होम / ICC Test Team Of The Year 2023: आईसीसी ने चुनी साल की सर्वश्रेष्ठ पुरुष टीम, पैंट कमिंस कप्तान, सिर्फ दो भारतीयों को जगह

ICC Test Team Of The Year 2023: आईसीसी ने चुनी साल की सर्वश्रेष्ठ पुरुष टीम, पैंट कमिंस कप्तान, सिर्फ दो भारतीयों को जगह

Shashank Shukla • LAST UPDATED : January 23, 2024, 4:39 pm IST

ICC Test Team Of The Year 2023: अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) ने वर्ष 2023 की ICC टेस्ट टीम की घोषणा की है। इस टीम में ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों का दबदबा है। ऑस्ट्रेलिया के कप्तान पैट कमिंस को टेस्ट टीम का कप्तान बनाया गया है। टीम में केवल दो भारतीय खिलाड़ी हैं। भारत के कप्तान रोहित शर्मा और स्टार बल्लेबाज विराट कोहली आईसीसी पुरुष टेस्ट टीम ऑफ द ईयर में जगह नहीं मिली है। विश्व टेस्ट चैंपियनशिप 2023 के विजेता कप्तान पैट कमिंस के साथ चार अन्य ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों ने टीम में जगह बनाई है।

ख्वाजा को लगातार दूसरे साल मिली जगह

जनवरी 2022 में अपनी वापसी के बाद से उस्मान ख्वाजा शानदार खेल दिखा रहे हैं और वें खुद को लगातार दूसरे वर्ष आईसीसी पुरुष टेस्ट टीम ऑफ द ईयर की टीम में अपनी जगह बनाने में सफल हुए है। ऑस्ट्रेलियाई सलामी बल्लेबाज 2023 में टेस्ट में 1000 से अधिक रन बनाने वाले एकमात्र बल्लेबाज थे, उन्होंने 13 मैचों में 52.60 की औसत से 1210 रन बनाए, जिसमें छह शतक और छह अर्द्धशतक शामिल थे।

 

View this post on Instagram

 

A post shared by ICC (@icc)

दिमुथ करुणारत्ने इकलौते श्रीलंकाई

साल में सिर्फ छह मैच खेलने के बावजूद, श्रीलंका के कप्तान दिमुथ करुणारत्ने ने पूरे 2023 में टेस्ट में यादगार प्रदर्शन करते हुए 60.8 की औसत से 608 रन बनाए। करुणारत्ने ने न्यूजीलैंड में विदेशी श्रृंखला में चार पारियों में तीन अर्द्धशतक के साथ 207 रन बनाए, जो दौरे पर किसी श्रीलंकाई बल्लेबाज द्वारा सबसे अधिक है।

केन विलियमसन का दबदबा

केन विलियमसन साल की शुरुआत में टेस्ट क्रिकेट में बहुत अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाए थे। हालांकि, जल्द ही उन्होंने अपनी चिरपरिचित फॉर्म वापस पा ली। इसके बाद 2023 में उन्होंने चार शतकों की मदद से 695 रनों बनाए। विलियमसन वेलिंगटन में इंग्लैंड के खिलाफ न्यूजीलैंड की यादगार जीत के सूत्रधार थे। फॉलोऑन के लिए कहे जाने के बाद, विलियमसन के 132 रन ने मेजबान टीम को प्रतियोगिता में वापस ला दिया और न्यूजीलैंड ने एक रन से गेम जीत लिया।

जो रूट को चौथी बार मिली जगह

जो रूट ने अपने करियर में चौथी बार आईसीसी पुरुष टेस्ट टीम ऑफ द ईयर में अपनी जगह पक्की की है। वह टेस्ट प्लेयर ऑफ द ईयर पुरस्कार के लिए भी दावेदार हैं। रूट ने न्यूजीलैंड के खिलाफ 50+ के तीन स्कोर के साथ वर्ष की प्रभावशाली शुरुआत की, जिसमें वेलिंगटन में उनकी 153* और 95 रन की पारियां शामिल थीं।

