होम / IND vs NZ: 36 साल बाद कीवी टीम ने रचा इतिहास, भारत को उसी के घर में दी करारी शिकस्त

IND vs NZ: 36 साल बाद कीवी टीम ने रचा इतिहास, भारत को उसी के घर में दी करारी शिकस्त

Ankita Pandey • LAST UPDATED : October 20, 2024, 1:43 pm IST
ADVERTISEMENT
IND vs NZ: 36 साल बाद कीवी टीम ने रचा इतिहास, भारत को उसी के घर में दी करारी शिकस्त

IND vs NZ: न्यूजीलैंड ने भारत को 8 विकेट से हराया

India News (इंडिया न्यूज), IND vs NZ: न्यूजीलैंड ने बेंगलुरु में खेले गए पहले टेस्ट मैच में भारत को 8 विकेट से हरा दिया। न्यूजीलैंड की टीम को जीतने के लिए मात्र 107 रन बनाने थे, जिसे मेहमान टीम ने बड़ी आसानी से 2 विकेट खोकर हासिल कर लिया। मैच के आखिरी दिन रचिन रवींद्र और विल यंग के बीच 72 रनों की साझेदारी ने न्यूजीलैंड ने की जीत को सुनिश्चित किया। मैच के पांचवें दिन भारत की ओर से विकेट लेने वाले एकमात्र गेंदबाज जसप्रीत बुमराह रहे, जिन्होंने 2 बल्लेबाजों को आउट किया। न्यूजीलैंड ने 36 साल बाद भारत में कोई टेस्ट मैच जीता है।

भारत की जोरदार वापसी

भारतीय टीम ने  दूसरी पारी में यशस्वी जायसवाल 35 रन बनाकर आउट हुए उसके बाद रोहित शर्मा और विराट कोहली ने क्रमश: 52 और 70 रनों की उपयोगी अर्धशतकीय पारियां खेलीं। उसके बाद सरफराज खान और ऋषभ पंत ने मोर्चा संभाला, जिनके बीच 177 रनों की शानदार साझेदारी हुई। सरफराज ने 150 रन बनाए, जबकि ऋषभ पंत की पारी 99 के स्कोर पर समाप्त हुई। इन दोनों के आउट होने के बाद चौथे दिन भारतीय बल्लेबाजी चरमरा गई और पारी 462 के स्कोर पर समाप्त हुई।

पहले टेस्ट के चौथे दिन पंत-सरफराज ने करवाई भारत की वापसी, न्यूजीलैंड के सामने रखा इतने रनों का लक्ष्य

बारिश की वजह से धुल गया पहला दिन

बेंगलुरू टेस्ट का पहला दिन बारिश की वजह से धुल गया था, जबकि दूसरे दिन जब टॉस हुआ तो भारत ने पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। पहले बल्लेबाजी करने का नतीजा यह रहा कि पूरी टीम इंडिया महज 46 रन बनाकर ऑलआउट हो गई। जवाब में न्यूजीलैंड ने 402 रन बनाए और पहली पारी में 356 रनों की बड़ी बढ़त हासिल की। ​​कीवी टीम की ओर से रचिन रवींद्र ने 134 रनों की शतकीय पारी खेली और टिम साउथी ने भी 65 रनों का अहम योगदान दिया।

36 साल बाद जीता न्यूजीलैंड

टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में न्यूजीलैंड ने अब तक भारतीय धरती पर सिर्फ 2 टेस्ट मैच जीते हैं। उसकी पहली जीत 1969 में और दूसरी जीत 1988 में मिली थी। अब 36 साल बाद न्यूजीलैंड ने बेंगलुरु टेस्ट जीतकर इतिहास रच दिया है। न्यूजीलैंड की जीत में मैट हेनरी ने अहम भूमिका निभाई, उन्होंने 2 पारियों में कुल 8 विकेट लिए, जबकि विलियम ओ’रुरके ने भी 7 विकेट लिए। उनके अलावा रचिन रवींद्र ने दोनों पारियों में कुल 173 रन बनाए।

IND vs NZ: बेंगलुरु में आज इंद्र देव से टीम इंडिया को होगी बड़ी उम्मीद! 32 साल बाद रिकॉर्ड बनाने के करीब कीवी टीम

 

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT