होम / IND beat PAK 5 times in T20 World Cup: टी20 वर्ल्ड कप में भारत ने पाकिस्तान को 5 बार दी है मात

IND beat PAK 5 times in T20 World Cup: टी20 वर्ल्ड कप में भारत ने पाकिस्तान को 5 बार दी है मात

India News Editor • LAST UPDATED : October 21, 2021, 1:13 pm IST

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:
IND beat PAK 5 times in T20 World Cup: बीसीसीआई की मेजबानी में आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप 2021 का आगाज 17 अक्टूबर से हो चुका है। इस बार टी20 वर्ल्ड कप के मैच ओमान और दुबई में हो रहे हैं। टी20 वर्ल्ड कप से पहले टीम इंडिया ने दो वार्म-अप मैच खेले, और दोनोे मैचों में जीत हासिल की है। टी20 वर्ल्ड कप 2021 में टीम इंडिया के अभियान की शुरूआत 24 अक्टूबर को चिर प्रतिद्वंदी पाकिस्तान के खिलाफ पहला मुकाबला खेलकर होगी। भारत-पाकिस्तान के बीच यह मुकाबला दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में खेला जाएगा।

IND beat PAK 5 times in T20 World Cup भारत जीत के साथ करना चाहेगा वर्ल्ड कप की शुरूआत

लगभग चार साल के अंतराल के बाद भारत और पाकिस्तान के बीच मैच खेला जाएगा। टी20 वर्ल्ड कप 2021 में टीम इंडिया और पाकिस्तान टीम को सुपर-12 के एक ही ग्रुप में रखा गया है। इस मैच में टीम इंडिया छठी बार पाकिस्तान को टी20 वर्ल्ड कप 2021 में मात देकर जीत को आगाज करना चाहेगी।

UAE Ground’s Pitch Report इन 3 मैदान पर होंगे भारत के मैच, जानिए किस ग्राउंड की पिच होगी ज्यादा फायदेमंद

IND beat PAK 5 times in T20 World Cup आईसीसी टूर्नामेंट में ही होती है भिड़ंत

भारत और पाकिस्तान के बीच खराब रिश्तों की वजह से सिर्फ आईसीसी टूनार्मेंट में ही दोनों टीमें आमने-सामने होती हैं। इसी वजह से भारत और पाकिस्तान के मुकाबले हाई वोल्टेज होते हैं और पूरी दुनिया की इन पर नजर रहती है। भारत और पाकिस्तान के मैच को टेलीकास्ट करने वाले चैनल्स की टीआरपी सारे रिकॉर्ड तोड़ देती है। भारत का पलड़ा वनडे विश्व कप की तरह टी20 में भी पाकिस्तान पर हमेशा भारी रहता है।

IND beat PAK 5 times in T20 World Cup टी20 वर्ल्ड कप में भारत बनाम पाकिस्तान

अगर बात करें वर्ल्ड कप में भारत बनाम पाकिस्तान मुकाबलों की तो ये दोनों टीमें अभी तक 5 बार टी20 वर्ल्ड कप (IND beat PAK 5 times in T20 World Cup) में भिड़ चुकी हैं जिसमें हर बार भारत ने पाकिस्तान को धूल चटाई है। भारत-पाकिस्तान के बीच हुउ 5 मुकाबलों में से एक मुकाबला टाई रहा था जिसमें भारत ने बॉल आउट में जीत दर्ज की थी। चलिए नजर डालते हैं भारत बनाम पाकिस्तान के वर्ल्ड कप मुकाबलों पर।

मेसी का फुटबॉल मैच देखने पेरिस पहुंचे भारतीय क्रिकेटर

IND beat PAK 5 times in T20 World Cup Records

भारत बनाम पाकिस्तान 2007 टी20 वर्ल्ड कप में पहला मुकाबला
2007 टी20 वर्ल्ड कप में भारत का पहला स्कॉटलैंड के खिलाफ किया था, जिसका कोई नतीजा नहीं निकला था। भारत का दूसरा मुकाबला पाकिस्तान के खिलाफ था। ग्रुप डी के इस मैच में पाकिस्तान ने टॉस जीतकर भारत को पहले बल्लेबाजी करने का न्योता दिया था। रॉबिन उथप्पा ने अर्धशतक की मदद से भारत के स्कोर को 141 रन पर पहुंचाया था। 142 रन का पीछा करने उतरी पाकिस्तान की टीम भी 20 ओवर में 141 रन स्कोर कर पाई थी। महेंद्र सिंह धोनी की अगुवाई में युवा टीम इंडिया ने टी20 वर्ल्ड कप के इस मुकाबले में पाकिस्तान को बॉल आउट में हराया था।

भारत बनाम पाकिस्तान 2007 टी20 वर्ल्ड कप फाइनल
2007 के वर्ल्ड कप में ही भारत का सामना दूसरी बार पाकिस्तान से फाइनल में हुआ था। पाकिस्तान से टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी टीम इंडिया के लिए गौतम गंभीर ने 75 रन की पारी खेलते 157 रन बनाए और पाकिस्तान के सामने 158 रन का लक्ष्य रखा था। जवाब में उतरी पाकिस्तान की टीम 20 ओवर में 152 रन पर ही ढेर हो गई। आखिरी ओवर में जोगिंदर शर्मा ने मिस्बाह उल हक को आउट किया था और उनका कैच श्रीसंत ने लपका था जो आज भी हर भारतीय फैन्स के दिलों में ताजा है। इस मैच को टीम इंडिया ने 5 रनों से जीतकर खिताब अपने नाम किया था।

भारत बनाम पाकिस्तान 2012 टी20 वर्ल्ड कप
2007 टी20 वर्ल्ड कप फाइनल में भारत से हारने के बाद ये दोनों टीमें 5 साल के बाद 2012 टी20 वर्ल्ड कप में भिड़ी थी। पाकिस्तान ने पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत के सामने 129 रन का लक्ष्य रखा था। इस मैच में टीम इंडिया के लिए विराट कोहली ने नाबाद 78 रनों बनाए और भारत ने 18 गेंदें शेष रहते मैच को अपने नाम कर लिया था। सुपर 8 में भारत ने पाकिस्तान को 8 विकेट से हराया था और इस मैच के हीरो विराट कोहली थे। कोहली को उनकी इस पारी की वजह से मैन आॅफ द मैच के अवॉर्ड से नवाजा गया था।

भारत बनाम पाकिस्तान 2014 टी20 वर्ल्ड कप
इस वर्ल्ड कप का आगाज टीम इंडिया ने पाकिस्तान को हराकर किया था। पाकिस्तान ने पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत के सामने 131 रन का लक्ष्य रखा था जिसे टीम इंडिया ने 7 विकेट और 9 गेंदें शेष रहते बना लिया था। इस मैच के मैन आॅफ द मैच अमित मिश्रा रहे थे जिन्होंने अहमद शाह और मोहम्मद हफीज के दो महत्वपूर्ण विकेट लिए थे।

भारत बनाम पाकिस्तान 2016 टी20 वर्ल्ड कप
इस वर्ल्ड कप में भारत का सामना पाकिस्तान से ग्रुप स्टेज में हुआ था। कोलकाता के ईडन गार्डन में खेले गए इस मुकाबले में भारत ने पाकिस्तान को 6 विकेट से पटखनी दी थी। लगातार तीसरी बार टीम इंडिया ने पाकिस्तान को रन चेज में हराया था। पाकिस्तान ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 118 रन बनाए थे। टीम इंडिया ने विराट कोहली के 55 रन के दम पर 6 विकेट रहते हासिल कर लिया था। कोहली इस मैच में भी मैन आॅफ द मैच बनें थे।

 

Read More : Smith said India will win T20 World Cup: स्टीव स्मिथ ने किया दावा, भारत टी20 विश्व कप जीतने का हकदार

Connect With Us: Twitter Facebook

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

बॉयफ्रेंड के साथ सेक्सी लो-कट ड्रेस पहन डेट नाइट पर निकली Disha Patani, इस तरह दिए पोज -Indianews
Covid Vaccination Certificates: विवादों में घिरे कोविशील्ड वैक्सीन को लेकर पोस्टर से हटाया गया पीएम मोदी का फेस-Indianews
Prajwal Revanna Case: भगवान कृष्ण का रिकॉर्ड तोड़ना चाहते थे प्रज्वल, कांग्रेस नेता के बयान पर छिड़ा विवाद-Indianews
Salman Khan House Firing: हथियार सप्लायर के परिवार ने पुलिस पर लगाया आरोप, उठाई ये बड़ी मांग -Indianews
Skin Care: डार्क सर्कल की क्या है वजह, जानें इससे छुटकारा पाने के कुछ घरेलु उपाय -Indianews
Delhi Women Commission: दिल्ली महिला आयोग से 223 कर्मचारी सस्पेंड, जानें LG ने क्यों उठाया यह कदम- indianews
Taapsee Pannu-Mathias Boe के संगीत रात का वीडियो आया सामने, झूमते झूमरों ने चुराई लाइमलाइट-Indianews
ADVERTISEMENT