साल भर ट्रैविस हेड का शानदार प्रदर्शन

सूची में आईसीसी पुरुष टेस्ट क्रिकेटर ऑफ द ईयर के तीसरे दावेदार ट्रैविस हेड के लिए सभी प्रारूपों में 2023 यादगार रहा। टेस्ट में, हेड का प्रदर्शन असाधारण था। वें पूरे वर्ष 12 मैचों में 919 रन बनाए। हेड ने अपने साल की शुरुआत घरेलू मैदान पर दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अर्धशतक लगाते हुए की। हालाँकि, यह भारत में बॉर्डर-गावस्कर श्रृंखला में उनका प्रदर्शन शानदार था। इस दौरान टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल 2023 में भारत के खिलाफ 164 रन की बड़ी शतकीय पारी खेलते हुए अपनी टीम को जीत दिलाई थी।

इकलौते ऑलराउंडर रवीन्द्र जडेजा

अपनी शानदार बाएं हाथ की स्पिन गेंदबाजी और लोअर ऑर्डर में बल्लेबाजी करने वाले इस भारतीय ऑलराउंडर खिलाड़ी को टीम में शामिल किया गया है। जडेजा ने शानदार अंदाज में साल की शुरुआत की और नागपुर में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पांच विकेट और एक अर्धशतक के साथ बेहतरीन प्रदर्शन किया। उन्होंने अगले मैच में और भी प्रभावशाली प्रदर्शन करते हुए मैच में 10 विकेट चटकाए। जिसमें दूसरी पारी में सात विकेट भी शामिल थे। जिससे भारत को ट्रॉफी बरकरार रखने में मदद मिली।

ऑस्ट्रेलियाई विकेटकीपर शिकार में सबसे आगे

2023 में किसी भी विकेटकीपर ने एलेक्स कैरी से अधिक शिकार नहीं किए। एलेक्स ने 12 मैचों में 54 शिकार किए जिनमें 44 कैच और 10 स्टंपिंग शीमिल हैं। इस सूची में उनके करीब वेस्टइंडीज के जोशुआ दा सिल्वा हैं, जिन्होंने पिछले साल 31 शिकार किए।

पैट कमिंस चुने गए कप्तान

पैट कमिंस के लिए साल 2023 बेहद शानदार रहा। कमिंस ने जो कुछ भी छुआ वह 2023 में सोने में बदल गया। साल 2023 में उन्होंने आईसीसी टेस्ट चैंपिंयनशिप, आईसीसी वनडे विश्वकप जैसे खिताब जीते। इसके बाद उन्हें आईसीसी पुरुष टेस्ट टीम ऑफ द ईयर टीम का कप्तान चुना गया है।
कप्तान के रूप में उनकी प्रभावशाली उपलब्धियों में ऑस्ट्रेलिया को विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप में जीत दिलाना और उसी वर्ष एशेज को सफलतापूर्वक बरकरार रखना शामिल है। कमिंस गेंद से भी अजेय रहे और 11 मैचों में 42 विकेट लेकर तेज गेंदबाजों की विकेट लेने वालों की सूची में शीर्ष पर रहे।

रविचंद्रन अश्विन के लिए शानदार साल

रविचंद्रन अश्विन आईसीसी पुरुष टेस्ट क्रिकेटर ऑफ द ईयर के लिए वर्ष की टेस्ट टीम का हिस्सा बनने वाले चौथे नामांकित व्यक्ति हैं। श्विन बॉर्डर-गावस्कर श्रृंखला में भारत के लिए अग्रणी विकेट लेने वाले गेंदबाज थे, जिन्होंने चार मैचों में 25 विकेट लिए। उनके हरफनमौला प्रदर्शन ने उन्हें प्लेयर ऑफ द सीरीज के पुरस्कार से नवाजा गया। शानदार प्रदर्शन के बावजूद, अश्विन को उसी प्रतिद्वंद्वी के खिलाफ WTC23 फाइनल के लिए भारत की एकादश में जगह नहीं मिली, लेकिन पहले गेम में 12 विकेट (5/60 और 7/71) के साथ टेस्ट टीम में वापसी करते हुए उन्होंने अपनी छाप छोड़ी। इसके बाद वेस्टइंडीज के खिलाफ अगले मैच में अश्विन ने अर्धशतक जड़ा और तीन विकेट झटके।

