरिंग प्रक्रिया के तहत आता है। मैच रेफरी क्रिस ब्रॉड ने न्यूलैंड्स विकेट की प्रकृति न्यूलैंड्स विकेट की प्रकृति इस पर चिंता व्यक्त की है। .

न्यूलैंड्स की पिच पर बल्लेबाजी करना मुश्किल

ब्रॉड ने कहा, “न्यूलैंड्स की पिच पर बल्लेबाजी करना बहुत मुश्किल था। पूरे मैच के दौरान गेंद तेजी से और कभी-कभी खतरनाक तरीके से उछलती थी, जिससे शॉट खेलना मुश्किल हो जाता था। कई बल्लेबाजों के दस्तानों पर चोट लगी और अजीब उछाल के कारण कई विकेट भी गिरे।”

icc रखता है पिचों और आउटफील्ड की गुणवत्ता पर नजर

आईसीसी पिचों और आउटफील्ड की गुणवत्ता पर सतर्कता से नजर रखता है। यदि किसी पिच को मैच रेफरी द्वारा खराब माना जाता है, तो उस पर सख्त प्रणाली के तहत डिमेरिट प्वाइंट लगाए जाते हैं। एक असंतोषजनक पिच या आउटफील्ड के परिणामस्वरूप उस पिच को एक डिमेरिट प्वाइंट दिया जाता है।

6 प्वाइंट पर लगता है प्रतिबंध 

इस अवगुण प्रणाली का महत्व काफी है। क्योंकि डिमेरिट प्वाइंट जमा करने पर अंतरराष्ट्रीय मैचों की मेजबानी पर एक साल का प्रतिबंध लग जाता है। जब अंक 12 तक पहुंच जाते हैं तो यह प्रतिबंध दोगुना होकर दो साल हो जाता है। यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि इन बिंदुओं का जीवनकाल सीमित है। वे पांच साल के बाद समाप्त हो जाते हैं।

केपटाउन टेस्ट का सारांश

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच दूसरे मुकाबले में दक्षिण अफ्रीका के कप्तान डीन एल्गर ने टॉस जीत कर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया था। पहले बल्लेबाजी करते हुए साउथ अफ्रीका ने पहली पारी में 10 विकेट के नुकसान पर 55 रन बनाए। पहली पारी में गेदंबाजी करते हुए मोहम्मद सिराज ने 15 रन देकर 6 विकेट अपने नाम किया। 55 रन के जवाब में बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम 10 विकेट के नुकसान पर 153 रन ही बना सकी। एक समय 4  विकेट के नुकसान पर भारत का स्कोर 153 रन था। तब लग रहा था कि भारत साउथ अफ्रीका के खिलाफ पहली पारी में बड़ी बढत बना लेगा। लेकिन इसके बाद बीना किसी रन के भारत के 6 विकेट गिरे। भारत के 6 बल्लेबाज बिना खाता खोले ही आउट हो गए। पहली पारी में भारत ने 98 रन की बढ़त हासिल कर ली। मुकाबले में पहले दिन 23 विकेट गिरे।

दूसरी पारी का खेल

दूसरी पारी में बल्लेबाजी करने उतरी मेजबान 172 रन बनाकर ऑल आउट हो गई। जिसकी वजह से भारत को जीत के लिए 79 रनों का लक्ष्य मिला। 79 रन के जवाब में बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम की शुरुवात अच्छी रही। भारत 3 विकेट के नुकसान पर 80 रन बनाकर मुकाबले को अपने नाम कर लिया।

यह भी पढ़ेंः-

 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Lok Sabha Election 2024: कौन है श्याम रंगीला, पीएम मोदी के खिलाफ वाराणसी से लड़ेगें चुनाव-Indianews
SRH VS RR: हैदराबाद में देखने को मिल सकती है छक्को का बरसात, जानें कैसा होगा पिच का मिजाज-Indianews
चकदा एक्सप्रेस के सेट से झूलन गोस्वामी ने Anushka Sharma संग BTS वीडियो किया शेयर, एक्ट्रेस के लिए लिखी ये बात -Indianews
कोई राजनीतिक मंजूरी नहीं मांगी गई…, प्रज्वल रेवन्ना मामले पर विदेश मंत्रालय का बयान
Jolly LLB 3 की शूटिंग शुरू होने पर Akshay Kumar ने मजेदार BTS वीडियो किया शेयर, अरशद वारसी भी आए नजर -Indianews
बृजभूषण सिंह की उम्मीदवारी का सस्पेंस खत्म, बीजेपी ने कैसरगंज से उनके बेटे को दिया टिकट
Neanderthal: ऐसे दिखते थे न‍िएंडरथल, वैज्ञान‍िकों ने 75,000 साल पहले दफनाई महिला का चेहरा किया उजागर-Indianews
ADVERTISEMENT