होम / Cricket World Cup 2023: करोड़ों फैंस के उम्मीदों पर फिरा पानी, ऑस्ट्रेलिया ने भारत को फिर दी मात

Cricket World Cup 2023: करोड़ों फैंस के उम्मीदों पर फिरा पानी, ऑस्ट्रेलिया ने भारत को फिर दी मात

Shashank Shukla • LAST UPDATED : November 19, 2023, 10:03 pm IST

Cricket World Cup 2023: एक बार फिर क्रिकेट प्रेमियों का दिल लहूलूहान हो गया है। भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया के एकदिवसीय विश्व कप में मुकाबले में भारतीय टीम को ऑस्ट्रेलिया के हाथों 6 विकेट से हार का सामना करना पड़ा है। यह दूसरा मौका है जब भारतीय टीम को ऑस्ट्रेलिया के हाथों फाइनल में हार का सामना करना पड़ा है। इससे पहले 2003 में भारत को ऑस्ट्रेलिया के हाथों विश्व के फाइनल मुकाबले में हार का सामना करना पड़ा था। भारतीय क्रिकेट प्रेमी सोच रहे थे कि यह जीत विश्व कप 2003 के घावों पर मरहम होगी। हालांकि, क्रिकेट प्रेमियों के जले पर नमक छिड़का गया है। 2013 से आईसीसी ट्रॉफी नहीं जीत पाने का मलाल लिए भारतीय क्रिकेट टीम के फैंस का घाव मानो इस हार के साथ नासूर बन गया है।

ऑस्ट्रेलिया ने रविवार को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में एकतरफा फाइनल में भारत को हराकर छठी बार वनडे विश्व कप जीत लिया। भारतीय टीम एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय में अपने तीसरे विश्व खिताब की तलाश में थी। टीम इंडिया ने  ग्रुप चरण में 9 मैचों में 9 जीत के साथ शीर्ष स्थान हासिल किया था और फिर एक उच्च स्कोर वाले सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड को हराया था। हालांकि, 2003 की तरह एक बार फिर भारतीय टीम को फाइनल में ऑस्ट्रेलिया के हाथों हार का सामना करना पड़ा। एक समय ऑस्ट्रेलिया का स्कोर 3 विकेट पर 47 रन हो गया था लेकिन हेड और लाबुशेन की जोड़ी ने सुनिश्चित किया कि कोई परेशानी न हो।

शुरुआत झटके के बाद संभली

ऑस्ट्रेलिया ने लक्ष्य का पीछा करते हुए सनसनीखेज शुरुआत की और जसप्रीत बुमराह के पहले ओवर में 15 रन बनाए। नियमित मोहम्मद सिराज की जगह मोहम्मद शमी ने दूसरा ओवर फेंका और हालांकि उन्होंने डेविड वार्नर का महत्वपूर्ण विकेट लिया, लेकिन ऑस्ट्रेलिया ने दो ओवर की समाप्ति पर 1 विकेट पर 28 रन बना लिए। जसप्रीत बुमराह ने मिशेल मार्श और स्टीव स्मिथ को आउट करने के लिए लगातार दो ओवरों में दो बार प्रहार किया, जिससे भारतीय उम्मीदें बढ़ गईं, स्मिथ को आउट किया।

छठी बार जीता विश्व कप का खिताब

ऑस्ट्रेलिया ने रविवार को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में एकतरफा फाइनल में भारत को हराकर छठी बार वनडे विश्व कप जीत लिया। भारतीय टीम एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय में अपने तीसरे विश्व खिताब की तलाश में थी। टीम इंडिया ने  ग्रुप चरण में 9 मैचों में 9 जीत के साथ शीर्ष स्थान हासिल किया था और फिर एक उच्च स्कोर वाले सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड को हराया था। हालांकि, 2003 की तरह एक बार फिर भारतीय टीम को फाइनल में ऑस्ट्रेलिया के हाथों हार का सामना करना पड़ा।

 

गिरे शुरुआती विकेट

मैच की शुरुआत में भारत ने कुछ शुरुआती विकेट खो दिए, जिससे वह नाजुक स्थिति में आ गया। सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल को मिचेल स्टार्क ने सिर्फ 4 रन पर आउट कर दिया, वह एक छोटी गेंद का शिकार हो गए जिसे उन्होंने मिड-ऑन पर एडम ज़म्पा को मिसटाइम कर दिया। अपनी आक्रामक बल्लेबाजी शैली के लिए जाने जाने वाले भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने पारी को स्थिर करने की कोशिश की, लेकिन अंततः ग्लेन मैक्सवेल की गेंद पर घुटने टेक दिए। 47 रन बनाने के बाद ट्रैविस हेड ने ऑफ साइड पर शानदार कैच लपका।