मिशेल स्टार्क ने चटकाए 38 विकेट

वर्ष की टीम के तेज आक्रमण में बाएं हाथ की विविधता जोड़ने वाले मिशेल स्टार्क ने 2023 के दौरान नौ मैचों में 38 विकेट हासिल किए। बॉर्डर-गावस्कर श्रृंखला में स्टार्क का प्रदर्शन उनके कद के अनुरूप नहीं रहा। उन्होंने दो मैचों में केवल दो विकेट लिए, लेकिन डब्ल्यूटीसी23 फाइनल में बल्ले और गेंद दोनों से योगदान देते हुए अपनी टीम को सफलता दिलाई। बाएं हाथ के तेज गेंदबाज ने चार विकेट लिए और फाइनल में ऑस्ट्रेलिया की जीत में दूसरी पारी में महत्वपूर्ण 41 रन भी बनाए। स्टार्क ने एशेज में लगातार महत्वपूर्ण योगदान दिया, जिसमें लीड्स में पांच विकेट और ओवल में प्रत्येक पारी में चार विकेट शामिल थे। उन्होंने कुल 25 विकेट लेकर प्लेयर ऑफ द सीरीज़ का खिताब अपने नाम किया।

उम्र ढलान पर, खेल उफान पर

एक क्रिकेटर के रूप में अपने अंतिम वर्ष में, स्टुअर्ट ब्रॉड ने दिखाया कि वें अभी भी अपने सर्वश्रेष्ठ पर हैं और वर्ष की टेस्ट टीम में जगह बनाई। ब्रॉड ने न्यूजीलैंड के खिलाफ प्रत्येक मैच में चार विकेट लेकर 2023 की दमदार शुरुआत की। आयरलैंड के खिलाफ पांच विकेट लेने के बाद, ब्रॉड ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एक बार फिर अपना कौशल दिखाया और इंग्लैंड के लिए सबसे ज्यादा विकेट (22 विकेट) लेने वाले गेंदबाज बनें। अपने करियर के आखिरी मैच में ब्रॉड ने मैच का ऑस्ट्रेलिया का आखिरी विकेट चटकाकर अपनी टीम की जीत दिलाई और साथ ही अपने क्रिकेट करियर का शानदार समापन किया।

यह भी पढें: 

ODI Team of the Year 2023: आईसीसी ने चुनी साल की सर्वश्रेष्ठ वनडे टीम, भारतीय क्रिकेटर्स का दबदबा; जानिए किसे बनाया गया कप्तान

Glenn Maxwell: देर रात पार्टी के दौरान बिगड़ी इस ऑस्ट्रेलियाई ऑलराउंडर की तबियत, जानिए पूरी कहानी

Australian Open 2024: ऑस्ट्रेलियन ओपन के मैच के दौरान फेंके गए ‘Free Palestine’ के पर्चें, यहां देखें वायरल वीडियो

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Pune: मैनेजर ने सैलरी बढ़ाने से किया इनकार तो युवक कर्मचारी ने उठाया ये कदम, जानकर हो जाएंगे हैरान-Indianews
Karnataka: बेटे प्रज्वल रेवन्ना के विवाद पर कर्नाटक के विधायक का बयान, कहा वीडियो 4-5 साल पुराना- indianews
Sino-Tibet Conflict: चीन-तिब्बत संघर्ष पर पेंपा त्सेरिंग का बयान, कहा- ये समाधान पारस्परिक रूप से लाभकारी होगा-Indianews
रामायण के सेट पर Ranbir Kapoor को लाडली Raha की आती है याद, वैन में जाकर वीडियो कॉल पर करते हैं बात -Indianews
बेटी को पार्टियों के लिए बाहर ले जाना चाहते थे Shah Rukh, बॉयफ्रेंड को लेकर कही ये बात-Indianews
Rajasthan Kota: कोटा में नहीं थम आत्महत्या का सिलसिला, एक और छात्र ने लगाई फांसी-Indianews
Baton Baton Mein: मोदी की कमजोर नब्ज मुझे पता है.., जानें कांग्रेस सांसद इमरान प्रतापगढ़ी ने खास बातचीत में और क्या कुछ कहा- indianews
ADVERTISEMENT