होम / IPL 2022 News Teams : 2 नई टीमों के लिए ये है दावेदार, जानिए कौन से शहर हैं शामिल

IPL 2022 News Teams : 2 नई टीमों के लिए ये है दावेदार, जानिए कौन से शहर हैं शामिल

India News Editor • LAST UPDATED : October 25, 2021, 6:15 am IST

IPL 2022 News Teams : These are the contenders for 2 new teams, know which cities are involved

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:

IPL 2022 News Teams : इंडिया प्रीमियर लीग (IPL) के अगले सीजन में 10 टीमें भाग लेती नजर आएंगी। भारतीय क्रिकेट बोर्ड (BCCI) इसकी घोषणा 25 अक्टूबर को यानि आज करने जा रहा है। अब दुनिया के सबसे लोकप्रिय फुटबॉल क्लबों में शुमार मैनचेस्टर यूनाइटेड के मालिक ग्लेजर परिवार ने आईपीएल टीम खरीदने के लिए आगे बढे।

Also Read :T20 World Cup ऐसी हार न कभी मिली, न मिलेगी

जानिए किस किस शहर की हो सकती नई टीमें

अहमदाबाद, लखनऊ, गुवाहाटी, कटक, इंदौर और धर्मशाला जैसे शहर नई टीमों के मेजबानी में सबसे आगे बताए जा रहे हैं। इनमें भी सबसे आगे अहमदाबाद का नाम है, जहां पर हाल ही में बने दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम बनकर‌ तैयार हुआ था. ऐसे में अहमदाबाद को लेकर दिलचस्पी कुछ ज्यादा ही देखने को मिल रही है. साथ ही, लंबे समय से अहमदाबाद नई टीम की दौड़ में है. 2010 में भी जब दो नई टीमों के लिए बोली लगी थी, तो अहमदाबाद का नाम सबसे आगे था. अहमदाबाद ने बोली लगाई भी था लेकिन पुणे और कोच्चि ने बाजी मार ली।

बीसीसीआई को 20 हजार करोड़ मिलने की उम्मीद (IPL 2022 News Teams)

भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) को आईपीएल की दो नई टीमों की नीलामी प्रक्रिया शुरू होने के बाद प्रत्येक फ्रेंचाइजी से 7000 करोड़ रुपये से 10,000 करोड़ रुपये तक मिलने की उम्मीद है. ऐसी 22 कंपनियां हैं, जिन्होंने 10 लाख रुपये के निविदा (टेंडर) दस्तावेज लिए हैं. नई टीमों के लिए आधार मूल्य 2000 करोड़ रुपये रखा गया है। ऐसे में केवल पांच से छह गंभीर बोली लगाने वालों के होने की उम्मीद है। बीसीसीआई फ्रेंचाइजी के लिए बोली लगाने के लिए तीन कंपनियों/व्यक्तियों के कॉन्सॉर्टियम (समूह) को भी अनुमति दे रहा है।

IPL में इससे पहले 2011 में पहली बार IPL में दो टीमें जुडी थी (IPL 2022 News Teams)

2011 में पहली बार IPL में दो टीमें जोड़ी गई थीं। जब कोच्ची टस्कर केरला और पुणे वॉरियर्स IPL का हिस्सा बनी थीं। अगले ही साल ये टूर्नामेंट 10 से घटकर नौ टीमों का हो गया। जब कोच्ची IPL से अलग हो गई। 2012 और 2013 के IPL 9 टीमों के हुए। इसके बाद 2014 में पुणे वॉरियर्स में IPL से हट गई और ये टूर्नामेंट फिर से 8 टीमों का हो गया। 2016 में जब मैच फिक्सिंग के चलते चेन्नई सुपर किंग्स और राजस्थान रॉयल्स पर बैन लगा तो आखिरी बार IPL में नई टीमें शामिल की गईं। बैन के बाद दो फ्रेंचाइजी की जगह राइजिंग पुणे सुपरजाइंट्स और गुजरात लॉयन्स ने दो सीजन में भाग लिया । जैसे ही चेन्नई और राजस्थान पर से बैन हटा तो IPL में शामिल पुणे और गुजरात को टूर्नामेंट से अलग कर दिया गया।

नई टीम आने से IPL के फॉर्मेट क्या असर दिखेगा  (IPL 2022 News Teams)

ऐसा पहली बार नहीं है जब IPL 10 टीमों का टूर्नामेंट होगा। 2011 में जिस मॉडल पर ये टूर्नामेंट खेला गया था उसी तरह से 2022 में भी खेला जाएगा। लीग दौर में हर टीम 7 विरोधी टीमों के खिलाफ 14 मैच खेलेगी।

हर टीम अपने ग्रुप की 4 अन्य टीमों से दो-दो मैच खेलेगी। एक मैच अपने होम ग्राउंड पर और एक मैच विरोधी टीम के मैदान पर होगा। यानी, अपने ग्रुप में कुल आठ मैच खेलने होंगे। इसके अलावा दूसरे ग्रुप की 4 टीमों के खिलाफ भी एक-एक मैच खेलना होगा। बाकी बची एक टीम के खिलाफ दो मैच खेलने होंगे। इस तरह से एक टीम कुल 14 मैच खेलेगी। इसके लिए एक ड्रॉ निकाला जाएगा। जिससे ये तय होगा कि कौन किसके खिलाफ एक बार और किसके खिलाफ दो बार खेलेगा। इस तरह लीग स्टेज में कुल 70 मैच खेले जाएंगे। नॉकआउट स्टेज मौजूदा फॉर्मेट में ही होगा। इसके लिए एलिमिनेटर, क्वॉलिफायर और फाइनल के चार मैच होंगे। यानी, टूर्नामेंट में कुल 74 मैच खेले जाएंगे।

Also Read : Kiku Sharda on Set Of Indian Game Show Host By Bharti and Harsh

मैनचेस्टर यूनाइटेड के मालिक भी लगा सकते है बोली (IPL 2022 News Teams)

रिपोर्ट में कहा गया है कि बोली दस्तावेज लेने वालों में अदानी समूह, टोरेंट फार्मा, अरबिंदो फार्मा, आरपी-संजीव गोयनका समूह, हिंदुस्तान टाइम्स मीडिया, जिंदल स्टील (नवीन जिंदल के नेतृत्व में), उद्यमी रोनी स्क्रूवाला और तीन निजी इक्विटी खिलाड़ी शामिल हैं। बीसीसीआई ने हाल ही में एक नोटिस जारी किया है, जिसमें दो नई फ्रेंचाइजी से जुड़ने के लिए इच्छुक पार्टियों से बोलियां मांगी गई हैं जहां तक मैनचेस्टर यूनाइटेड के मालिक ग्लेजर फैमिली की बात है तो कहा जा रहा है कि उन्होंने एक प्राइवेट इक्विटी फर्म के जरिए फॉर्म खरीदे हैं।

IPL 2022 News Teams

Connect With Us : Twitter Facebook

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT