होम / IND Vs SA 2nd Test : केपटाउन में दक्षिण अफ्रीका को 7 विकेट से हरा भारत ने रचा इतिहास, इस रिकॉर्ड को किया अपने नाम

IND Vs SA 2nd Test : केपटाउन में दक्षिण अफ्रीका को 7 विकेट से हरा भारत ने रचा इतिहास, इस रिकॉर्ड को किया अपने नाम

Divyanshi Singh • LAST UPDATED : January 4, 2024, 6:14 pm IST

India News(इंडिया न्यूज), IND Vs SA 2nd Test : भारत ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दो मैचो के सीरीज का दूसरा मुकाबला 7 विकेट से जीत लिया है। जीत के साथ ही भारत ने इस सीरीज में 1-1 से बराबरी कर लिया है। सीरीज के पहले मुकाबले को दक्षिण अफ्रीका ने अपने नाम किया था। 3 जनवरी से शुरु इस मुकाबले को केपटाउन के न्यूलैंड्स ग्राउंड पर खेला गया। बता दें भारत केपटाउन में दक्षिण अफ्रीका टेस्ट में हराने वाली पहली एशियाई टीम बन गई है। इससे पहले को कोई भी एशियाई टीम मेजबान को केपटाउन ने नहीं हरा पाई थी।

मुकाबले में मोहम्मद सिराज को दूसरे टेस्ट के पहली पारी में 15 रन देकर 6 विकेट लेने क् लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया। वहीं डीन एल्गर को सीरीज में 201 रन बनाने और बुमराह को 12 विकेट लेने के लिए मैन ऑफ द सीरीज चुना गया।

पहले दिन न्यूलैंड्स पर गिरे 23 विकेट

टॉस जीत बल्लेबाजी करने उतरी दक्षिण अफ्रीका की टीम पहली पारी में 10 विकेट के नुकसान पर सिर्फ 55 रन बना सकी। भारत के तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज ने पहली पारी में 6 विकेट अपने नाम किया था। वहीं 55 रन के जवाब में बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम अपनी पहली पारी में 10 विकेट के नुकसान पर सिर्फ 153 रन बना सकी। भारत के 6 बल्लेबाज बिना खाता खोले आउट हो गए। भारत को पहली पारी में 98 रनों की बढ़त मिली। जिसके बाद पहले दिन का खेल खत्म होने से पहले दक्षिण अफ्रीका ने 3 विकेट के नुकसान पर 62 रन बनाए। इस तरह पहले दिन कुल  23 विकेट गिरे ।

एडेन मार्करम ने जड़ा शतक

दूसरे दिन 62 रन और तीन विकेट के नुकसान पर बल्लेबाजी करने उतरी दक्षिण अफ्रीका का पहला विकेट जसप्रीत बुमराह ने लिया। बुमराह ने  डेविड बेडिंघम को आउट कर केपटाउन टेस्ट के दूसरे दिन भारत को पहली सफलता दिलाई। उन्होंने दिन के पहले ही ओवर में बेडिंघम के विकेटकीपर केएल राहुल के हाथों कैच कराया। बेडिंघम ने 12 गेंद पर 11 रन बनाए। दूसरे दिन मारक्रम ने 106 रन की शानदार पारी खेली। दूसरी पारी में दक्षिण अफ्रीका की पूरी टीम 176 रन पर आउट हो गई।

जसप्रीत बुमराह ने 6 विकेट किया अपने नाम

दूसरी पारी में गेंदबाजी करते हुए मुकेश कुमार ने 2 विकेट अपने नाम किया। जसप्रीत बुमराह ने 6 विकेट लिए। सिराज और कृष्णा ने 1-1 विकेट अपने नाम किया।

7 विकेट से जीता भारत

दूसरी पारी में 79 के जवाब में बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम की शुरुवात अच्छी रही। भारत के लिए यशस्वी जयसवाल ने 28 रनों की पारी खेली। गिल ने 10 रनों की पारी खेली। कोहली ने 12 रनों की पारी खेली। रोहित शर्मा ने नाबाद 17 और अय्यर ने 4 रनों की पारी खेली।

दोनों टीमों की प्लेइंग-11

भारत : रोहित शर्मा (कप्तान), यशस्वी जयसवाल, शुभमन गिल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल (विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज, प्रसिद्ध कृष्णा, मुकेश कुमार।

दक्षिण अफ्रीका: डीन एल्गर (कप्तान), एडेन मार्करम, टोनी डि जोर्जी, ट्रिस्टन स्टब्स, डेविड बेडिंघम, कायेल वेरेयेन (विकेटकीपर), मार्को यानसेन, केशव महाराज, कगिसो रबाडा, नंद्रे बर्गर, लुंगी एंगिडी।

ये भी पढ़ें-

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Canada के विपक्षी नेता पियरे पोइलिव्रे को सदन से निकाला बाहर, पीएम ट्रूडो को लेकर कही थी ये बड़ी बात-Indianews
Delhi Air Pollution: दिल्ली- NCR में हवाओं के रुख में बदलाव, जानें आज का AQI- indianews
Weather Update: पूर्वी भारत के कुछ हिस्सों में भीषण गर्मी, गंगीय पश्चिम बंगाल सबसे ज्यादा प्रभावित; जानें देश भर में आज कैसा रहेगा मौसम- indianews
Happy Birthday Anushka Sharma: शाहरुख को एलेक्सा का पसंदीदा एक्ट्रेस नहीं सुन पाई अनुष्का, इस तरह किया था रिएक्ट -Indianews
IMD Weather Update: उफ़ ये गर्मी! अप्रैल में Summer ने भारत के कई हिस्सों में तोड़ दिए सारे रिकॉर्ड – indianews
बेटी इरा-दामाद नुपुर के साथ पोज देते दिखें Aamir Khan, ये एक्ट्रेस भी हुई कैमरे में स्पॉट- Indianews
बचपन में शाहरुख-काजोल के साथ कमाया था खूब फेम, आज OTT Star हैं ये एक्ट्रेस -Indianews
ADVERTISEMENT