कोहली-राहुल की साझेदारी

टूर्नामेंट में असाधारण प्रदर्शन करने वाले विराट कोहली ने 95.63 की औसत से 765 रन बनाए, जिसमें छह अर्द्धशतक और तीन शतक शामिल हैं, उन्होंने अपनी शानदार फॉर्म जारी रखी। पैट कमिंस की गेंद पर बोल्ड होने से पहले वह 54 रन बनाने में सफल रहे। उनका आउट होना भारतीय टीम के लिए एक बड़ा झटका था, जो उनसे पारी को आगे बढ़ाने की उम्मीद कर रही थी। भारत के एक अन्य प्रमुख खिलाड़ी केएल राहुल ने मध्य क्रम में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। उन्होंने भारत के कुल स्कोर में महत्वपूर्ण योगदान देते हुए एक शानदार अर्धशतक बनाया। राहुल का प्रदर्शन पूरे टूर्नामेंट में लगातार प्रदर्शन का हिस्सा था, जहां उन्होंने पहले एकदिवसीय विश्व कप इतिहास में किसी भारतीय बल्लेबाज द्वारा सबसे तेज शतक का रिकॉर्ड बनाया था। राहुल और कोहली ने चौथे विकेट के लिए 67 रनों की साझेदारी की. हालाँकि, ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों ने स्कोरिंग दर पर कड़ी पकड़ बनाए रखी, जिसमें मिशेल स्टार्क ने तीन विकेट लिए और जोश हेज़लवुड ने महत्वपूर्ण सफलताएँ प्रदान कीं।

विश्व कप दूसरा सबसे कम स्कोर

जैसे-जैसे ओवर आगे बढ़े, 44 ओवर के बाद भारत का स्कोर 213/7 था। सूर्यकुमार यादव, जिन्होंने 6 मैचों में सिर्फ 88 रनों के साथ अपेक्षाकृत शांत टूर्नामेंट बिताया था, पुछल्ले बल्लेबाजों के साथ क्रीज पर थे और स्कोर को आगे बढ़ाने की कोशिश कर रहे थे। हालाँकि, सूर्यकुमार हेज़लवुड की धीमी बाउंसर पर आउट हो गए। कुलदीप यादव और मोहम्मद सिराज ने यह सुनिश्चित किया कि भारत अंत में 240 रन तक पहुंच जाए, एक रन आउट के साथ यह सुनिश्चित हो गया कि पारी अंतिम गेंद पर समाप्त हो जाएगी। संयोग से, न्यूजीलैंड ने 2019 में फाइनल की पहली पारी में भी ऐसा ही स्कोर बनाया था। यह इस साल विश्व कप में भारत का दूसरा सबसे कम स्कोर भी था। इंग्लैंड के खिलाफ उनका न्यूनतम स्कोर नौ विकेट पर 229 रन था, यह मैच भारत ने 100 रन से जीता था।

यह भी पढेंं: Rohit Sharma-David Beckham: इंग्लैंड के पूर्व स्टार फुटबालर डेविड बेहकम के साथ रोहित शर्मा जर्सी शेयर करते…

PM Modi in World Cup Final: विश्व कप 2023 फाइनल में टीम इंडिया को सपोर्ट करने स्टेडियम आ सकते हैं पीएम मोदी…

Cricket World Cup 2023: रोहित शर्मा पर कमेंटेटर ने की ऐसी टिप्पणी, हंस-हंस लोटपोट हुए लोग; देखें वायरल वीडियो

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Lok Sabha Election: कांग्रेस के लोकसभा उम्मीदवार के भाजपा में शामिल होने पर राजनाथ सिंह का बयान, जानें क्या कहा-Indianews
Delhi: दिल्ली में इंसानियत हुई शर्मसार, दो बच्चों की हत्या कर पिता फरार-Indianews
French: फ्रांस में महिला के साथ फ्रांसीसी राजनेता ने किया कुछ ऐसा, जानें पूरा मामला-Indianews
8 Chiranjeevi: पृथ्वी पर अंत तक रहेंगे जीवित ये 8 चिरंजीवी, जाने कैसे मिला उन्हें ये वरदान – Indianews
Gurugram: गुरुग्राम पुलिस ने सैक्स रैकेट का किया भंडाफोड़, व्हाट्सएप के जरिए हो रहा था धंधा-Indianews
Hardeep Nijjar Killing: कनाडा में तीन भारतीय की गिरफ्तारी के बाद गुस्सा में आएं जयशंकर, जानें क्या कहा-Indianews
Parshuram Jayanti 2024: भगवान परशुराम जयंती आज, जानें उनसे जुड़े 10 रोचक तथ्य- indianews
ADVERTISEMENT