होम / IND Vs SA 2nd Test : 147 वर्षों में पहली बार हुआ कुछ ऐसा, 11 गेंदों में 6 भारतीय बल्लेबाज हुए आउट

IND Vs SA 2nd Test : 147 वर्षों में पहली बार हुआ कुछ ऐसा, 11 गेंदों में 6 भारतीय बल्लेबाज हुए आउट

Shubham Pathak • LAST UPDATED : January 4, 2024, 1:36 am IST

India News(इंडिया न्यूज),IND Vs SA 2nd Test: भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच चल रहे दूसरे और अंतिम टेस्ट मैच में गंदबाजो का जबरदस्त रूप देखने को मिला। जहां शायद ही क्रिकेट के इतिहास में ऐसा कभी हुआ हो कि, 11 गेंदो पर 6 बल्लेबाज आउट हो गए। बता दें कि, दक्षिण अफ्रीका ने तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज की तूफानी पारी के दम पर सिर्फ 55 रन पर हार मान ली। उन्होंने छह विकेट लिए जिससे भारत ने अपने विपक्षी के किसी भी टीम के अब तक के सबसे कम स्कोर पर आउट कर दिया। हालाँकि, वह थ्रिलर का पहला भाग था जो सामने आने वाला था। जिसके बाद बल्लेबाजी करने आई भारतीय टीम की ओर से रोहित शर्मा की अगुवाई वाली टीम ने आसानी से बढ़त ले ली।

11 गेंदो पर गिरे 6 विकेट

जानकारी के लिए बता दें कि, जब स्कोरबोर्ड 153/4 था, तब लुंगी एनगिडी ने सबसे पहले केएल राहुल को आउट किया। इसी ओवर में रवींद्र जड़ेजा और जसप्रित बुमरा भी आउट हो गए। अगले ओवर में कगिसो रबाडा ने विराट कोहली और प्रसिद्ध कृष्णा को आउट किया. मुकेश कुमार रन आउट हो गये. 11 गेंदों के अंतराल में भारत ने आखिरी छह विकेट बिना कोई रन जोड़े गंवा दिए।

दक्षिण अफ्रीका की शुरुवात कराब

टॉस जीत पहले बल्लेबाजी करने उतरी दक्षिण अफ्रीका की शुरुवात बेहद खराब रही। पिछले मुकाबले में शानदार 185 रन की पारी खेलने वाले डीन एल्गर 4 रन के स्कोर पर सिराज की गेंद पर बोल्ड हो गए। एडेन मार्करम 2 रन बनाकर आउट हो गए। शुरुवाती 4 बल्लेबाज दहांई का आकड़ा भी नहीं छू सकें। वहीं कोई भी बल्लेबाज 20 रन का आकड़ा नहीं पार कर सका। कायेल वेरेये ने सबसे ज्यादा 15 रनों की पारी खेली। वहीं डेविड बेडिंघम ने 12 रनों की पारी खेली।

सिराज का कमाल

भारतीय गेंदबाजी की बात करें तो सिराज ने शानदार गेंदबाजी करते हुए 15 रन देकर 6 विकेट अपने नाम किया। जसप्रीत बुमराह ने 2 विकेट अपने नाम किया। वहीं मुकेश कुमार ने 2 विकेट लिया।

भारत के 6 बल्लेबाज बीना खाता खोले आउट

55 रन के जवाब में बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम की शुरुवात कुछ खास नहीं रही। तीसरे ओवर की पहली गेंद पर यशस्वी जयसवाल बीना खाता खोले आउट हो गए। इसके बाद गिल और रोहित ने भारतीय पारी संभाली। रोहित 39 रन बानकर आउट हो गए। गिल ने 36 रनों की पारी खेली। भारत के लिए विराट कोहली ने सबसे ज्यादा 46 रनों की पारी खेली। के एस राहुल 8 रन बनाकर आउट हो गए। इसके बाद भारत का कोई भी बल्लेबाज खाता नहीं खोल सका।

लुंगी एंगिडी ने बदला मैच का रुख

दक्षिण अफ्रीका की गेंदबाजी की बात करें तो लुंगी एंगिडी ने एक ओवर में तीन विकेट लेकर मुकाबले में दक्षिण अफ्रीका वापसी कराई। वहीं कगिसो रबाडा और नंद्रे बर्गर भी झटके 3-3 विकेट।

दोनों टीमों की प्लेइंग-11

भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), यशस्वी जयसवाल, शुभमन गिल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल (विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज, प्रसिद्ध कृष्णा, मुकेश कुमार।

दक्षिण अफ्रीका: डीन एल्गर (कप्तान), एडेन मार्करम, टोनी डि जोर्जी, ट्रिस्टन स्टब्स, डेविड बेडिंघम, कायेल वेरेयेन (विकेटकीपर), मार्को यानसेन, केशव महाराज, कगिसो रबाडा, नंद्रे बर्गर, लुंगी एंगिडी।

ये भी पढ़े

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Pannun Murder Plot: भारत ने पन्नुन हत्या की साजिश मामले में की अमेरिकी मीडिया रिपोर्ट की निंदा, जानें क्या कहा-Indianews
Walking Tips: वॉक करना होता है सेहत के लिए फायदेमंद, लेकिन भूलकर भी न करे ये गलतियां-Indianews
TS SSC 10th Results: आज जारी होंगे तेलंगाना 10वीं बोर्ड्स के रिजल्ट, जानें कैसे करें चेक-Indianews
UK Board Result: आज जारी होगा उत्तराखंड बोर्ड 10वीं, 12वीं के परिणाम, जानें कैसे करें चेक
IPL 2024, DC vs KKR: मैच के दौरान खलील अहमद पर चिल्लाए कप्तान ऋषभ पंत, जानें क्या कहा-Indianews
Rohit Sharma: हिटमैन रोहित शर्मा का आज 37वां जन्मदिन, जानें कैसे की थी करियर की शुरुआत-Indianews
Rishi Kapoor: चौथी पुण्यतिथि पर परिवार वालो ने किया याद, नीतू कपूर और रिद्धिमा कपूर ने शेयर की स्टोरी – Indianews
ADVERTISEMENT